Home /News /sports /

IPL 2020: MS धोनी से दूर हुए सुरेश रैना, अब कैसे खिताब जीतेगी चेन्नई सुपर किंग्स

IPL 2020: MS धोनी से दूर हुए सुरेश रैना, अब कैसे खिताब जीतेगी चेन्नई सुपर किंग्स

बता दें सुरेश रैना आईपीएल के 13वें सीजन में नहीं खेल रहे हैं. वो चेन्नई की टीम का हिस्सा थे लेकिन आईपीएल शुरू होने से पहले उन्होंने अचानक भारत लौटने का फैसला किया. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि चेन्नई सुपरकिंग्स रैना का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर सकती हैं. अगर ऐसा हुआ तो रैना अगले सीजन में भी चेन्नई की टीम में नहीं खेल पाएंगे.

बता दें सुरेश रैना आईपीएल के 13वें सीजन में नहीं खेल रहे हैं. वो चेन्नई की टीम का हिस्सा थे लेकिन आईपीएल शुरू होने से पहले उन्होंने अचानक भारत लौटने का फैसला किया. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि चेन्नई सुपरकिंग्स रैना का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर सकती हैं. अगर ऐसा हुआ तो रैना अगले सीजन में भी चेन्नई की टीम में नहीं खेल पाएंगे.

आईपीएल (IPL) में सुरेश रैना का प्रदर्शन बोलता है. चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक आईपीएल के तीन खिताब जीते हैं. इन सबमें रैना का रोल लाजवाब रहा है. चेन्नई ने 2010 में जब पहली बार आईपीएल जीता तो उसकी ओर से सबसे अधिक रन रैना ने बनाए थे.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली: किसी भी क्रिकेटप्रेमी के लिए अब यह खबर बहुत पुरानी हो चुकी है कि सुरेश रैना (Suresh Raina) अब चेन्नई सुपरकिंग्स से दूर हो चुके हैं. अब चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का चहेता क्रिकेटर शायद ही महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलता दिखे. सुरेश रैना अचानक बागी क्यों हुए? उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स का साथ क्यों छोड़ा? ऐसे कौन से कारण थे, जिसने रैना को चेन्नई की सुपर टीम को छोड़ने को मजबूर किया. ऐसे सवालों के जवाब अभी यकीनीतौर पर कोई नहीं जानता. रैना से लेकर टीम मैनेजमेंट के जवाब विरोधाभासी हैं. जवाब देर-सबेर मिल ही जाएगा, लेकिन यह तय है कि अगर रैना चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नहीं खेलते तो उसकी परेशानी बढ़ सकती है.

    आईपीएल (IPL 2020) में सुरेश रैना की क्या अहमियत है, यह उनका प्रदर्शन बोलता है. चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक आईपीएल के तीन खिताब जीते हैं और इन सबमें रैना का रोल लाजवाब रहा है. एमएस धोनी (MS Dhoni) की टीम ने 2010 में जब पहली बार आईपीएल जीता तो उसकी ओर से सबसे अधिक 580 रन रैना के बल्ले से निकले थे.

    आईपीएल में बैटिंग और फील्डिंग से जुड़े जो भी रिकॉर्ड हैं, उन सबमें सुरेश रैना बड़ी मजबूती से मौजूद हैं. जैसे कि लीग के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं. सिर्फ विराट कोहली ही उनसे आगे हैं. कोहली ने 5412 और रैना ने 5368 रन बनाए हैं. इसी तरह सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड रैना के नाम ही हैं. आईपीएल में रैना ने 493 चौके जमाए हैं. उनसे ज्यादा चौके सिर्फ शिखर धवन (524) ही लगा सके हैं.

    ऐसा लगा कि रैना का मजाक उड़ाया जा रहा है
    क्रिकेटप्रेमी जानते हैं सुरेश रैना निजी कारण का हवाला देकर यूएई से भारत लौट आए हैं. वे चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के साथ थे. रैना के अचानक लौटने के बाद टीम के मालिक एन. श्रीनिवासन से लेकर अंबाती रायडू तक ने कॉमेंट किए. ऐसा लगा कि रैना का मजाक उड़ाया जा रहा है. जो भी हो, लेकिन यह तय है कि रैना पिछले सालों में चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज रहे हैं. इस टीम के लिए अलग-अलग समय में मैथ्यू हेडन, माइक हसी, फाफ डू प्लेसिस, शेन वाटसन जैसे बल्लेबाजों ने बेशकीमती पारियां खेली हैं. लेकिन वह रैना ही हैं, जिसने इस टीम को कभी निराश नहीं किया. फिलहाल चेन्नई की टीम में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं, जो रैना की जगह लेने की काबिलियत रखता हो. जादुई कप्तान एमएस धोनी ने ऐसे मुश्किल हालात से टीम को कई बार सफलतापूर्वक निकाला है. लेकिन लगता है कि रैना की भरपाई कर पाना आसान नहीं होगा.

    चेन्नई के पास कितने विकल्प हैं
    सुरेश रैना चेन्नई की टीम में बतौर बल्लेबाज खेलते हैं. इस टीम में रैना के अलावा केदार जाधव, अंबाती रायडू, शेन वाटसन, फाफ डू प्लेसिस, मुरली विजय, रुतुराज गायकवाड़ बतौर बल्लेबाज शामिल हैं. प्लेइंग XI में सात भारतीय होने जरूरी हैं. ऐसे में रैना के ना होने पर टीम की निर्भरता जाधव, रायडू, विजय और गायकवाड़ पर बढ़ जाएगी. जाधव और रायडू ने खुद को साबित किया है. लेकिन विजय में वो बात नहीं है और गायकवाड़ के बारे भी अभी भरोसे से कुछ नहीं कहा जा सकता.

    रैना VS सुपर किंग्स के नतीजे का इंतजार
    और अंत में. अभी यह कहना भी जल्दबाजी ही होगी कि सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स को अलविदा कह चुके हैं. हो सकता है कि टीम प्रबंधन और रैना के बीच अंदरखाने कोई बात चल रही हो क्योंकि विरोधाभासी दावों के बावजूद किसी भी तरफ से आधिकारिक बयान नहीं आया है. मत भूलिए कि यह वही सुरेश रैना हैं, जो एमएस धोनी के संन्यास लेते ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा देते हैं. इसलिए अभी आईपीएल में रैना बनाम चेन्नई सुपर किंग्स मैच का मजा लीजिए. आईपीएल में नतीजे हमेशा चौंकाते हैं. रैना-सुपर किंग्स प्रकरण का सच बाहर आने में भी वक्त लगेगा. तब तक इंतजार कीजिए.undefined

    Tags: Chennai super kings, Csk, Indian Premier Leauge, IPL 2020, IPL in UAE, IPL13, Mahendra Singh Dhoni, Ms dhoni, Suresh raina

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर