SRH vs KKR: 19 साल के समद ने पैट कमिंस के खिलाफ लगाए दो छक्के, फैंस रह गए दंग

सनराइजर्स हैदराबाद के 19 साल के ऑलराउंडर अब्दुल समद ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 8 गेंद पर नाबाद 19 रन बनाए. (Abdul Samad Twitter)

आईपीएल 2021(IPL 2021) के तीसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 10 रन से हरा दिया. लेकिन हैदराबाद के 19 साल के ऑलराउंडर अब्दुल समद ने 8 गेंद पर 19 रन की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के तीसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 10 रन से हरा दिया. यह केकेआर की आईपीएल में 100वीं जीत है. मैच भले ही केकेआर ने जीता, लेकिन दिल सनराइजर्स के 19 साल के बल्लेबाज अब्दुल समद (Abdul Samad) ने जीता. समद सनराइजर्स की पारी के 19वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे और आते ही कोलकाता के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) के एक ओवर में दो छक्के जड़ दिए. वो अपनी टीम को मैच तो नहीं जिता पाए. लेकिन 8 गेंद पर 19 रन पर की पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा. दरअसल मैच में कमिंस के खिलाफ दो छक्के लगाने से पहले भी वो इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के खिलाफ आईपीएल में एक छक्का लगा चुके हैं.

    कमिंस को आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में केकेआर ने 15.5 करोड़ में खरीदा था. वो टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं. ऐसे में उनकी गेंदों पर दो छक्के लगाकर समद ने ये बता दिया है कि उनमें कितना दम है. इसके अलावा उन्होंने जसप्रीत बुमराह के खिलाफ दो, एनरिक नॉर्खिया पर दो और पिछले आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पर भी एक छक्का लगा चुके हैं. जम्मू-कश्मीर के इस खिलाड़ी का ये दूसरा आईपीएल ही है. वो अब तक लीग में 18 अलग-अलग गेंदबाजों का सामना कर चुके हैं. लेकिन छक्के सिर्फ चार गेंदबाजों के खिलाफ लगाए हैं और वो सभी तेज गेंदबाज हैं.

    इसमें कमिंस के खिलाफ उन्होंने 8 गेंद में तीन छक्के, मुंबई इंडियंस के बुमराह के खिलाफ 6 गेंद में 2 छक्के लगाए हैं. इसके अलावा उन्होंने नॉर्खिया के खिलाफ 8 और रबाडा के विरुद्ध एक गेंद खेली है. महज़ 19 साल की उम्र में इन दिग्गज गेंदबाज़ों के खिलाफ इस तरह की बल्लेबाज़ी के लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है.

    इसे भी पढ़ें, सहवाग का बड़ा खुलासा- 2006 में पाकिस्तान दौरे पर राहुल द्रविड़ ने धोनी को लगाई थी डांट

    समद को नीचे भेजना हैदराबाद को पड़ा भारी
    समद मैच के 19वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए थे. उस समय हैदराबाद को 12 गेंदों में जीतने के लिए 38 रन चाहिए थे. सनराइजर्स के जीतने की उम्मीद कम नजर आ ऱही थी. लेकिन समद ने कमिंस की तीन गेंदों में दो छक्कों और दो रन की बदौलत 14 रन हासिल कर लिए. कमिंस के उस ओवर में 16 रन आए.आखिरी ओवर में सनराइजर्स को जीतने के लिए 22 रन चाहिए थे. लेकिन टीम 11 रन ही जोड़ सकी और जीत से 10 रन दूर रह गई. इसके बाद उन्हें सात नंबर पर भेजने को लेकर भी सवाल उठने लगे. क्योंकि इस मैच में अगर उन्हें विजय शंकर और मोहम्मद नबी से ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा जाता, तो नतीजा कुछ और होता.

    इसे भी पढ़ें, कोलकाता ने सीजन में किया जीत से आगाज, हैदराबाद को दी 10 रन से मात

    समद को 2020 में सनराइजर्स ने 20 लाख रुपए में खरीदा था
    19 साल के समद जम्मू-कश्मीर से क्रिकेट खेलते हैं. उन्हें आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी से पहले सनराइजर्स ने ट्रायल्स के लिए शॉर्टलिस्ट किया था. उन्हें नीलामी में हैदराबाद टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा. वे परवेज रसूल, मंजूर डार और रसिक सलाम के बाद आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले जम्मू-कश्मीर के चौथे खिलाड़ी बने थे. उनकी पहचान एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में है. जो तेज गेंदबाजी करने के साथ ही जररूत पड़ने पर बड़े शॉट्स लगा सकता है. पिछले आईपीएल में भी समद ने 12 मैच में 170 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 111 रन बनाए थे. भले ही समद इस मैच में टीम को जीत नहीं दिला सके. लेकिन जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने की, उससे आने वाले मैचों में वो हैदराबाद टीम का अहम हिस्सा हो सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.