स्‍टीव स्मिथ का करिश्‍मा जारी, सिर पर चोट के बाद आते ही ठोका दोहरा शतक

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 6:09 AM IST
स्‍टीव स्मिथ का करिश्‍मा जारी, सिर पर चोट के बाद आते ही ठोका दोहरा शतक
स्‍टीव स्मिथ ने टेस्‍ट क्रिकेट में 16 महीने बाद वापसी की थी. (AP Photo)

स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने तीनों दोहरे शतक इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ इंग्‍लैंड में ही बनाए हैं. साथ ही उन्‍होंने लगातार तीन सीरीज में यह कारनामा किया है और ऐसा करने वाले वे पहले बल्‍लेबाज हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 6:09 AM IST
  • Share this:
स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) के चौथे टेस्‍ट में दोहरा शतक जड़ दिया है. उन्‍होंने 310 गेंदों में 22 चौकों और 2 छक्‍कों की मदद से 200 रन का आंकड़ा पार किया. यह इस बल्‍लेबाज के करियर का तीसरा दोहरा शतक है. इस पारी के साथ ही वे 2019 में टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में भी टॉप पर पहुंच गए हैं. वे 211 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर रिवर्स स्‍वीप शॉट खेलते हुए आउट हुए. उन्‍होंने दोहरे शतकीय पारी में 319 गेंदों का सामना किया और 24 चौके व 2 छक्‍के लगाए.

2019 के सबसे कामयाब बल्‍लेबाज बने स्मिथ
अपने पहले टेस्ट शतक के बाद से स्मिथ का पहली पारी में 110 से ज्‍यादा का औसत से है जो कि एक रिकॉर्ड है. स्मिथ के टेस्‍ट क्रिकेट में दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने 2019 में अभी तक 3 टेस्‍ट की 4 पारियां खेली हैं और उनके नाम सबसे ज्‍यादा रन, सबसे ज्‍यादा शतक, सबसे ज्‍यादा औसत और सबसे बड़े स्‍कोर के रिकॉर्ड हो चुके हैं.

steve smith, steve smith double century, steve smith record, england vs australia test, स्‍टीव स्मिथ, स्‍टीव स्मिथ डबल सेंचुरी, स्‍टीव स्मिथ दोहरा शतक, एशेज सीरीज, ऑस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
स्‍टीव स्मिथ के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 3 डबल सेंचुरी हो चुकी है. (AP Photo)


सभी दोहरे शतक इंग्‍लैंड के खिलाफ
दिलचस्‍प बात है कि स्मिथ ने तीनों दोहरे शतक इंग्‍लैंड के खिलाफ इंग्‍लैंड में ही बनाए हैं. साथ ही उन्‍होंने लगातार तीन सीरीज में यह कारनामा किया है और ऐसा करने वाले वे पहले बल्‍लेबाज हैं. एशेज टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में स्मिथ अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उनसे आगे डॉन ब्रेडमैन (8) और वॉली हेमंड (4) हैं. एलेस्‍टेयर कुक और बॉब सिंपसन ने दो-दो दोहरे शतक लगाए थे और स्मिथ ने दोनों को पीछे छोड़ दिया.

बैन से आते ही रन बनाना शुरू
Loading...

स्मिथ ने पहली डबल सेंचुरी 2015 में लॉर्डस, दूसरी 2017 में पर्थ और तीसरी ओल्‍ड ट्रैफर्ड में लगाई है. पिछले साल मार्च के बाद से वह क्रिकेट से दूर थे क्‍योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में उन पर एक साल का बैन लगा दिया गया था. लेकिन वापसी के बाद पहले ही टेस्‍ट में इस बल्‍लेबाज ने शतक लगाया था.

अफगान बल्‍लेबाज रहमत शाह ने रचा इतिहास, अफगानिस्‍तान की अच्‍छी शुरुआत

केएल राहुल की नाकामी से निराश हुए दिग्‍गज, बोले- काफी मौके मिले मगर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 6:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...