लाइव टीवी

केएल राहुल: 14 दिनों तक कमरे में कैद रहे... छोड़ दिया था क्रिकेट, अब हैं टीम इंडिया के 'मसीहा'

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 8:33 AM IST
केएल राहुल: 14 दिनों तक कमरे में कैद रहे... छोड़ दिया था क्रिकेट, अब हैं टीम इंडिया के 'मसीहा'
केएल राहुल- गलतियों से सीखे और आज हैं नंबर 1!

केएल राहुल (KL Rahul) मौजूदा दौर में टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर हैं, टी20 क्रिकेट में उनका कद रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी बड़ा हो चुका है. आइए बताते हैं कैसे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 8:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केएल राहुल... टी20 क्रिकेट में इस बल्लेबाज की तूती बोल रही है. मैदान कोई भी हो, विरोधी कितना भी मजबूत हो, केएल राहुल (KL Rahul)  क्रीज पर उतरते हैं और अपना कमाल दिखाकर टीम इंडिया को जीत दिलाते हैं. मौजूदा दौर में अगर केएल राहुल को विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी बड़ा मैच विनर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. केएल राहुल के आंकड़े और उनके खेलने का अंदाज इस बात की तस्दीक करता है कि वो टी20 क्रिकेट के बेताज बादशाह हैं. हालांकि एक साल पहले ऐसा नहीं था, केएल राहुल ने अपने करियर की शुरुआत में ही एक ऐसी गलती कर दी थी कि जिसकी वजह से उन्हें ना सिर्फ टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा, साथ ही वो समाज में बाहर निकलने से डरने लगे. केएल राहुल ने खुद को एक कमरे में बंद किया और क्रिकेट तक खेलना छोड़ दिया.

cricket news, india vs new zealand, indian cricket team, fourth t20, hamilton t20, playing eleven, virat kohli, navdeep saini, washington sunder, shivam dube, shardul thakur, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर, प्लेइंग इलेवन, चौथा टी20, हैमिल्टन टी20, rishabh pant, sanju samson, ऋषभ पंत, संजू सैमसन
केएल राहुल ने मचाया हुआ है टी20 में धमाल


केएल राहुल का संघर्ष
11 जनवरी, 2019... ये वो तारीख है जब केएल राहुल (KL Rahul)  को बीसीसीआई ने सस्पेंड कर दिया था. केएल राहुल और टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भारतीय टॉक शो कॉफी विद करन में महिलाओं के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक बयान दे दिए थे, जिसके बाद दोनों को ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस बुला लिया गया और साथ ही उन्हें सस्पेंड कर टीम से बाहर कर दिया गया.

इस घटना के बाद केएल राहुल अंदर से टूट गए, उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वो बैन लगने के बाद दो हफ्तों तक अपने घर के कमरे में बंद रहे. उन्हें घर से बाहर निकलने में डर लगने लगा. उनके माता-पिता को भी समाज का डर सताने लगा. वो सोचने लगे कि अब लोग राहुल और हमारे बारे में क्या-क्या कहेंगे?


हालांकि 24 जनवरी, 2019 को केएल राहुल को उस वक्त राहत मिली जब बीसीसीआई ने उनका बैन खत्म कर दिया. केएल राहुल को इंडिया ए टीम में शामिल किया गया और उसके बाद 24 फरवरी, 2019 को वो एक बार फिर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में खेले.

केएल राहुल टी20 क्रिकेट में भारत के नंबर 1 बल्लेबाज!
केएल राहुल की धमाकेदार वापसी
सस्पेंड होने के बाद केएल राहुल (KL Rahul)  को जबर्दस्त मानसिक चोट पहुंची थी, लेकिन इस आघात ने उन्हें एक मजबूत क्रिकेटर भी बना दिया. जिसका सबूत था विशाखापट्टनम का टी20 मैच, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. बैन के बाद केएल राहुल ने अपनी पहली पारी में ही 36 गेंदों में 50 रन ठोक दिये. इसी मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज फ्लॉप रहे लेकिन केएल ने खुद को साबित किया. हालांकि टीम इंडिया ये मैच हार गई लेकिन केएल राहुल एक क्रिकेटर के तौर पर दोबारा जीत गए.

cricket news, indian cricket team, team india, vikram rathore, icc, icc t20 world cup, team india battong coach, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, बीसीसीआई, विक्रम राठौड़, टीम इंडिया बल्लेबाजी कोच, आईसीसी, टी20 वर्ल्ड कप
वर्ल्ड कप में केएल राहुल ने एक शतक ठोका


केएल राहुल (KL Rahul)  को 2019 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह मिली और उन्होंने
9 मैचों में 45.12 की औसत से 361 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा. केएल राहुल ने बैन से वापसी के बाद अबतक कुल 35 इंटरनेशनल पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 45.40 की बेमिसाल औसत से 1453 रन बनाए हैं.
इस दौरान राहुल के बल्ले से 2 शतक और 11 अर्धशतक निकले हैं.

बता दें केएल राहुल न्यूजीलैंड में दो टी20 अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. श्रेयस अय्यर, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, युवराज सिंह ने न्यूजीलैंड में 1-1 टी20 अर्धशतक लगाया है.
केएल राहुल न्यूजीलैंड में दो टी20 अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं


टी20 क्रिकेट में भारत के नंबर 1 बल्लेबाज केएल राहुल
केएल राहुल (KL Rahul) ने जब से वापसी की है वो टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. केएल राहुल ने 15 टी20 पारियों में 48.76 की औसत से 634 रन बनाए हैं, जिसमें से 7 में उन्होंने अर्धशतक लगाया है. इस दौरान केएल राहुल के बल्ले से कुल 23 छक्के निकले हैं. यही नहीं केएल राहुल सबसे तेजी से 4000 टी20 रन बनाने वाले भारतीय भी हैं. उन्होंने ये कारनामा महज 117 पारियों में किया. केएल राहुल ने और किसी का नहीं बल्कि दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 138 पारियों में 4000 टी20 रन पूरे किये थे. मतलब केएल राहुल ने विराट कोहली से 21 पारियों पहले 4000 टी20 रन पूरे कर लिये.

केएल राहुल ने 50 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाए और श्रेयस अय्यर के साथ 86 रनों की साझेदारी की. अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान केएल राहुल ने बतौर विकेटकीपर ऐसा कारनामा किया जिसके बाद धोनी और पंत भी पीछे रह गए.
केएल राहुल ने वापसी के बाद से 7 टी20 अर्धशतक ठोक दिए हैं


टी20 में बाउंड्री लगाने में नंबर 1 हैं केएल राहुल
केएल राहुल (KL Rahul) के टी20 में जलवे को इस बात से भी जाना जा सकता है कि वो टी20 में प्रति पारी सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी हैं. टी20 में 1400 रन पूरे कर चुके बल्लेबाजों के प्रति पारी चौके-छक्कों का औसत निकाला जाए तो उसमें केएल राहुल पहले नंबर पर हैं.
केएल राहुल प्रति पारी 4.97 बाउंड्री लगाते हैं, जबकि इस मामले में विराट कोहली 4.39/ पारी बाउंड्री के साथ पांचवें नंबर पर हैं.
केएल राहुल के बाद एरॉन फिंच (4.69), क्रिस गेल (4.50) और मोहम्मद शहजाद (4.46) हैं.

राहुल ने भारत की सबसे बड़ी समस्या खत्म की!
केएल राहुल अब टीम इंडिया के लिए बेश्कीमती खिलाड़ी इसलिए भी हो चुके हैं क्योंकि उन्होंने खुद को बतौर विकेटकीपर भी साबित कर दिया है. धोनी के टीम से बाहर होने के बाद टीम इंडिया ने ऋषभ पंत को उनका उत्तराधिकारी माना लेकिन वो खुद को साबित करने में नाकाम साबित हुए. इस दौरान पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोट लगी और केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई. वो दिन था और आज का दिन है, केएल राहुल अब टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर का रोल भी निभा रहे हैं.

केएल राहुल अब विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं


विकेटकीपर बनते ही केएल राहुल (KL Rahul) की बल्लेबाजी और निखर गई.
राहुल ने बतौर विकेटकीपर कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 3 अर्धशतक ठोके हैं. केएल राहुल ने बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज 7 पारियों में 54.16 की औसत से 325 रन ठोके हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 124.04 रहा है.
फिलहाल केएल राहुल न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज में अपना कमाल दिखा रहे हैं. जहां वो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. टी20 सीरीज में 4 मैच खेल चुके केएल राहुल के बल्ले से सबसे ज्यादा 179 रन बना चुके हैं. राहुल का बल्लेबाजी औसत 59.66 है और उनके बल्ले से कुल दो अर्धशतक निकले हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि केएल राहुल ने गर्दिश भरे लम्हों में हार नहीं मानी. वो हताश नहीं हुए बल्कि उन्होंने अपनी गलतियों से सीखा और आज वो टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी बने हुए हैं.

सुपरओवर में नए सिरे से टॉस, 2 गेंदबाज फेंकेंगे 3-3 गेंदें, क्या होगा ये बदलाव?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर