जिस शॉर्ट बॉल के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को हो रही है परेशानी, वो सूर्यकुमार के लिए है मामूली गेंद

सूर्यकुमार यादव ने चौथे टी20 में  31 गेंद पर 57 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 6 चौके और तीन छक्के लगाए थे. (PIC:AP)

सूर्यकुमार यादव ने चौथे टी20 में 31 गेंद पर 57 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 6 चौके और तीन छक्के लगाए थे. (PIC:AP)

इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टी20 सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav Debut) के लिए खास रहा. ये पहला मौका था जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में बल्लेबाजी की और पहली ही पारी में अपनी छाप छोड़ने में पूरी तरफ सफल रहे. उन्होंने मैच में 57 रन की पारी खेली. इस बल्लेबाज ने ऑन साइड में 32 और ऑफ साइड में 25 रन बनाए. यानी 360 डिग्री प्लेयर की तरह मैदान के हर हिस्से में शॉट्स खेले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 2:55 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टी20 सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav Debut) के लिए खास रहा. ये पहला मौका था जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में बल्लेबाजी की और पहली ही पारी में अपनी छाप छोड़ने में पूरी तरफ सफल रहे. उन्होंने इस मैच में 31 गेंद पर 57 रन बनाए और अंतरराष्ट्रीय टी20 की डेब्यू पारी में अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बने. सूर्यकुमार ने अपनी पहली ही गेंद से ये दिखा दिया कि वो 360 डिग्री प्लेयर हैं. यानी मैदान के हर हिस्से में शॉट खेल सकते हैं. दरअसल, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने सूर्यकुमार यादव का स्वागत शॉर्ट बॉल से किया. 144 किलो प्रति घंटे की रफ्तार वाली आर्चर की इस गेंद को सूर्यकुमार यादव ने बड़ी आसानी से पुल कर डीप फाइन लेग के ऊपर से छक्का लगा दिया. आर्चर भी सूर्यकुमार का ये शॉट देखकर हैरान रह गए.

इसके बाद मार्क वुड (Mark Wood) ने भी अपनी रफ्तार से उन्हें परेशान करने की कोशिश की. लेकिन इसका सूर्यकुमार पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने वुड की 148.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद पर कवर्स में चौका जड़ दिया. जॉर्डन ने भी उन्हें कई गेंद फुल लेंथ फेंकी. लेकिन टीम इंडिया के मिस्टर 360 ने उन्हें भी नहीं बख्शा और शॉर्ट थर्ड मैन की तरफ चौका लगाया. सूर्यकुमार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत पावर-प्ले में एक विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए. इस मैच में कई भारतीय आर्चर, वुड की शॉर्ट गेंद से परेशान हुए. लेकिन सूर्यकुमार पर इसका कोई असर नहीं हुआ.

चौथे टी20 में सूर्यकुमार ने 14 रन कवर ड्राइव से हासिल किए

अपने तेज गेंदबाजों को पिटता देख इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मोर्गन(Eoin Morgan) ने गेंद लेग स्पिनर आदिल राशिद(Adil Rashid) को थमाई. लेकिन सूर्यकुमार तो पूरी तरह से आए थे. उन्होंने राशिद की 8 गेंदों पर 23 रन बनाए. अंतरराष्ट्रीय टी20 में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज, ग्लेन मैक्सवेल (2 बार) और न्यजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ही राशिद के खिलाफ इससे ज्यादा रन बना सके हैं. लेकिन फिर इन सभी बल्लेबाजों को सूर्यकुमार यादव से ज्यादा गेंदें खेलने का फायदा मिला था. मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज ने 57 रन की पारी में अकेले 14 रन कवर ड्राइव से हासिल किए. उन्होंने ऑन साइड में 32 और ऑफ साइड में 25 रन बनाए. यानी मैदान के हर हिस्से में उन्होंने शॉट्स खेले.
रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही आखिरी 4 ओवर में पलटा चौथा टी20, हारी हुई बाजी जीती टीम इंडिया

सॉफ्ट सिग्नल को लेकर फूटा कोहली का गुस्सा, बोले- अंपायर के पास 'मुझे नहीं पता' का विकल्प भी होना चाहिए

डीविलियर्स जैसा रिवर्स स्कूप भी खेलना जानते हैं सूर्यकुमार



सूर्यकुमार ने बीते तीन सालों में अपनी पहचान ऐसे बल्लेबाज के रूप में बनाई है, जो 360 डिग्री शॉट्स खेल सकता है. वो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में ये दिखा चुके हैं. पिछले आईपीएल में भी उन्होंने राजस्थान रॉय़ल्स के खिलाफ एक मैच में रिवर्स स्कूप शॉट खेला था और तब भी गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ही थे. उनके ये शॉट इसलिए भी खास था क्योंकि उससे पहले आर्चर की एक गेंद उनके हेलमेट पर लगी थी. जिसके बाद मैदान पर डॉक्टर को बुलाना पड़ा था. जांच के बाद सूर्यकुमार ने मोर्चा संभाला और आर्चर की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के सिर के ऊपर से रिवर्स स्कूप खेला. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एबी डीविलियर्स, जोस बटलर और श्रीलंकाई विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ऐसे शॉट्स खेलते हैं. भले ही यादव ने इस शॉट को बड़ी आसानी से खेला. लेकिन इसे खेलने के लिए एक बल्लेबाज का सिर स्थिर रहना जरूरी है, उसके हाथ तेजी से चलने चाहिए और सबसे बड़ी बात सोच इतनी साफ होनी चाहिए कि मैं ऐसा शॉट खेल सकता हूं. यादव में ये सारी खूबी नजर आती है.

सूर्यकुमार ने पिछले दो आईपीएल में 3 नंबर पर बल्लेबाजी की

यादव की एक और खूबी है, जो उन्हें 360 डिग्री खिलाड़ी बनाती है. वो है उनका एक से चार नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी करना. वो पिछले दो सीजन से मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में तीन नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. इसी नंबर पर खेलते हुए उन्होंने पिछले सीजन में 16 मैच में 145 के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए थे.वो पिछले सीजन में शिखर धवन(67) के बाद सबसे ज्यादा 61 चौके लगाने वाले बल्लेबाज थे. उनके खेल की बदौलत मुंबई पांचवीं बार आईपीएल चैम्पियन भी बनी. 2018 में जब कोलकाता नाइट राइडर्स से वो मुंबई इंडियंस में आए तो उनका रोल बदल गया था. उस सीजन में सूर्यकुमार ने ओपनिंग करते हुए 14 मैच में टीम के लिए सबसे ज्यादा 512 रन बनाए थे. ऐसे में इस साल भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में मुंबई का ये बल्लेबाज भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज