Home /News /sports /

T20 World Cup: गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने बताया- क्यों टीम इंडिया विश्व कप में पहले 2 मैच हारी

T20 World Cup: गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने बताया- क्यों टीम इंडिया विश्व कप में पहले 2 मैच हारी

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने रविवार को बताया कि किस वजह से टीम इंडिया टी20 विश्व कप के पहले 2 मैच हारी थी. (Team India instagram)

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने रविवार को बताया कि किस वजह से टीम इंडिया टी20 विश्व कप के पहले 2 मैच हारी थी. (Team India instagram)

T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा. पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड से मैच गंवाने के कारण भारत सेमीफाइनल की दौड़ में पिछड़ गई. अब टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरूण (Bharat Arun) ने टीम इंडिया के पहले दो मैच गंवाने की वजह का खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि भारत के पहले दो मैच हारने का प्रमुख कारण टॉस था. क्योंकि टॉस जीतने वाली टीम को, विशेष रूप से दुबई की परिस्थितियों में, अनुचित लाभ मिला.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा. पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड से मैच गंवाने के कारण भारत सेमीफाइनल की दौड़ में पिछड़ गई औऱ अब अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए भारत अफगानिस्तान के भरोसे है. अगर अफगानिस्तान ने आज न्यूजीलैंड को हरा दिया तो भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बनी रहेंगी. नहीं तो सोमवार को नामीबिया के खिलाफ होने वाला भारत का आखिरी लीग मैच बस औपचारिकता भर रह जाएगा. इस बीच, भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने रविवार को कहा कि भारत के पहले दो मैच हारने का प्रमुख कारण टॉस था. क्योंकि टॉस जीतने वाली टीम को, विशेष रूप से दुबई की परिस्थितियों में, अनुचित लाभ मिला.

    यह पहली बार है जब भारतीय टीम मैनेजमेंट में से किसी ने विश्व कप में टॉस से जुड़े अंतर के बारे में इतना खुलकर बात की. नामीबिया के खिलाफ मैच से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भरत ने कहा कि मैं कोई बहाना बनाने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इस विश्व कप में टॉस जीतने वाली टीम को विशेष रूप से एक बड़ा फायदा हुआ है. जब आप दुबई में खेल रहे होते हैं. जब आप दूसरी बार गेंदबाजी करने के लिए बाहर आते हैं तो विकेट आसान हो जाता है. ये कोई बहाना नहीं है. हमें बेहतर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी. पहले मैच में, हमारे पास स्कोर का बचाव करने का मौका था. लेकिन हमने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया.

    भारत दुबई में 2 मैच हारा
    भारत ने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ जो मैच गंवाए थे. वो दोनों मुकाबले दुबई में खेले गए थे. इसके बाद भारत ने अबु धाबी में अफगानिस्तान और दुबई में हुए एक और मैच में स्कॉटलैंड को शिकस्त दी थी.

    T20 World Cup: विराट कोहली के कोच ने भुवनेश्वर और शमी के प्रदर्शन पर उठाए सवाल, चहल पर कही बड़ी बात

    ‘दुबई में टॉस जीतने वाली टीम को अतिरिक्त फायदा मिला’
    भऱत अरूण ने आगे कहा कि टी20 जैसे प्रारूप में टॉस को इतनी बड़ी भूमिका नहीं होनी चाहिए. इस विश्व कप के दौरान यूएई में पहली और दूसरी पारी में बल्लेबाजी में बड़ा अंतर नजर आया. उन्होंने कहा, “टॉस का मैच के नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए. लेकिन यहां टॉस जीतने वाली टीम को अतिरिक्त फायदा मिला और यही कारण है कि रन चेज करने वाली टीम टूर्नामेंट में ज्यादातर मौकों पर फायदे में रही. जबकि टी20 में ऐसा नहीं होना चाहिए.

    Tags: Cricket news, IND vs PAK, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर