Ranking : विराट कोहली से काफी आगे स्टीव स्मिथ, पैट कमिंस ने की मैक्ग्रा की बराबरी, अफगानिस्तान को बड़ा फायदा

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 5:21 PM IST
Ranking : विराट कोहली से काफी आगे स्टीव स्मिथ, पैट कमिंस ने की मैक्ग्रा की बराबरी, अफगानिस्तान को बड़ा फायदा
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के तीन मैचों में 671 रन बनाए हैं. (AP)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मि‌थ (Steve Smith) भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से 34 अंक आगे हो गए हैं. वहीं तेज गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कमिंस (Patt Cummins) शीर्ष पर कायम हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 5:21 PM IST
  • Share this:
दुबई. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा जारी है. बल्लेबाजी रैंकिंग में जहां स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का वर्चस्व कायम है, वहीं गेंदबाजों की अगुआई पैट कमिंस (Patt Cummins) कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने एशेज सीरीज (Ashes Series) के मैनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड को 185 रन से मात दी थी. इस मुकाबले में स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में 211 और दूसरी पारी में 82 रन बनाए थे. वहीं पैट कमिंस ने इस मुकाबले में सात विकेट लिए. इन दोनों को बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम आईसीसी रैंकिंग में बड़ी छलांग के रूप में मिला है.

विराट कोहली दूसरे स्‍थान पर कायम
बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टीव स्मि‌थ (Steve Smith) के अब 937 रेटिंग अंक हो गए हैं. दूसरे स्‍थान पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के 903 अंक हैं. ऐसे में दोनों के बीच 34 अंक का फासला हो गया है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में स्मिथ के सर्वाधिक रेटिंग अंक 947 हैं जो उन्होंने साल 2017 में हासिल किए ‌थे. बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर चार स्‍थान की छलांग के साथ 37वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. वहीं इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स छह स्‍थान के फायदे के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 61वीं रैंक पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को भी छह स्‍थान का लाभ हुआ है और अब वह 60वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

स्टीव स्मिथ का दबदबा


पैट कमिंस और दूसरे स्‍थान पर काबिज रबाडा के बीच 63 अंक का फासला
गेंदबाजी रैंकिंग में पैट कमिंस (Patt Cummins) शीर्ष स्‍थान पर कायम हैं. उनके 914 अंक हो गए हैं. रेटिंग अंक के मामले में वे ऑलटाइम लिस्ट में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के किसी गेंदबाज का ये संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. कमिंस ने दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है. मैक्ग्रा ने 2001 में 914 रेटिंग अंक हासिल किए थे.

कमिंस ने की मैक्ग्रा की बराबरी

Loading...

कमिंस और दूसरे स्‍थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के बीच 63 अंक का बड़ा फासला है. गेंदबाजों की सूची में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष दस में आए हैं. वे 12वें से आठवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

cricket, virat kohli, patt cummins, steve smith, indian cricket team, world test championship, test cricket, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, पैट कमिंस, टेस्ट रैंकिंग, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
विराट कोहली के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 903 रेटिंग अंक हैं. (AP)


ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान के बल्ले-बल्ले
बांग्लादेश पर 224 रन की ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) के क्रिकेटरों को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. टीम के खिलाड़ी असगर अफगान ने इस मैच में 92 और 50 रन बनाए, जिसके चलते वे 110वीं रैंक से अब 63वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं पहली पारी में शतक लगाने वाले रहमत शाह 93 से छलांग लगाकर 65वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) ने इस मैच में कुल 11 विकेट लिए और एक अर्धशतक भी लगाया. इस प्रदर्शन के चलते राशिद 69वें स्‍थान से अब 37वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

कुक का बड़ा खुलासा: वॉर्नर ने बताया था बॉल टैंपरिंग का तरीका,स्टीव स्मिथ से कुछ छिपा नहीं
श्रीसंत के साथ स्पॉट फिक्सिंग में फंसे इस क्रिकेटर पर अब लगा ठगी का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 5:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...