Home /News /sports /

T20 World Cup: टीम इंडिया से न्यूजीलैंड की टीम 2 वर्ल्ड कप का खिताब छीन चुकी! 21 साल से जारी है ‘दुश्मनी’

T20 World Cup: टीम इंडिया से न्यूजीलैंड की टीम 2 वर्ल्ड कप का खिताब छीन चुकी! 21 साल से जारी है ‘दुश्मनी’

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया कभी भी न्यूजीलैंड को नहीं हरा सकी है. (AP)

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया कभी भी न्यूजीलैंड को नहीं हरा सकी है. (AP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. कीवी टीम के खिलाफ (India vs New Zealand) टीम का रिकाॅर्ड अच्छा नहीं रहा है. न्यूजीलैंड ने 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में टीम इंडिया को मात दी थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला हार चुकी है. टूर्नामेंट के (T20 World Cup 2021) दूसरे मुकाबले में टीम को 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से भिड़ना है. न्यूजीलैंड भी अपना पहला मैच पाकिस्तान से हार गई है. टीम को न्यूजीलैंड से (India vs New Zealand) सावधान रहना होगा. वह टीम इंडिया से दो बड़े खिताब छीन चुकी है. 2000 में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया था. वहीं इसी साल जून में हुए पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में भी उसने टीम इंडिया को मात दी थी. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) जीत के साथ बदला लेना भी चाहेंगे.

    न्यूजीलैंड ने 2000 में नैरोबी में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में 265 रन के लक्ष्य को अंतिम ओवर में 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था. टीम इंडिया ने मैच में पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 264 रन बनाए थे. कप्तान सौरव गांगुली ने 117 रन की शतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने भी 69 रन बनाए थे. जवाब में न्यूजीलैंड ने 132 रन पर 5 विकेट खोए दिए थे. क्रिस केर्न्स ने नाबाद 102 रन की शानदार पारी खेलकर टीम से जीत छीन ली थी. उन्होंने 113 गेंद का सामना किया था. 8 चौके और 2 छक्के लगाए थे.

    विलियमसन की कप्तानी में जीती न्यूजीलैंड की टीम

    इस साल जून में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था. कीवी टीम की कमान केन विलियमसन के पास थी. टी20 वर्ल्ड कप में भी वे ही कप्तानी कर रहे हैं. मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 217 जबकि दूसरी पारी में 170 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट पर 140 रन बनाकर मैच जीत लिया था. तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने फाइनल में 7 विकेट लिए थे.

    टी20 और वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड अच्छा

    टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड की बात करें तो न्यूजीलैंड को टीम इंडिया कभी नहीं हरा सकी है. 2007 और 2016 में हुए दोनों मुकाबले में न्यूजीलैंड को जीत मिली. वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच अब तक 9 मुकाबले खेले गए हैं. न्यूजीलैंड को 5 मैच में जीत मिली है, जबकि टीम इंडिया तीन मैच जीतने में सफल रही है. एक मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका है. ओवरऑल टी20 रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीम को 8-8 मैच में जीत मिली है. ऐसे में एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: हार्दिक पंड्या ने शुरू की गेंदबाजी, अहम मुकाबले से पहले टीम इंडिया को मिली खुशखबरी

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विराट कोहली पर पाकिस्तान के खिलाड़ी हैं भारी, रन के बड़े रिकॉर्ड के मामले में छोड़ा पीछे

    न्यूजीलैंड के पास अनुभव अधिक, लेकिन रिकॉर्ड खराब

    यूएई की बात करें तो टीम इंडिया ने यहां अब तक सिर्फ एक ही टी20 इंटरनेशनल का मुकाबला खेला है. यह मैच टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच था. इसमें टीम को हार मिली. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम यूएई में 8 टी20 इंटरनेशनल के मैच खेल चुकी है. लेकिन टीम को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है, जबकि 7 में हार. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में यूएई में अच्छा प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप में उतर रहे हैं. वे वर्ल्ड कप में इसे दोहराना चाहेंगे.

    Tags: Cricket news, IND vs NZ WTC Final, India vs new zealand, Kane williamson, New Zealand cricket, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Team india, Virat Kohli, WTC Final

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर