सूर्यकुमार यादव का खुलासा, विराट कोहली ने कहा था- IPL की तरह ही खेलूं

IND vs ENG: सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 57 रन बनाए (फोटो-AP)

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टी20 में मिली 8 रन से जीत के कारण भारत ने सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. इस जीत में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और शार्दुल ठाकुर(Shardul Thuakur) का अहम योगदान रहा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम में हाल ही में टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने चौथे टी20 में पहली बार बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्ध्दशतक जमाया. उन्होंने पहली इंटरनेशनल गेंद खेलते हुए नटराजन सिक्स लगाया. वह इस मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे. पहली बार अपनी योग्यता को साबित करने के लिए उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ अपनी योजना को साझा किया था. यह इस टी20 सीरीज में पहला मौका था, जब टीम ने टॉस हारा और मैच जीता.

    मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में मुंबई के इस बल्लेबाज ने स्वीकार किया कि देश के लिए खेलना उनका सपना था, वह देश के लिए मैच जीतना चाहते हैं, गुरुवार को यही हुआ. उन्होंने कहा, ''जिस तरह सब हुआ उससे मैं बहुत खुश हूं, मैं भारत के लिए खेलने और मैच जीतने का हमेशा सपना देखा है.'' सूर्यकुमार काफी समय से टीम इंडिया का द्वार खटखटा रहे थे. इंडियन प्रीमियर लीग में उनकी लगातार बेहतर परफॉर्मेंस ने 30 वर्षीय सूर्यकुमार के लिए टीम इंडिया का दरवाजा खोल दिया. इसमें कोई संदेह नहीं है कि सूर्यकुमार थोड़ा नर्वस थे, लेकिन कोहली से उनकी बातचीत ने उनकी मदद की.

    IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम का ऐलान, सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा को मिला मौका

    सूर्यकुमार यादव ने कहा, ''मैं कोशिश कर रहा था कि अपने भीतर झांकू, खुद से बात करूं और चीजों को सहज रखूं. टीम प्रबंधन और कोहली ने मुझसे कहा कि मैदान पर जाकर मैं खुद को अभिव्यक्त करूं. उसी तरह खेलूं जिस तरह आईपीएल में खेलता हूं, क्योंकि यहां सिर्फ कपड़ों का रंग अलग है.'' वहीं, मैच के बाद विराट कोहली ने भी सूर्यकुमार यादव की जमकर तारीफ की थी. मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में कप्‍तान कोहली ने कहा, ''शीर्ष टीम के खिलाफ कड़ा मुकाबला और ओस बहुत ज्‍यादा थी. बीच में कुछ घटनाएं अजीब थी, लेकिन हमारा ध्‍यान 180 से ज्‍यादा स्‍कोर पर था. मैं सूर्यकुमार यादव का विशेष उल्‍लेख करना चाहूंगा. हम सभी सूर्यकुमार यादव की पारी से हैरान थे. अचानक तीसरे नंबर पर आकर ऐसी पारी खेलना आसान नहीं है.''

    विराट कोहली ने आगे कहा, ''हमारी टीम के खिलाड़ी विश्‍वास से लबरेज होकर आईपीएल में जाना चाहते हैं. इसके बाद टी20 विश्‍व कप है और उसके पहले हमें टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने को नहीं मिलेंगे. इस मायने में सूर्यकुमार यादव की पारी विशेष है. मैं इन युवाओं को श्रेय देना पसंद करूंगा कि मौके को लपकने के बाद अपने आप को साबित कर रहे हैं. ये अपने स्‍तर को काफी ऊंचा स्‍थापित कर रहे हैं.''

    IND vs ENG: चौथे टी20 में धमाकेदार अर्धशतक के 15 घंटे बाद सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में मिली जगह

    सूर्यकुमार यादव की इस शानदार परफॉर्मेंस के बाद उनका पांचवें टी20 में भी खेलना तय है. वहीं, उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में भी शामिल कर लिया गया है. यदि उनकी परफॉर्मेंस इसी तरह रहती है तो निश्चित रूप से वह टी20 वर्ल्ड कप के सदस्य होंगे.

    बता दें कि सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत ही भारत ने चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की. मैन ऑफ द मैच सूर्यकुमार ने विवादास्पद तरीके से आउट दिए जाने से पहले 31 गेंदों पर 57 रन बनाए, जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं. सूर्यकुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद ही छक्के के लिए भेजा, जो अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है. सूर्य कुमार यादव की इस पारी की पूर्व क्रिकेटरों, टीम इंडिया के वर्तमान खिलाड़ियों और फैन्स ने भी जमकर तारीफ की.