ENG vs NZ: स्टुअर्ट ब्रॉड ने की जेंटलमैन वॉल्श की बराबरी, अब बस 5 गेंदबाज हैं आगे

ENG vs NZ: स्टुअर्ट ब्रॉड ने टॉम लाथम को टेस्ट क्रिकेट में अपना 519वां शिकार बनाया.  (AP)

ENG vs NZ: स्टुअर्ट ब्रॉड ने टॉम लाथम को टेस्ट क्रिकेट में अपना 519वां शिकार बनाया. (AP)

ENG vs NZ: स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में कर्टनी वॉल्श (Courteny Walsh) की बराबरी कर ली है. इंग्लैंड के ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम (Tom Latham) को आउट कर यह उपलब्धि अपने नाम की.

  • Share this:

नई दिल्ली. खेलों में एक कहावत है- रिकॉर्ड तो बनते ही हैं टूटने के लिए. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने इस कहावत को एक बार फिर सही साबित कर दिखाया है. उन्होंने टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में कर्टनी वॉल्श (Courteny Walsh) की बराबरी कर ली है. इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम (Tom Latham) को आउट कर यह उपलब्धि अपने नाम की. लाथम को आउट करते ही ब्रॉड के टेस्ट क्रिकेट में 519 विकेट हो गए. वेस्टइंडीज के जेंटलमैन तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श के भी 519 टेस्ट विकेट हैं.

34 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड अब सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए हैं. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के दूसरा टेस्ट मैच शुरू होने से पहले ब्रॉड के नाम 518 विकेट थे. उन्होंने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड का पहला ही विकेट अपने नाम कर लिया. मैच में अभी तीन दिन से ज्यादा का वक्त है. ऐसे में पूरी संभावना है कि ब्रॉड इसी मैच में और विकेट लेकर कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ देंगे. ब्रॉड ने 148वें मैच में 519 विकेट का आंकड़ा छुआ. वॉल्श ने 132 मैचों में 519 विकेट झटके थे.

यह भी पढ़ें: Euro 2020: यूरो कप आज से; 11 शहरों में होंगे मैच, जानिए ‘मिनी वर्ल्ड कप’ की 10 खास बातें

क्रिकेट प्रेमी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है. ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट झटके थे. ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न 708 और भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं.
इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. अगर सिर्फ तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो एंडरसन सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 616 विकेट झटके हैं. ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (563) सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. उनके बाद वॉल्श और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज