Home /News /sports /

गेल-मैक्सवेल नहीं, ये खिलाड़ी हैं T20 WC के नए सुपरस्टार, कोई 800 पुशअप्स लगाता तो किसी ने 6 छक्के जड़े

गेल-मैक्सवेल नहीं, ये खिलाड़ी हैं T20 WC के नए सुपरस्टार, कोई 800 पुशअप्स लगाता तो किसी ने 6 छक्के जड़े

T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप में विश्व क्रिकेट को कुछ नए सितारे मिल सकते हैं. (Instagram)

T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप में विश्व क्रिकेट को कुछ नए सितारे मिल सकते हैं. (Instagram)

T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप 2021 आज से यूएई और ओमान में शुरू होने जा रहा है. टूर्नामेंट में दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज और गेंदबाज खिताब के साथ सुर्खियां बटोरने के लिए जुटेंगे. दुनिया पहले ही क्रिस गेल, विराट कोहली (Virat Kohli), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), रोहित शर्मा और बाबर आजम (Babar Azam) जैसे दिग्गजों के बारे में काफी कुछ देख और सुन चुकी है. अब बारी टी20 विश्व कप के नए सितारों की है. इनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) आज से यूएई और ओमान में शुरू होने जा रहा है. टूर्नामेंट में दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज और गेंदबाज खिताब के साथ सुर्खियां बटोरने के लिए जुटेंगे. दुनिया पहले ही क्रिस गेल, विराट कोहली (Virat Kohli), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), रोहित शर्मा और बाबर आजम जैसे दिग्गजों के बारे में काफी कुछ देख और सुन चुकी है. इसमें से ज्यादातर खिलाड़ी अपने खेल के शीर्ष पर पहुंच चुके हैं. अब बारी टी20 विश्व कप के नए सितारों की है. उम्मीद है कि इस विश्व कप में दुनिया को कुछ ऐसे ही क्रिकेट के नए सुपरस्टार मिलें. इनमें से 5 खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन पर क्रिकेट फैंस की निगाहें होंगी और वो इस विश्व कप में बड़ा रोल निभाते नजर आ सकते हैं.

    ईशान किशन: भारतीय क्रिकेट में ‘लिटिल मास्टर्स’ की लंबी फेहरिस्त है. सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर के बाद पांच फुट 6 इंच के ईशान किशन के रूप में एक और छोटे कद का मास्टर भारत को मिला है. इस साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 32 गेंद में आतिशी 56 रन ठोके थे. तब दूसरे छोर पर विराट कोहली उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देख रहे थे. हालांकि, आईपीएल 2021 के यूएई लेग में इस ‘पॉकेज साइज डायनमो’ का बल्ला खामोश रहा था. इसी वजह से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज को कई मैच में बाहर बैठना पड़ा था. लेकिन जब मौका मिला तो इस छोटे कद के बल्लेबाज ने राजस्थान और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 50 और 84 रन की पारी खेलकर विश्व कप से पहले विपक्षी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी.

    हैदर अली: 3 महीने पहले तक लग रहा था कि यह हार्ट हिटिंग बल्लेबाज पाकिस्तान की टी20 विश्व कप की टीम में जगह नहीं बना पाएगा. क्योंकि हैदर को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण यूएई से वापस घऱ भेज दिया गया था और इंग्लैंड-वेस्टइंडीज का दौरा करने वाली पाकिस्तान टीम से भी उनकी छुट्टी हो गई थी. लेकिन 21 साल के इस मध्य क्रम के बल्लेबाज ने पाकिस्तान के नेशनल टी20 कप में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 3 नाबाद अर्धशतक लगाए. इसी वजह से हैदर को आखिरी वक्त पर पाकिस्तान टीम में जगह मिली. उन्होंने टूर्नामेंट में अपने कप्तान बाबर आजम की टीम सेंट्रल पंजाब के खिलाप 53 गेंद में 91 रन ठोके थे. शायद यही उनके लिए जीवनदान बन गया.

    ग्लेन फिलिप्स: टी20 दर्शकों को छक्के देखना पसंद है, शायद यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए कीवी बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स कम वक्त में ही फैंस के चहेते बन गए. 24 साल का ये बिग-हिटर, एक दिन में 800 प्रेस-अप्स करना पसंद करता है. इस साल ब्लास्ट, द हंड्रेड, सीपीएल ने फिलिप्स ने गेंदबाजों पर कहर बरपाया. फिलिप्स ने इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 89 छक्के लगाए हैं. उन्होंने इस साल 48 मैच में 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1289 रन बनाए हैं. फिलिप्स ने 9 फिफ्टी जड़ी है. आईपीएल 2021 में वो राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेले थे. वो वैसे तो विकेटकीपर हैं. लेकिन ठीक-ठाक ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. टी20 विश्व कप में इस खिलाड़ी पर नजर रहेगी.

    तबरेज शम्सी: दक्षिण अफ्रीका के टी20 विश्व कप जीतने की उम्मीदें ज्यादातर मौकों पर बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूमती रही है. हालांकि, इस बार स्पिनर तबरेज शम्सी से टीम को बड़ी उम्मीदें हैं. बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर शम्सी की गेंदबाजी में काफी विविधता है. वो अच्छी गुगली फेंकने के साथ पारंपरिक लेग स्पिन भी फेंकते हैं. इमरान ताहिर के 2019 में वनडे से संन्यास के बाद शम्सी लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम के मुख्य स्पिनर के रूप में तेजी से उभरे हैं. वो टी20 के नंबर-1 गेंदबाज हैं और इस साल अब तक 17 मैच में सबसे अधिक 28 विकेट लिए हैं. उनका टी20 में इकोनॉमी रेट भी 7 रन प्रति ओवर के भीतर ही है. इस साल तो उन्होंने 5.53 के इकोनॉमी से रन दिए.

    हजरतुल्लाह जाजई: इस वक्त दुनिया की नजरें गलत वजहों से अफगानिस्तान पर है. ऐसे में हजरतुल्लाह जाजई पर इस बात का दबाव होगा कि वो दुनिया को अपने खेल के जरिए अफगानिस्तान का दूसरा पहलू दिखाएं. 23 साल के जाजई फुल पैसा वसूल बल्लेबाज हैं. 3 साल पहले उन्होंने एक घरेलू टी20 मैच में अब्दुल्ला मजारी की 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था. तब इस बल्लेबाज ने महज 12 गेंद में 50 रन ठोक दिए थे. 2019 में भी जाजई ने आयरलैंड के खिलाफ एक और आतिशी पारी खेली थी. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अपने पांचवें टी20 में ही 62 गेंद में नाबाद 162 रन ठोके थे. इस पारी के दौरान जाजई ने 16 छक्के उड़ाए थे.

    IPL में प्रदर्शन के आधार पर पाकिस्तान के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों को विराट देंगे मौका

    इन खिलाड़ियों के अलावा वेस्टइंडीज के एविन लुईस, दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्करम, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान पर भी सबकी नजरें होंगी. एविन ने इस साल अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक 30 छक्के जड़े हैं. मार्करम का स्ट्राइक रेट इस साल सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा है.

    Tags: Chris gayle, Cricket news, Haider Ali, ICC T20 World Cup 2021, Ishan kishan, T20 World Cup, Tabraiz Shamsi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर