पहली नजर में ही खूबसूरत आंखों वाली कुड़ी को ऑटोग्राफ के साथ दिल दे बैठे थे गावस्‍कर, कम लोग ही जानते हैं उनकी दिलचस्‍प लव स्‍टोरी

पहली नजर में ही खूबसूरत आंखों वाली कुड़ी को ऑटोग्राफ के साथ दिल दे बैठे थे गावस्‍कर, कम लोग ही जानते हैं उनकी दिलचस्‍प लव स्‍टोरी
बेटे रोहन गावस्‍कर के साथ सुनील गावस्‍कर (फाइल फोटो)

सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar ) और मार्शनील की पहली मुलाकात दिल्‍ली में क्रिकेट के मैदान पर हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. क्रिकेट में मैदान पर दुनिया के एक के बढ़कर एक गेंदबाजों की धुनाई करने वाले सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar ) पहली ही नजर में खूबसूरत आंखों वाली पंजाबन कुड़ी को अपना दिल दे बैठे थे. पहली नजर का उनका वो प्‍यार कुछ ही समय में उनका हमसफर बन गया और करीब चार दशक में मराठी लड़के और पंजाबन कुड़ी मार्शलीन का प्‍यार गहरा होता गया. काफी कम लोग ही लिटिल मास्‍टर की लव स्‍टोरी को जानते होंगे. 10 जुलाई 1949 को मुंबई में एक मराठी परिवार में जन्‍में दिग्‍गज सलामी बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर की लव स्‍टोरी को बिल्‍कुल फिल्‍मी है. पहली नजर में प्‍यार और फिर लड़की गलियों के चक्‍कर गावस्‍कर ने बिल्‍कुल वैसे ही लगाए, जैसे पहले के जमाने में फिल्‍मों में प्रेमी लगाता था. टेस्‍ट क्रिकेट में दस हजारी बनने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज सुनील ने 23 सितंबर 1974 को कानपुर के लेदर इंडस्ट्रलिस्ट की बेटी मार्शनील मल्‍होत्रा से शादी की थी.

खूबसूरत आंखों वाली पर फिदा हो गए थे
सुनील गावस्‍कर  (Sunil Gavaskar )  और मार्शनील की पहली मुलाकात 1973 में दिल्‍ली में हुई थी. उस समय मार्शनील दिल्‍ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में बीए की पढ़ाई कर रही थी और वो उस समय मैच देखने के लिए स्‍टेडियम पहुंची थीं. लंच समय के दौरान गावस्‍कर स्‍टूडेंट्स गैलेरी में खड़े थे; तभी मार्शनील उनके पास ऑटोग्राफ लेने चली गईं. गावस्‍कर ने ऑटोग्राफ के साथ साथ अपना दिल भी दे दिया. उन्‍होंने बिना समय गंवाए मार्शनील के बारे में पता लगाया. मार्शनील इस बात से अनजान थी.

sunil Gavaskar, Marshneil, sunil Gavaskar love story, cricket, sports news, सुनील गावस्‍कर, मार्शनील, क्रिकेट, स्‍पोर्ट्स न्‍यूज, सुनील गावस्‍कर लव स्‍टोरी
रोहन गावस्‍कर ने पिता सुनील गावस्‍कर के साथ अपने बचपन की तस्‍वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी

गली के लगाए चक्‍कर


कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गावस्‍कर मार्शनील के प्‍यार में इस कदर डूब चुके थे, वे उनके बारे में जानने के लिए कई बार कानपुर आए थे. यहां तक कि उनकी गलियों में भी चक्‍कर लगाए थे. इस दौरान वह अपने एक दोस्‍त के घर पर रुका करते थे. हालांकि दोस्‍त को भी शुरुआत में इसकी जानकारी नहीं थी.

परिवार के सामने रखी दिल की बात
गावस्‍कर ने मार्शनील को अपना जीवनसाथी बनाने का फैसला कर लिया था. इसीलिए उन्‍होंने कानपुर टेस्‍ट के दौरान मार्शनील के पूरे परिवार को आमंत्रित किया. मैच खत्‍म होने के बाद लिटिल मास्‍टर ने सबके सामने अपने दिल की बात रख दी. मार्शलीन और उनका परिवार इस शादी के लिए राजी था और फिर इस कपल ने 23 सितंबर 1974 को एक दूसरे का हाथ थाम लिया. शादी के दो साल बाद इस कपल की जिंदगी में नन्‍हा मेहमान आया. मार्शलीन ने 20 फरवरी 1976 को बेटे रोहन को जन्‍म दिया. मार्शलीन 1999 से चैम्‍पस फाउंडेशन चला रही हैं. ये फाउंडेशन क्रिकेट, टेबल टेनिस, बॉक्सिंग, फुटबॉल सहित कई खेलों के खिलाड़ियों को मोटिवेट और प्रमोट करने का काम करता है.

ऐसा रहा गावस्‍कर का करियर
सुनील गावस्‍कर  (Sunil Gavaskar )  ने भारत की ओर से 125 टेस्‍ट और 108 वनडे मैच खेले. 1971 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले गावस्‍कर ने 125 टेस्‍ट मैचों में 51.12 की औसत से 10 हजार 122 रन बनाए. जिसमें उनके नाम 34 शतक और 45 अर्धशतक हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में नाबाद 236 रन की पारी उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी है. जबकि लिटिल मास्‍टर ने 108 वनडे मैचों में 35.13 की औसत से 3 हजार 92 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में उनके नाम 1 शतक और 27 अर्धशतक है. सीमित ओवर क्रिकेट में नाबाद 103 रन उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी है. गावस्‍कर ने 1987 में  क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया  था.

Role Model : 6 साल की उम्र में सपनों के पीछे दौड़ीं, ऐसा है दीपा करमाकर का सफर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज