लाइव टीवी

Sunday Special: अगले महीने महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, जानिए टूर्नामेंट में क्या है टीम इंडिया की ‌स्थिति

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 8:57 AM IST
Sunday Special: अगले महीने महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, जानिए टूर्नामेंट में क्या है टीम इंडिया की ‌स्थिति
आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 21 फरवरी से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप ( ICC Women's T20 World Cup) का आगाज अगले महीने 21 फरवरी से होगा, जिसका खिताबी मुकाबला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 8:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  इस साल क्रिकेट जगत में तीन वर्ल्ड कप (World Cup) होने हैं. जिसमें से एक वर्ल्ड कप अंडर 19 शुरू हो चुका है और दूसरा आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप ( ICC Women's T20 World Cup) अगले महीने शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 21 फरवरी से आठ मार्च तक चलने वाले टी20 वर्ल्ड  कप में भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालांकि उसे चुनौती टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम ऑस्‍ट्रेलिया से मिलेगी, जो  हर बार टीम इंडिया (Team India) के अभियान में दीवार बनती है.  भारत, ऑस्ट्रेलिया सहित टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी, जिनके बीच कुल 23 मुकाबले खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला इंटरनेशनल वीमंस डे के मौके मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला मौजूदा चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत (Australia vs Inida) के बीच खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप की 10 टीमें: भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका  और वेस्टइंडीज ने रैंकिंग के आधार पर अपने आप ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया था, जब‌कि बांग्लादेश और थाईलैंड की टीमों ने क्वालिफाइंग टूर्नामेंट जीतकर वर्ल्ड कप का टिकट हासिल किया था. सभी टीमों को ग्रुप ए और ग्रुप बी में रखा गया है.

ICC Women T20 World Cup, team india, mriti mandhana, cricket, sports news, bcci, आईसीसी वीमंस वर्ल्ड कप, टी20 महिला वर्ल्ड कप, टीम इंडिया, क्रिकेट, बीसीसीआई, स्पोर्ट्स न्यूज
खिताबी मुकाबला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस वाले दिन खेला जाएगा


शुरुआती तीन सत्र: महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला सत्र 2009 में इंग्लैंड में खेला गया था और शुरुआती तीन सीजन में टूर्नामेंट में सिर्फ आठ टीमें हिस्सा लेती थी. मगर टीमों की संख्या 2014 टी20 वर्ल्ड कप से बढ़ी और तब से इसमें आठ की बजाय 10 टीम चुनौती पेश करती हैं.

सबसे सफल टीम: इस वर्ल्ड की मेजबान ऑस्ट्रेलिया आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप  ( ICC Women's T20 World Cup)  की सबसे सफल टीम है. हालांकि महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब इंग्लैंड के नाम है. 2009 की मेजबान टीम इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की पहली चैंपियन होने का गौरव हासिल किया था. मगर इस सीजन के बाद टूर्नामेंट पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बन गया. ऑस्ट्रेलिया के नाम चार खिताब हैं और इसके साथ ही वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. ऑस्ट्रेलिया ने 2010, 2012, 2014, 2018 में खिताब अपने नाम किया था. वहीं वेस्टइंडीज के नाम भी एक खिताब है. 2016 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को  मात देकर  अपना पहला खिताब जीता था.

ICC Women T20 World Cup, team india, mriti mandhana, cricket, sports news, bcci, आईसीसी वीमंस वर्ल्ड कप, टी20 महिला वर्ल्ड कप, टीम इंडिया, क्रिकेट, बीसीसीआई, स्पोर्ट्स न्यूज
टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा (फाइल फोटो)


टूर्नामेंट में भारत: इस बार भारत को खिताब का प्रबल दावेदार  माना जा रहा है. हालांकि टीम अभी तक एक बार भी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह नहीं बना पाई. भारत ने 2009 से 2018 के बीच खेले गए छह वर्ल्ड  कप में कुल तीन सेमीफाइनल खेले  और तीनों ही बार उसका सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया. 2009, 2010 और 2018 में भारत की टीम अंतिम चार में पहुंची थी, जबकि 2012, 2014 और 2016 भारत के लिए एक बुरे सपने जैसा रहा, जहां वह लगातार तीनों सत्रों के पहले राउंड से ही बाहर हो गई.भारत का जीत का प्रतिशत आधा: भारत ने 2009 से 2018 के बीच कुल 26 मैच खेले, जिसमें से 13 में जीत हासिल की  तो 13 में हार का सामना करना पड़ा. इस हिसाब से भारत का जीत का प्रतिशत 50 फीसदी है. वहीं सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) का जीत  का प्रतिशत 76.56 है. ऑस्‍ट्रेलिया ने कुल 32 मुकाबले खेले, जिसमें से 24 में जीत  और सात में हार  मिली. वहीं एक मुकाबला टाई रहा.

harmanpreet kaur, t20 world cup, team india cricket news
हरमनप्रीत कौर होगी भारतीय टीम की कप्तान


भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड: हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम इंडिया (Team India) को ग्रुप ए में रखा गया है और उसके साथ ग्रुप में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, दो बार की उपविजेता न्यूजीलैंड है. इनके अलावा श्रीलंका  और बांग्लादेश की भी चुनौती होगी.

भारत  का शेड्यूल: टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला 21 फरवरी  को मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत  (Australia vs Inida) के बीच खेला जाएगा. ग्रुप स्तर पर टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला 24 फरवरी  को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से होगा.

indian women cricket team wv raman book, coach wv raman, shafali verma, shafali verma wv raman, शेफाली वर्मा डब्‍ल्‍यूवी रमण, भारतीय महिला क्रिकेट टीम
15 साल की दाएं हाथ की बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने पिछले साल भारतीय टीम में डेब्यू किया था.


भारतीय टीम: भले ही टी20 वर्ल्ड कप  ( ICC Women's T20 World Cup)  में भारत का रिकॉर्ड अभी तक कुछ खास नहीं रहा, मगर इस बार टीम खिताब की मजबूत दावेदारी पेश रही है. टीम की कमान अनुभवी ऑल  राउंडर हरमनप्रीत कौर को दी गई है, जो टीम में फिनिशर की भूमिता  निभाती है. उनके अलावा भारत के पास स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) और 15 साल की शेफाली वर्मा भी है, जो अपनी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. टीम के पास ‌हिटर जेमिमा रोड्रिग्स भी है.  टीम में हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना, शेफाली और जेमिमा के अलावा हरलीन देओल,  दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, ऋचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा प्रकाश यादव ,  राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे , पूजा वस्त्राकर,  अरूणधती रॉय की भी ताकत है.

Sunday Special: आखिर क्यों अंडर 19 वर्ल्ड कप में चलता है भारत का सिक्का?

संडे स्पेशल: 4 दिन के हुए टेस्ट मैच तो क्रिकेट में हो जाएगी बगावत!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 8:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर