लाइव टीवी

डेविड वॉर्नर के लिए बुरा सपना बने ब्रॉड, 10 में से 7 पारियों में किया शिकार, 104 गेंद पर बना सके महज 35 रन

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 12:41 PM IST
डेविड वॉर्नर के लिए बुरा सपना बने ब्रॉड, 10 में से 7 पारियों में किया शिकार, 104 गेंद पर बना सके महज 35 रन
डेविड वॉर्नर के खराब प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने उनका बचाव किया है. (AP)

एशेज सीरीज 2019 (Ashes Series 2019) ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) के लिए किसी भयावह सपने से कम नहीं रही. वॉर्नर इस सीरीज के पांच मैचों की दस पारियों में महज 95 रन ही बना सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 12:41 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने एक साल के प्रतिबंध के बाद बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में वापसी की. उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में जोरदार बल्लेबाजी और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाद दूसरे नंबर पर रहे. खास बात ये रही कि उन्होंने रोहित से महज एक ही रन कम बनाया. जहां रोहित ने नौ मैचों में 648 रन बनाए, वहीं डेविड वॉर्नर ने दस मैचों में 647 रन बनाए. मगर एशेज सीरीज में वॉर्नर के बल्ले पर जंग इस कदर लगी कि विश्व क्रिकेट का ये धाकड़ बल्लेबाज पांच टेस्ट की दस पारियों में कुल 100 रन भी नहीं बना पाया.

महज 9.5 का औसत
एशेज सीरीज 2019 में डेविड वॉर्नर (David Warner) के शर्मनाक प्रदर्शन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सीरीज के पांच मैच की दस पारियों में 95 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने हेडिंग्ले टेस्ट की पहली पारी में बनाए 61 रनों को छोड़कर 2, 8, 3, 5, 0, 0, 0, 5 और 11 रन बनाए. एशेज सीरीज में उन्होंने महज 9.5 की औसत से रन बनाए. यह पांच टेस्ट मैच की किसी सीरीज में किसी ओपनर का सबसे कम औसत है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले किसी ने भी नहीं सोचा था कि करीब 45 की औसत और 21 शतकों के साथ 6500 टेस्ट रन बना चुका ये बल्लेबाज इस कदर संघर्ष करता नजर आएगा.

ब्रॉड ने लगाई लगाम

एशेज सीरीज की दस पारियों में से डेविड वॉर्नर (David Warner) को सात बार इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने अपना शिकार बनाया. ब्रॉड ने वॉर्नर को विकेट के पीछे भी कैच कराया तो बोल्ड और एलबीडब्‍ल्यू भी आउट किया. ब्रॉड ने खासतौर पर वॉर्नर के लिए राउंड द विकेट गेंदबाजी की, जिससे उन्हें बल्लेबाज के खिलाफ एंगल बनाने में मदद मिली. आइए नजर डालते हैं ब्रॉड ने कैसे-कैसे वॉर्नर को निशाना बनाया.

ashes, cricket, cricket news, david warner, stuart broad, england vs australia, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, डेविड वॉर्नर, स्टुअर्ट ब्रॉड, इंग्लैंड वस ऑस्ट्रेलिया,
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में 647 रन बनाए थे. (फाइल फोटो)


1. एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में ब्रॉड (Stuart Broad) ने वॉर्नर (David Warner) को एलबीडब्‍ल्यू आउट किया. वॉर्नर इस पारी में महज दो ही रन बना सके. ब्रॉड ने स्टंप पर सीधी गेंद की, जिसे पढ़ने में वॉर्नर चूक गए और गेंद उनके पैर पर लगी. ब्रॉड ने अपील की और अंपायर ने आउट दे दिया. हालांकि रीप्ले में नजर आ रहा था कि गेंद लेग स्टंप से बाहर निकल रही थी. मगर वॉर्नर ने रिव्यू नहीं लिया, इसलिए उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.
Loading...

2. इस टेस्ट की दूसरी पारी में भी ब्रॉड ने वॉर्नर को आउट किया. वॉर्नर ने ब्रॉड की गेंदों पर दो चौके लगाए, लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर की एक गेंद को नहीं संभाल सके. ब्रॉड ऑफ स्टंप के बाहर से कोई गेंद अंदर ला रहे थे तो कोई बाहर निकाल रहे थे. ऐसी ही एक गेंद को वॉर्नर ने छोड़ने की कोशिश की, लेकिन गेंद के अतिरिक्त उछाल ने उनके बल्ले का किनारा ले लिया और गेंद बेयरस्टो के ग्लब्स में समा गई. वॉर्नर इस पारी में आठ ही रन बना सके.

3. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में ब्रॉड ने डेविड वॉर्नर को महज तीन रन के व्यक्तिगत स्कोर पर चलता कर दिया. ब्रॉड ने बेहतरीन इनस्विंगर फेंकी जिस पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अधिक कुछ नहीं कर सका और बोल्ड आउट होकर पवेलियन लौट गया.

4. तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में डेविड वॉर्नर खाता तक नहीं खोल सके. हालांकि पहली पारी में उन्होंने बेहतरीन 61 रनों की पारी खेली थी, लेकिन दूसरी पारी में ब्रॉड ने फिर उनका खेल खत्म कर दिया. ब्रॉड ने राउंड द विकेट गेंदबाजी की और गेंद ऑफ स्टंप पर पड़कर अंदर की ओर आई. वॉर्नर एलबीडबल्यू आउट हुए.

5. चौथे टेस्ट की पहली पारी में वॉर्नर ने ब्रॉड की गेंद पर एक बार फिर बेयरस्टो को कैच थमा दिया. ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को वॉर्नर ने खेलना चाहा लेकिन अंतिम समय में उसे छोड़ने का फैसला किया. मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी. वॉर्नर खाता तक नहीं खोल सके.

6.  चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में भी वॉर्नर खाता नहीं खोल सके और इस बार वे फिर से ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्‍ल्यू आउट हुए. इस तरह ये उनकी लगातार तीसरी जीरो थी.

7. पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में भी डेविड वॉर्नर को ब्राॅड ने पवेलियन भेजा. इस बार ब्रॉड ने उन्हें 11 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर रॉरी बर्न्स के हाथों कैच कराया. ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले का बारीक सा किनारा लेकर स्लिप में चली गई.

टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन, अब इस टीम का कोच बन सकता है ये दिग्गज

बल्लेबाज ने लगाया ताबड़तोड़ शतक, मैच में लगे 29 छक्के और 34 चौके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 12:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...