• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • T20 World Cup 2021: टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच पाकिस्तान से, लेकिन खतरा न्यूजीलैंड और श्रीलंका से

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच पाकिस्तान से, लेकिन खतरा न्यूजीलैंड और श्रीलंका से

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया ने सिर्फ एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. (AFP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया ने सिर्फ एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. (AFP)

T20 World Cup 2021: आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल मंगलवार को घोषित कर दिया. टीम इंडिया (Team India) 24 अक्टूबर से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. टीम पहले मैच में पाकिस्तान (India vs Pakistan) से भिड़ेगी. टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेला जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) का शेड्यूल घोषित किया जा चुका है. टीम इंडिया (Team India) अपना पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) खेलेगी. भारत ने अब तक सिर्फ एक बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. ऐसे में टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम 14 साल बाद एक बार फिर टूर्नामेंट का खिताब जीतना चाहेगी. वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में खेले जाने हैं.

    आईसीसी (ICC) की ओर से घाेषित कार्यक्रम के अनुसार, टीम इंडिया 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी. यह भारत का टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच माना जा रहा है. दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंद्विता लंबे समय से चल रही है. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं और सभी में टीम इंडिया को जीत मिली है. यानी पाकिस्तान की टीम हमें कभी नहीं हरा सकी है. लेकिन टीम न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं जीत सकी है. यानी ये दोनों टीमें खतरा बन सकती हैं.

    न्यूजीलैंड और श्रीलंका से नहीं मिली है जीत

    टीम इंडिया 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से और 3 नवंबर को अफगानिस्तान से भिड़ेगी. भारत और न्यूजीलैंड बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दो मुकाबले खेले गए हैं और दोनों में टीम इंडिया को हार मिली है. टीम इंडिया अभी न्यूजीलैंड से पिछले दिन मिली बड़ी हार को नहीं भूली होगी. कीवी टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराया था. वहीं अफगानिस्तान को दोनों बार टीम इंडिया ने हराया है. टीम इंडिया को 5 नवंबर को क्वालिफायर के ग्रुप बी की टॉप टीम से और 8 नवंबर को क्वालिफायर के ग्रुप ए की नंबर-2 टीम से भिड़ना है. ऐसे में टीम की भिड़ंत बांग्लादेश और श्रीलंका से हो सकती है. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में खेले अब तक तीनों मुकाबले जीते हैं, जबकि श्रीलंका से दोनों मैच में हार मिली है.

    हर ग्रुप की दो ही टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी

    सुपर-12 में 6-6 टीमों को दाे ग्रुप में बांटा गया है. दोनों ग्रुप की टाॅप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. सेमीफाइनल में ग्रुप-ए की टॉप टीम भिड़ंत ग्रुप-बी की नंबर-2 टीम से भिड़ेगी. वहीं ग्रुप-बी की शीर्ष टीम की भिड़ंत ग्रुप-ए की नंबर-2 टीम से होगी. यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन है. वेस्टइंडीज की टीम डिफेंडिंग चैंपियन है और टीम ने सबसे अधिक 2 बार खिताब भी जीता है. इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार टाइटल पर कब्जा किया है. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब 5 बार जीता है, लेकिन टीम अब तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. ऐसे में इस बार वह टी20 वर्ल्ड कप में कमाल करना चाहेगी. फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज