होम /न्यूज /खेल /

विराट कोहली की फॉर्म में वापसी बस 20 मिनट दूर, पूर्व दिग्गज के पास है पुख्ता प्लान

विराट कोहली की फॉर्म में वापसी बस 20 मिनट दूर, पूर्व दिग्गज के पास है पुख्ता प्लान

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ  वनडे सीरीज में 33 रन ही बना पाए थे. (AP)

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 33 रन ही बना पाए थे. (AP)

विराट कोहली अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. इंग्लैंड के हालिया दौरे पर भी उनका बल्ला खामोश रहा और टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट को मिलाकर वो 100 रन भी नहीं बना सके. ऐसे में अब सुनील गावस्कर ने कोहली के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि अगर मुझे कोहली के साथ 20 मिनट काम करने का मौका मिले, तो मैं उनकी खोई फॉर्म हासिल करने में मदद कर सकता हूं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड दौरे पर पूरी तरह खामोश रहा
कोहली टी20 और वनडे सीरीज की 4 पारियों में 45 रन बना पाए
अब सुनील गावस्कर ने कोहली के लिए मदद के हाथ आगे बढ़ाए हैं

नई दिल्ली. एजबेस्टन में हुए रीशेड्यूल टेस्ट मैच को छोड़ दें, तो टीम इंडिया के लिए हालिया इंग्लैंड दौर हार लिहाज से अच्छा ही रहा. भारत को हार्दिक पंड्या एक गेंदबाज के रूप में दोबारा मिले, ऋषभ पंत ने भी यह साबित किया कि उन्हें क्यों भारतीय क्रिकेट का अलग स्टार कहा जा रहा है. बस, एक बात जो सिरदर्द बढ़ाने वाली रही, वो विराट कोहली का फॉर्म. इंग्लैंड के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज में कोहली का बल्ला खामोश ही रहा. उन्होंने 2 टी20 में 12 और 2 वनडे में सिर्फ 33 रन बनाए. वहीं, रीशेड्यूल टेस्ट में भी कोहली 11 और 20 रन की पारी खेल पाए थे. यानी पूरे दौरे पर वो 100 रन नहीं जोड़ पाए. इससे बुरा दौर उनके करियर में कभी नहीं आया है.

विराट कोहली इस पूरे दौरे पर ऑफ स्टम्प की बाहर जाती गेंद के खिलाफ संघर्ष करते नजर आए. लेकिन, अब उनकी यह कमजोरी दूर हो सकती है, क्योंकि पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. गावस्कर का मानना है कि उनका सुझाव इस स्टार बल्लेबाज को खोई फॉर्म हासिल करने में मदद कर सकता है.

मैं कोहली की मदद कर सकता हूं: गावस्कर
गावस्कर ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, “अगर मुझे उनके साथ 20 मिनट बिताने के लिए मिल जाएं, तो मैं उन्हें बता सकता हूं कि उन्हें फॉर्म हासिल करने के लिए क्या करना होगा? मुझे लगता है कि मेरे सुझाव उनके काम आ सकते हैं. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि इससे उन्हें पूरी तरह मदद मिलेगी. लेकिन, यह ऑफ स्टम्प की लाइन से जुड़ी उनकी परेशानी में जरूर मददगार हो सकती है. एक ओपनिंग बल्लेबाज होने और उस लाइन से परेशान होने के कारण कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें करने की आप कोशिश करते हैं. अगर मुझे उनके साथ 20 मिनट काम करने का मौका मिलता है, तो मैं उन्हें उनकी कमजोरी बता सकता हूं.”

‘कोहली में रन बनाने की छटपटाहट नजर आ रही’
गावस्कर को लगता है कि बल्लेबाज रन बनाने के लिए हर गेंद पर कोशिश करता है. ताकि स्कोरबोर्ड चलता रहे. कोहली के मामले में भी ऐसा ही है, वो भी लंबे समय से रन नहीं बना पा रहे हैं. हाल ही में खत्म हुए इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर खेले. लेकिन वनडे सीरीज में वो एक ही तरह से लगातार आउट हुए.

कभी कोहली ने वजन के लिए टोका था, फिर बिरयानी से की तौबा; अब रन मशीन बना यह खिलाड़ी

बेन स्टोक्स के रिटायरमेंट ने बजाई खतरे की घंटी, क्या क्रिकेट बोर्ड लेंगे इससे सबक? या और बुरा होना बाकी!

पूर्व भारतीय ओपनर ने इसे लेकर कहा, “कोहली के मामले में ऐसा हो रहा है कि उनकी पहली गलती आखिरी साबित हो रही है. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं, इसलिए उनके मन में हर गेंद को खेलने की छटपटाहट है, क्योंकि उन्हें यही लगता है कि उन्हें रन बनाने हैं. ऐसे में आप जिस गेंद को छोड़ सकते हैं, उस पर भी शॉट खेलने की कोशिश करते हैं. हालांकि, वो इस टूर पर अच्छी गेंदों पर भी आउट हुए हैं.”

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Sunil gavaskar, Virat Kohli

अगली ख़बर