होम /न्यूज /खेल /IND vs PAK: जब अकरम के बल्ले से मियांदाद ने आखिरी गेंद पर किया था चमत्कार, करोड़ों भारतीयों का टूट गया था दिल

IND vs PAK: जब अकरम के बल्ले से मियांदाद ने आखिरी गेंद पर किया था चमत्कार, करोड़ों भारतीयों का टूट गया था दिल

जब जावेद मियांदाद ने वसीम अकरम के बल्ले से भारत के खिलाफ वनडे में आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. (Wasim Akram instagram)

जब जावेद मियांदाद ने वसीम अकरम के बल्ले से भारत के खिलाफ वनडे में आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. (Wasim Akram instagram)

IND vs PAK: टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) का आगाज आज से हो रहा है. लेकिन भारतीय फैंस को तो 24 अक्टूबर को होने ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 2021 का आगाज (T20 World Cup 2021) आज से हो रहा है. इस बार मेजबान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई है. लेकिन कोरोना के कारण टूर्नामेंट यूएई और ओमान में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच मस्कट में खेला जाएगा. लेकिन भारतीय फैंस को तो 24 अक्टूबर को होने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले (IND vs PAK) का सबसे ज्यादा इंतजार है. उनके लिए यही वर्ल्ड कप का पहला और सबसे बड़ा मैच है.

    वैसे भी भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के कारण दोनों देशों के बीच बीते कुछ सालों से क्रिकेट मुकाबले कम ही हुए हैं. इसलिए जहां और जब भी यह दोनों टीमें आमने-सामने आती हैं तो क्रिकेट का रोमांच कई गुना बढ़ जाता है. भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैदान में प्रतिद्वंद्विता का लंबा इतिहास है और यूएई भी दोनों देशों के बीच कई ऐतिहासिक मुकाबलों का गवाह बना है.

    ऐसा ही एक मैच 1986 में खेला गया था. तब जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर करोड़ों भारतीयों का दिल तोड़ दिया था. हालांकि, कम ही लोगों को यह पता होगा कि मियांदाद ने यह छक्का अपने बल्ले से नहीं, बल्कि वसीम अकरम के बैट से लगाया था. अकरम ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था.

    18 अप्रैल 1986 को भारत और पाकिस्तान के बीच शारजाह में ऑस्ट्रेलेशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए थे. श्रीकांत और सुनील गावस्कर ने इस मैच में भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े थे. इसी शुरुआत के दम पर भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा स्कोर किया था. भारत के टॉप-3 बल्लेबाजों ने उस मैच में अर्धशतक जड़ा था.

    भारत ने 245 रन बनाए थे
    उस समय शारजाह में 200 से ज्यादा रन के स्कोर को पीछा करना आसान नहीं होता था और भारत ने तो स्कोरबोर्ड पर 245 रन टांग दिए थे. इसके जवाब में पाकिस्तान के 61 रन पर 3 विकेट भी गिर गए थे. एक-एक रन बनाने के लिए पाकिस्तानी बल्लेबाज जूझते नजर आ रहे थे. मियांदाद ने एक छोर संभाले रखा था. लेकिन वो भी बड़े शॉट्स नहीं खेल पा रहे थे. पाकिस्तान ने 200 रन बनाते-बनाते 5 विकेट गंवा दिए थे. पाकिस्तान को तेजी से रन बनाने की दरकार थी. इसके बाद मियांदाद ने वसीम अकरम का भारी बल्ला ड्रेसिंग रूम से मंगवाया और इससे खेलने गए.

    T20 World Cup Warm Up Match Schedule: पाकिस्‍तान से पहले 2 बड़ी टीमों के खिलाफ अपनी तैयारी परखेगा भारत

    मियांदाद ने छक्का मार पाकिस्तान को जीत दिलाई थी
    इस बीच, इमरान खान और मंजूर इलाही भी आउट हो गए. अब सारा दारोमदार शतक पूरा कर चुके मियांदाद पर था. वो मैच को आखिरी ओवर तक खींच लाए थे. पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए चौके की जरूरत थी और स्ट्राइक पर मियांदाद थे और गेंद चेतन शर्मा के हाथ में थी. उन्होंने आखिरी गेंद यॉर्कर फेंकने की कोशिश की. लेकिन वो फुलटॉस चली गई. शतक ठोक चुके मियांदाद ने इस मौके को नहीं गंवाया और सीधे मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगा पाकिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिला दी. इस एक छक्के के साथ मियांदाद पाकिस्तान क्रिकेट के नए स्टार बन गए थे और यह मुकाबला भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

    Tags: Chetan Sharma, Cricket news, ICC T20 World Cup 2021, India Vs Pakistan, Javed Miandad, T20 World Cup

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें