लाइव टीवी
Elec-widget

दुनिया के सामने आया पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा, 3 साल से 16 साल के ही हैं नसीम शाह!

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 7:16 PM IST
दुनिया के सामने आया पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा, 3 साल से 16 साल के ही हैं नसीम शाह!
पाकिस्तान की नई सनसनी नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट के दूसरे दिन कोई विकेट हासिल नहीं कर सके. (फाइल फोटो)

साल 2016 में पाकिस्तान (Pakistan) में हुए एक कार्यक्रम में पहुंचे वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts) ने नसीम शाह (Naseem Shah) को 16 साल का गेंदबाज बताया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 7:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विश्व क्रिकेट में शाहिद आफरीदी (Shahid Afridi) का नाम सिर्फ 37 गेंदों पर शतक जड़ने के लिए ही नहीं याद किया जाता, बल्कि अपनी उम्र से जुड़े उस तथ्य को स्वीकारने के लिए भी किया जाता है, जिसने पाकिस्तान (Pakistan) की पोल खोलकर रख दी थी. बताया जाता है कि आफरीदी ने 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. मगर इस ऑलराउंडर ने खुद अपनी किताब में दावा किया कि पाकिस्तान के लिए डेब्यू करते वक्त उनकी उम्र 19 साल थी. खिलाड़ियों की उम्र को लेकर पाकिस्तान का ऐसी ही एक और फर्जीवाड़ा अब दुनिया के सामने आया है.

नसीम शाह की उम्र पर उठे सवाल
क्रिकेट जगत में इस समय सबसे ज्यादा सुर्खियों में अगर कोई तेज गेंदबाज है तो वो पाकिस्तान (Pakistan) की युवा सनसनी नसीम शाह हैं. नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane Test) के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है. पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वकार यूनुस ने उन्हें टेस्ट कैप सौंपी थी. शाह ने अपनी तेज गति के चलते कम समय में ही पहचान बना ली है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच में भी उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी से मेजबान टीम को हैरान कर दिया था. नसीम शाह ने जब डेब्यू किया तो रिकॉर्ड में उनकी उम्र 16 साल 279 दिन दर्ज थी. मगर अब उनकी उम्र को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. और ये सच्चाई कोई और नहीं, पाकिस्तान के ही अखबार द डॉन की ओर से सामने लाई गई है.

cricket, cricket news, sports news, naseem shah, andy roberts, pakistan cricket team, pakistan cricket board, pcb, the dawn, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पीसीबी, नसीम शाह, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, द डॉन, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, एंडी रॉबर्ट्स
नसीम शाह की इसी नो-बॉल पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आउट हो गए थे. (फाइल फोटो)


साल 2016 में एंडी रॉबर्ट्स ने नसीम को 16 साल का युवा गेंदबाज बताया था
द डॉन (The Dawn) में तीन साल पुराना एक आर्टिकल प्रकाशित हुआ है, जिसमें नसीम शाह को 16 साल का युवा तेज गेंदबाज बताया गया है. दरअसल, आर्टिकल के अनुसार, एक कार्यक्रम में पाकिस्तान (Pakistan) पहुंचे वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts) ने कहा था कि वो युवा तेज गेंदबाज नसीम (Naseem Shah) से काफी प्रभावित हैं, जो अभी महज 16 साल के ही हैं. दिलचस्प बात है कि यह आर्टिकल अगस्त 2016 में प्रकाशित हुआ था. अब तीन साल बाद भी नसीम की उम्र 16 ही बताई जा रही है. इस आर्टिकल के अनुसार, एंडी रॉबर्ट्स ने कहा था, 'मुझे ये कहना ही होगा कि मैं नसीम नाम के युवा तेज गेंदबाज को बेहद पसंद करता हूं. वह अभी सिर्फ 16 साल के हैं. मुझे अफसोस है कि मुझे उनके साथ काम करने के लिए दो-तीन हफ्ते का वक्त नहीं मिल सका.' रॉबर्ट्स पाकिस्तान में कोचिंग आधारित रियलिटी टीवी शो में सामने आई प्रतिभाओं पर अपनी राय दे रहे थे.

cricket, cricket news, sports news, naseem shah, andy roberts, pakistan cricket team, pakistan cricket board, pcb, the dawn, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पीसीबी, नसीम शाह, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, द डॉन, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, एंडी रॉबर्ट्स
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स ने साल 2016 में ही नसीम को 16 साल का गेंदबाज बताया था. (फाइल फोटो)

Loading...

पहले दिन नहीं चला नसीम शाह का जादू
दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन वो एक भी विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं हो सके. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई पारी के 27वें ओवर में उन्होंने मेजबान ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) को पवेलियन की राह दिखा दी थी, लेकिन ये गेंद नो-बॉल निकली. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने नसीम शाह को कोई मौका नहीं दिया. नसीम शाह (Naseem Shah) अब तक ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane) में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के खिलाफ 16 ओवर गेंदबाजी कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 65 रन दिए हैं.

डेब्यू से एक हफ्ते पहले हो गया था मां का निधन
पाकिस्तान (Pakistan) के तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) के लिए उनके डेब्यू से एक हफ्ते पहले ही उन्हें बुरी खबर मिली थी. दरअसल, उनकी मां का निधन हो गया था. इस दुख की घड़ी में पाकिस्तानी टीम ने उन्हें हौसला दिया, जिसके बाद नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें :

विराट कोहली नहीं, ये दिग्गज कप्तान लेता है मैदान पर सबसे 'घटिया फैसले'!
LIVEमैच में कमेंटेटर ने इमरान खान पर कसा तंज-कितने रेस्तरां से बाहर निकाल दिया गया होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...