सूर्यकुमार यादव ने बताया 'स्कूप शॉट' खेलने का तरीका, आकाश चोपड़ा बोले- डर नहीं लगता

सूर्यकुमार यादव शानदार स्कूप शॉट खेलते हैं (PIC: AP)

सूर्यकुमार यादव के इस खास स्कूप शॉट के कारण उन्हें भविष्य का 'मिस्टर 360' कहा जाने लगा है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को 'मिस्टर 360' के नाम से जाना जाता है, क्योंकि वह मैदान की हर दिशा अपने शॉट्स खेलते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम और मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने पिछले कुछ वक्त में अपनी बल्लेबाजी से काफी ज्यादा इंप्रेस किया है. इंडियन प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल के दम पर वह भारतीय टीम में भी जगह बनाने में सफल रहे हैं. उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और स्कूप शॉट से उन्होंने दिग्गजों को काफी प्रभावित किया है. सूर्यकुमार यादव अपने उस स्कूप शॉट (Scoop Shot) के लिए भी जाने जाते हैं, जिसे खेलना काफी मुश्किल होता है. बड़े-बड़े दिग्गज भी इस शॉट को खेलने से झिझकते हैं, लेकिन सूर्यकुमार इस शॉट के मास्टर हैं.

    सूर्यकुमार यादव के इस खास स्कूप शॉट के कारण उन्हें भविष्य का 'मिस्टर 360' कहा जाने लगा है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को 'मिस्टर 360' के नाम से जाना जाता है, क्योंकि वह मैदान की हर दिशा अपने शॉट्स खेलते हैं. उनका स्कूप शॉट भी बेहद शानदार होता है. आईपीएल के दौरान सूर्यकुमार यादव के शानदार खेल को देखने के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने तारीफ करते हुए कहा था अगर डिविलियर्स 360 डिग्री प्लेयर हैं तो सूर्यकुमार यादव भी कम नहीं.

    शोएब अख्तर पर भड़के मोहम्मद आसिफ, 2007 बल्ला कांड पर दी चुप रहने की सलाह

    रवि शास्त्री ने साथ ही ये भी कहा कि सूर्यकुमार यादव की नजर टी20 वर्ल्ड कप पर भी होगी. अगर वो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टी20 वर्ल्ड कप के स्क्वाड और प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह मिल सकती है. हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने सूर्यकुमार कुमार यादव के साथ एक वीडियो शेयर किया है. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में आकाश सूर्यकुमार से पूछते हुए नजर आ रहे हैं कि वह इस शॉट को कैसे खेलते हैं.

    कुमार संगकारा बोले-अनिल कुंबले ने मेरी कई रातों की नींद उड़ा दी थी

    यह वीडियो किसी प्रैक्टिस सेशन का लग रहा है. सूर्यकुमार यादव और आकाश चोपड़ा काफी देर तक बात करते हैं. इसके बाद सूर्यकुमार यादव बताते हैं कि स्कूप शॉट को खेलना बेहद आसान है. इसके बाद सूर्यकुमार अपने बल्ले के साथ दिखाते हैं कि स्कूप शॉट कैसे खेला जाता है. इसे देखने के बाद आकाश चोपड़ा उनसे पूछते हैं कि- इसे खेलते हुए डर नहीं लगता है क्या?




    बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने अबतक भारत के लिए 3 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.50 के औसत से 89 रन बनाए हैं. उन्होंने 77 फर्स्ट क्लास मैचों में 44.01 की औसत से 5326 रन बनाए हैं. वहीं, लिस्ट ए के 98 मैचों में 37.55 की औसत से 3829 रन बनाए हैं. सूर्यकुमार यादव ने 180 टी20 मैचों में 31.38 की औसत से 3829 रन बनाए हैं.

    आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. आईपीएल का 14वां सीजन स्थगित होने से पहले खेले गए 7 मैचों में उन्होंने 173 रन बनाए थे. इससे पहले आईपीएल 2020 में उन्होंने 480, 2019 में 424 और 2018 में 512 रन बनाए थे.