होम /न्यूज /खेल /T20 World Cup से पहले पाकिस्तान की नापाक करतूत!, टीम की जर्सी से भारत का नाम गायब

T20 World Cup से पहले पाकिस्तान की नापाक करतूत!, टीम की जर्सी से भारत का नाम गायब

T20 World Cup 2021 से पहले पाकिस्तान टीम की जर्सी की एक तस्वीर सामने आई है. इसके लोगो पर मेजबान भारत की जगह यूएई का नाम लिखा है. (Imran Emi Twitter)

T20 World Cup 2021 से पहले पाकिस्तान टीम की जर्सी की एक तस्वीर सामने आई है. इसके लोगो पर मेजबान भारत की जगह यूएई का नाम लिखा है. (Imran Emi Twitter)

T20 World Cup 2021 से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team New Jersey) की नई जर्सी की तस्वीर सामने आई है. ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के शुरू होने में अब गिनती के ही दिन बचे हैं. लेकिन, उससे पहले ही भारत-पाकिस्तान के बीच एक तरह की जंग की शुरुआत हो गई है और इसकी वजह बनी है पाकिस्तान टीम की टी20 विश्व कप की नई जर्सी. इस जर्सी की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है, उसमें टूर्नामेंट के लोगो पर भारत की जगह यूएई का नाम लिखा है. जबकि भारत टी20 विश्व कप का मेजबान देश है. कोरोना के कारण यह टूर्नामेंट भारत में ना होकर यूएई और ओमान में हो रहा है. लेकिन मेजबानी भारत के हाथों में ही है. अब इस पर विवाद गहराने की आशंका है.

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियमों के मुताबिक, उन सभी टूर्नामेंट में, जो ICC के बैनर तले हो रहे हैं, उसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को अपने सीने के दाईं और टूर्नामेंट के नाम के साथ मेजबान देश का नाम और टूर्नामेंट के आयोजन का साल लिखना अनिवार्य है. भारत टी20 विश्व कप 2021 का मेजबान है. ऐसे में सभी देशों की जर्सी पर भारत का नाम लिखा होना जरूरी है. लेकिन गुरुवार को जो कई टीमों की जर्सी की तस्वीर सामने आई, उसमें पाकिस्तान की जर्सी बिल्कुल अलग थी. इस पर ‘ICC Men’s T20 World Cup India 2021’ लिखा जाना था, जबकि जर्सी पर यूएई लिखा था.

    पाकिस्तान की जर्सी पर भारत का नाम नहीं
    सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर में, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को टी20 विश्व कप के लिए टीम की नई जर्सी पहने देखा जा सकता है. इस जर्सी में टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में भारत की जगह यूएई का नाम लिखा हुआ है, जबकि अन्य सभी टीमों की जो जर्सी सामने आई है, उस पर भारत का नाम ही लिखा है. हालांकि, पीसीबी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर जर्सी को लॉन्च नहीं किया है. सिर्फ सोशल मीडिया पर यह तस्वीर सामने आई है.

    ऐसे में यह देखना होगा कि पीसीबी यही जर्सी लॉन्च करता है या तय नियमों के तहत टीम की जर्सी पर भारत का नाम मेजबान के रूप में रखता है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो विवाद होने की पूरी आशंका है. फिलहाल, आईसीसी और बीसीसीआई की तरफ से भी कुछ नहीं कहा गया है.

    भारत-पाक मुकाबला 24 अक्टूबर को
    भारत और पाकिस्तान के बीच के तल्ख रिश्ते किसी से छुपे नहीं हैं. ऐसे में अगर इस जर्सी में जरा सी भी सच्चाई है, तो पीसीबी के इस कदम से दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच तनाव बढ़ सकता है. बता दें कि टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 24 अक्टूबर को होगा. इसी मैच से दोनों टीमें अपने अभियान की शुरुआत करेंगी. भारत का टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है. टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के सभी 5 मुकाबलों में पाकिस्तान को मात दी है.

    T20 World Cup: रवि शास्त्री के अलावा एक और दिग्गज छोड़ेगा टीम इंडिया का साथ, खुद बताई वजह

    भारत टी20 विश्व कप में पाक से नहीं हारा
    2007 में टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज और फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. इसके अलावा 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया जीतने में सफल रही. अंतिम बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. भारत और पाकिस्तान की टीमें 2 साल बाद भिड़ेंगी. अंतिम बार दोनों के बीच भिड़ंत जून 2019 में वनडे वर्ल्ड कप में हुई थी. तब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 89 रन के बड़े अंतर से हराया था.

    Tags: BCCI, Cricket news, ICC T20 World Cup 2021, Pakistan cricket team, Pcb, T20 World Cup

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें