होम /न्यूज /खेल /टेंशन में टीम इंडिया, आखिर क्यों बढ़ रही चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट, जिम्मेदार कौन?

टेंशन में टीम इंडिया, आखिर क्यों बढ़ रही चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट, जिम्मेदार कौन?

चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. (Photo-Indiancricketteam/Instagram)

चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. (Photo-Indiancricketteam/Instagram)

Indian Cricketers Injury List: भारतीय क्रिकेट टीम में चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है. हाल में अक्षर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) और शानदार फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) चोट के कारण सीरीज से बाहर हो चूके हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ संपन्न टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था.

दीपक चाहर की मांसपेशियों में खिंचाव है जबकि सूर्यकुमार यादव को अंगूठे में चोट लगी है. इससे पहले विंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल भी चोट की वजह से बाहर हो गए थे. अब सवाल यह उठता है कि खिलाड़ियों के लगातार चोटिल होने की वजह क्या है?

इन खिलाड़ियों के चोटिल होने की सबसे बड़ी वजह लगातार क्रिकेट खेलना है. व्यस्त शेड्यूल के चलते खिलाड़ियों को पूरा आराम करने का समय भी नहीं मिल पा रहा है. इसमें खिलाड़ी भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जो चाहकर भी बोर्ड से आराम की फरमाइश नहीं कर सकते, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी गैरमौजूदगी में जिस खिलाड़ी को मौका मिलेगा, वह कहीं अच्छा प्रदशर्न ना कर दे ,जिसकी वजह से उनकी वापसी मुश्किल हो जाएगी.

ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) को खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेज पर ध्यान देना होगा. हाल में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और अनुभवी विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आराम दिया गया है. दोनों खिलाड़ियों को विंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 से पहले टीम के बायो बबल से रिलीज कर दिया गया था. कोहली और पंत श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से भी आराम के तहत बाहर हैं.

यह भी पढ़ें:IND vs SL: IPL 2022 का सबसे महंगा श्रीलंकाई खिलाड़ी भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर

विराट कोहली ने युवराज को ‘गोल्डन बूट’ के लिए कहा शुक्रिया, बोले- कैंसर से आपकी वापसी दुनिया के लिए बनी रहेगी प्ररेणा

दीपक चाहर श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के पेस अटैक के मुख्य हथियार थे. लेकिन ऐन समय पर उनका चोटिल होना भारत के लिए बड़ा झटका है. दूसरी ओर, सूर्यकुमार ने विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था, उनकी शानदार गेंदबाजी की वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 की पूर्व संध्या पर बताया कि सूर्याकुमार को स्लिप में फील्डिंग करते हुए अंगूठे में चोट लगी है. हालांकि सूर्याकुमार की चोट का उजागर लखनऊ पहुंचने के बाद हुआ.

वाशिंगटन सुंदर ने 11 महीने बाद की थी वापसी 

इससे पहले ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) ने चोट के बाद ही विंडीज के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स की सीरीज में वापसी की थी. वह कैरेबियाई टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेले और उसमें बेहतर प्रदर्शन भी किया, लेकिन टी20 सीरीज से पहले वह चोटिल (मांसपेशियों में खिंचाव ) हो गए. 11 महीने बाद सुंदर ने टीम इंडिया में वापसी की थी. वह पिछले साल इंग्लैंड दौरे के दौरान अंगुली में चोट के कारण उस दौरे से बाहर हो गए थे. इसके बाद उन्होंने आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में भी नहीं खेला.

अक्षर पटेल समय से नहीं हुए फिट, केए राहुल भी विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से हुए थे बाहर

ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) कोरोना वायरस से उबरने के बाद अपने रिहैबिलिएटेशन के अंतिम चरण में होने के कारण विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में नहीं खेल पाए. केएल राहुल भी चोट के कारण विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेल पाए. इसी तरह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी लगभग ढाई महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं. जडेजा न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच में चोटिल हो गए थे. श्रीलंका के खिलाफ जडेजा टी20 सीरीज में वापसी कर रहे हैं.

चोट की वजह से रोहित भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके 

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी हैमस्ट्रिंग चोट की वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए थे. टीम इंडिया को प्रोटियाज टीम ने वनडे और टेस्ट सीरीज में मात दी थी. रोहित ने चोट के बाद विंडीज के खिलाफ लिमिटेड ओवर की घरेलू सीरीज के जरिए वापसी करने में सफल रहे थे. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने विंडीज को 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज में सफाया किया था. खिलाड़ी भी अपनी चोट के प्रति गंभीर नहीं दिखाई दे रहे हैं. कभी-कभी वह भी अपनी चोट को छिपाकर टीम में वापसी की जुगत में लग रहे हैं. बोर्ड को चाहिए की चोट छुपाने वाले खिलाड़ियों पर तुरंत एक्शन ले, ताकि भविष्य में ऐसा कोई ना कर सके.

Tags: Deepak chahar, India cricket team, Ravindra jadeja, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Team india, Washington Sundar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें