Home /News /sports /

T20 World Cup Semifinal: AFG vs NZ मैच में उलझा भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच, जानिए पूरा समीकरण

T20 World Cup Semifinal: AFG vs NZ मैच में उलझा भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच, जानिए पूरा समीकरण

T20 World Cup 2021 Group 2 Semifinal Race: भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच AFG vs NZ मैच के नतीजे में उलझा हुआ है. (AP)

T20 World Cup 2021 Group 2 Semifinal Race: भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच AFG vs NZ मैच के नतीजे में उलझा हुआ है. (AP)

T20 World Cup 2021 Group 2 Semifinal Race: टी20 विश्व कप में टीम इंडिया का सफऱ आगे बढ़ेगा या नहीं, इसका फैसला आज अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (AFG vs NZ T20 World cup) के बीच होने वाले मुकाबले के नतीजे से ही तय हो जाएगा. अगर अफगानिस्तान जीता तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रहेंगी. जानिए भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने से जुड़े सारे समीकरण.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप (T20 World Cup) अब आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. सोमवार को लीग स्टेज का आखिरी मैच भारत और नामीबिया (IND vs NAM T20 World cup 2021) के बीच खेला जाएगा. लेकिन टीम इंडिया का विश्व कप में सफर आगे बढ़ेगा या नहीं, इसका फैसला अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (AFG vs NZ T20 World cup) के बीच आज होने वाले मुकाबले के नतीजे से तय हो जाएगा. अगर अफगानिस्तान जीता तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रहेंगी. लेकिन न्यूजीलैंड के जीतते ही टूर्नामेंट में टीम इंडिया का सफर खत्म हो जाएगा.

    टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल खेलने वाली 3 टीमें तय हो चुकी हैं. ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. जबकि ग्रुप-2 (T20 World Cup Group 2 Semifinal Equations) जिसमें भारत है. वहां से सिर्फ पाकिस्तान ने ही सेमीफाइनल में जगह पक्की की है. दूसरे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और भारत के बीच जोर आजमाइश चल रही है. अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाले मैच में भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच उलझा हुआ है. अगर-मगर के इस खेल में टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. जानिए इसके समीकरण

    विराट कोहली की टीम इंडिया का अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड पर बड़ी जीत दर्ज करने के बाद नेट रनरेट 1.619 है. जबकि अफगानिस्तान का 1.481 और न्यूजीलैंड का 1.277. यानी रनरेट के लिहाज से भारत तीनों टीमों में सबसे आगे है और इसी वजह से टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बनी हुईं हैं.

    भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण

    – भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड की तरह ही आखिरी लीग मैच में नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा. हालांकि, यह समीकरण तभी काम आएगा. जब अफगानिस्तान आज होने वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दे.
    – अगर न्यूजीलैंड आज के मैच में अफगानिस्तान को हरा देता है, तो भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान का भी टूर्नामेंट में सफर खत्म हो जाएगा. क्योंकि तब न्यूजीलैंड के 5 मैच में 8 अंक हो जाएंगे.  इसके बाद भारत अगर नामीबिया को हरा भी देता है तो उसके 6 ही अंक होंगे और कीवी टीम से हारकर अफगानिस्तान 4 अंक पर ही रह जाएगा.
    -अगर अफगानिस्तान आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को शिकस्त देता है और भारत भी अपने आखिरी लीग मैच में नामीबिया पर बड़ी जीत दर्ज करता है, तब टीम इंडिया के अंक तो 6 ही होंगे. लेकिन अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से नेट रनरेट बेहतर होने के कारण भारत ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन जाएगा.

    T20 World Cup 2021 Live Streaming: NZ vs AFG और PAK vs SCOT के बीच मुकाबला, जानें कब और कहां देखें मैच

    NZ vs AFG, T20 World Cup 2021: अफगानिस्‍तान के खिलाफ जीता न्‍यूजीलैंड तो भारत हो जाएगा बाहर

    अफगानिस्तान के पास भी है सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका
    अफगानिस्तान उसी सूरत में विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, जब वो न्यूजीलैंड को हरा दे. हालांकि, अफगानिस्तान को अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. क्योंकि उसका नेट रनरेट भारत से कम है. ऐसे में अगर भारत नामीबिया को बड़े अंतर से हरा देता है, तो नेट रनरेट के कारण वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

    Tags: Cricket news, IND vs AFG, NZ vs AFG, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर