लाइव टीवी

जब पीएम को मांगनी पड़ी करोड़ों फैंस से माफी, गुस्से में कहा- इस कप्तान को हटाओ

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 7:20 AM IST
जब पीएम को मांगनी पड़ी करोड़ों फैंस से माफी, गुस्से में कहा- इस कप्तान को हटाओ
केपटाउन टेस्ट में आज ही के दिन हुआ था बॉल टेंपरिंग कांड

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैमरन बेनक्रॉफ्ट आज ही के दिन बॉल टेंपरिंग (Ball Tampering) करते पकड़े गए थे, कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और डेविड वॉर्नर (David Warner) ने रची थी साजिश

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 7:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 24 मार्च, 2018...क्रिकेट के इतिहास के सबसे काले दिनों में से एक. आज ही के दिन क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसी घटना हुई थी जो इस खेल पर कलंक से कम नहीं है. केपटाउन के मैदान में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच चल रहा था. ऑस्ट्रेलियाई टीम फील्डिंग कर रही थी, तभी उसके खिलाड़ी कैमरन बेनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ (Ball Tampering Scandal) करने के लिए अपनी जेब से एक सैंडपेपर निकाला और वो रंगे हाथ पकड़े गए.

स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शकों और टीवी पर देख रहे लाखों फैंस को यकीन नहीं हुआ कि जीत के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ऐसा भी कर सकती है. लेकिन ये इस शर्मनाक कहानी का एक पहलू भर था. जब ये पता चला कि इस घटना के मास्टरमाइंड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर हैं तो उसने सभी फैंस के होश ही उड़ा दिए. खुद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर (David Warner) ने अपना जुर्म पूरी दुनिया के सामने कबूल किया और दोनों पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. जबकि कैमरन बेनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया.

बॉल टेंपरिंग की वजह
सेंचुरियन टेस्ट का तीसरा दिन जब खत्म हुआ तो स्टीव स्मिथ (Steve Smith) अपने साथी खिलाड़ी कैमरन बेनक्रॉफ्ट के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे और उन्होंने गेंद से छेड़छाड़ की वजह बताई. उन्होंने बताया कि ये एक अहम मैच है और जब गेंद में कोई हरकत नहीं हुई तो हमने ये करने का फैसला किया. ये हमारी गलती थी और अब कभी ऐसा नहीं होगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में जैसे हड़कंप सा मच गया और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष जेम्स सदरलैंड ने इसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर एक धब्बा बताया.



ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैलकम टर्नबुल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस घटना ने देश का सिर शर्म से झुकाया है और तुरंत स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा देना चाहिए. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और वॉर्नर पर प्रतिबंध तो लगा ही साथ में उन्हें आईपीएल से भी सस्पेंड कर दिया गया. वतन लौटने के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने सबके सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर माफी मांगी. दोनों करोड़ों फैंस के सामने रोए, यकीनन ये पल किसी भी फैन के लिए बेहद दर्दनाक था. स्टीव स्मिथ- डेविड वॉर्नर (David Warner) पर बैन लगने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का संतुलन पूरी तरह बिगड़ गया. उसे नया टेस्ट कप्तान और वनडे कप्तान नियुक्त करना पड़ा. टिम पेन को टेस्ट और एरॉन फिंच को वनडे कप्तान बनाया गया. ऑस्ट्रेलिया को एक-एक मैच जीतने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा.

पत्नी हेजल बना रही थी वीडियो, तभी युवराज सिंह ने उठा लिया स्टंप...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर