लाइव टीवी

युवराज से लेकर मलिंगा तक अब टी-10 लीग में मचाएंगे धमाल, कल से शुरू होगी सितारों की जंग

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 4:27 PM IST
युवराज से लेकर मलिंगा तक अब टी-10 लीग में मचाएंगे धमाल, कल से शुरू होगी सितारों की जंग
टी10 लीग का नया सीजन 15 नवंबर से शुरू हो रहा है

अबु धाबी (Abu Dhabi) में टी-10 (T10 League) लीग का आगाज 14 नवंबर से होगा. इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 4:27 PM IST
  • Share this:
अबु धाबी. क्रिकेट प्रशंसकों (Cricket Fans) को एक बार फिर टी-10 लीग की सौगात मिलने वाली है. यूएई के शेख जाएद क्रिकेट स्टेडियम में टी-10 लीग (T10 League) का तीसरा सीजन 14 नवंबर से शुरू होगा. इस लीग की शुरुआत साल 2017 में की गई थी. लीग का तीसरा सीजन और भव्य करने की तैयारी कर ली गई है. इस बार इसमें क्रिकेट जगत के पूर्व और वर्तमान सितारों की भरमार होगी. इस बार लीग में दो नई फ्रेंचाइजी शामिल हुई हैं. इनमें पाकिस्तान (Pakistan) की कलंदर्स और बांग्लादेश (Bangladesh) की बांग्ला टाइगर्स हैं. पिछले सीजन की रनरअप रही पख्तूंस को इस बार लीग से बाहर कर दिया गया है, वहीं बंगाल टाइगर्स और सिंधीज टीमों का नाम बदलकर क्रमशः दिल्ली बुल्स और डेक्कन ग्लेडिएटर्स कर दिया गया है.

इसके अलावा प्रशंसकों तक पहुंच बढ़ाने के लिए और भी कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. अबु धाबी (Abu Dhabi) टी-10 लीग के चेयरमैन शाही उल मुल्क ने उम्मीद जताई है कि 2018 में लीग को मिली सफलता के आधार पर इस बार लीग सफलता के नए मुकाम हासिल करेगी. पिछले साल नॉर्दर्न वॉरियर्स टीम चैंपियन बनी थी. दिल्ली बुल्स (Delhi Bulls) की टीम ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी (Sunny Leone) को ब्रांड एंबेसडर के तौर पर अपने साथ जोड़ा है. टीम की कमान इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले ऑयन मॉर्गन के हाथों में सौंपी गई है. उनके अलावा टीम में पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक (Shoaib Malik) और अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और युवा मोहम्मद हसनैन भी दिल्ली बुल्स के खिलाड़ियों में शुमार हैं.

क्रिकेटर युवराज सिंह टी10 लीग में खेलते दिखाई देंगे
क्रिकेटर युवराज सिंह टी10 लीग में खेलते दिखाई देंगे


90 मिनट का एक मैच : टूर्नामेंट में दस-दस ओवर के मैच होते हैं. मैच का समय 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे का होता है. टूर्नामेंट राउंड रोबिन प्रक्रिया के तहत खेला जाएगा, जिसके बाद एलिमिनेटर, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे.

ये सितारे होंगे शामिल : युवराज सिंह  (Yuvraj Singh), ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan), लसित मलिंगा (Lasith Malinga), शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi), जहीर खान (Zaheer Khan), राशिद खान (Rashid Khan), मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi), मोहम्मद शहजाद, एंजेलो मैथ्यूज, शोएब मलिक (Shoaib Malik), शेन वॉटसन, कैमरून व्हाइट, क्रिस लिन, डैरेन सैमी, आंद्रे रसेल (Andre Russell), कायरन पोलार्ड, सुनील नारायन, ड्वेन ब्रावो.

ये टीमें भिड़ेंगी : बांग्ला टाइगर्स, डेक्कन ग्लेडिएटर्स, दिल्ली बुल्स, केरला नाइट्स, मराठा अरेबियंस, नॉर्दर्न वॉरियर्स, पंजाबी लीजेंड्स, कलंदर्स, राजपूत्स.

24 नवंबर को फाइनल : लीग के तीसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 15 अक्टूबर को हुई. लीग का फाइनल मुकाबला 24 नवंबर को अबुधाबी में ही होगा. पिछली बार शारजाह में खिताबी मुकाबला खेला गया था. लीग के प्रसारण के लिए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया को ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर्स बनाया गया है.विराट कोहली के दिमाग पर इस बात का हुआ था गहरा असर, लगा जैसे दुनिया ही खत्म हो गई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 4:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर