Home /News /sports /

T20 world Cup Semifinal lineup: टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर, सेमीफाइनल में भिड़ेंगी ये 4 टीमें, जानें कब-किसका मैच

T20 world Cup Semifinal lineup: टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर, सेमीफाइनल में भिड़ेंगी ये 4 टीमें, जानें कब-किसका मैच

T20 world Cup 2021 Semifinal lineup: पाकिस्तान की टीम रिकॉर्ड 5वीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है. (AP)

T20 world Cup 2021 Semifinal lineup: पाकिस्तान की टीम रिकॉर्ड 5वीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है. (AP)

T20 world Cup 2021 Semifinal lineup: पाकिस्तान की टीम सुपर-12 के ग्रुप-2 में 5 जीत के साथ टॉप पर रही. टीम ने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया. टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से (Pakistan vs Australia) भिड़ेगी. एक अन्य अंतिम-4 के मुकाबले में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) आमने-सामने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    शारजाह. पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने अंतिम सुपर-12 के मुकाबले में स्कॉटलैंड को 72 रन से हराया. मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 189 रन बनाए. जवाब में स्कॉटलैंड की टीम 117 रन ही बना सकी. यह पाकिस्तान की लगातार 5वीं जीत भी है. इसके साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की लाइनअप भी तय हो गई है. पहले सेमीफाइनल में 10 नवंबर को इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) से अबुधाबी में होगी. 11 नवंबर को दुबई में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) भिड़ेंगे. फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई में ही खेला जाएगा.

    सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीम की बात की जाए तो पाकिस्तान को छोड़कर सभी टीम काे एक-एक मैच में हार मिली है. इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका ने, न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने जबकि ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने हराया है. ग्रुप-1 में इंग्लैंड की टीम नंबर-1 पर रही. ऑस्ट्रेलिया काे दूसरा स्थान मिला. दोनों के 8-8 अंक हैं, लेकिन बेहतर रनरेट के कारण इंग्लैंड आगे है. ग्रुप-2 में पाकिस्तान की टीम 5 जीत के साथ टाॅप पर रही. न्यूजीलैंड ने 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा किया.

    टी20 वर्ल्ड कप में 7वीं बार भिड़ेंगे

    पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप में 7वीं बार भिड़ेंगे. इससे पहले हुए 6 मुकाबलों की बात की जाए तो दाेनों टीम को 3-3 मैच में जीत मिली है. यानी रिकॉर्ड बराबरी का है. अंतिम बार दाेनों के बीच 2016 में मोहाली में भिड़ंत हुई थी. तब ऑस्ट्रेलिया की टीम 21 रन से जीत हासिल करने में सफल रही थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. दूसरी ओर पाकिस्तान ने 2009 में खिताब पर कब्जा किया था.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: पाकिस्तान ने 21 गेंद पर बना डाले 106 रन, सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विराट कोहली और रवि शास्त्री की 5 गलतियां जो टीम इंडिया को ले डूबीं! आईसीसी टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन जारी

    इंग्लैंड का पलड़ा है भारी

    इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की बात की जाए तो दोनों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं. इंग्लैंड ने 3 जबकि न्यूजीलैंड को 2 मैच में जीत मिली है. यानी इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. इंग्लैंड की टीम  2016 में फाइनल में भी पहुंची थी. इसके अलावा टीम 2010 में खिताब भी जीत चुकी है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अब तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. दोनों टीमों के बीच 2019 का वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी खेला गया था. बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को जीत मिली थी. हालांकि उसे न्यूजीलैंड ने जोरदार टक्कर दी थी.

    Tags: Aaron Finch, Babar Azam, Cricket australia, Cricket news, Ecb, Eoin Morgan, Kane williamson, New Zealand cricket, Pcb, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर