Home /News /sports /

IND vs PAK, T20 World Cup: भारत की हार के 5 गुनहगार, जिनके कारण बदल गया इतिहास

IND vs PAK, T20 World Cup: भारत की हार के 5 गुनहगार, जिनके कारण बदल गया इतिहास

T20 World Cup 2021: भारत का टॉप-4 में से सिर्फ एक बल्लेबाज 20 से अधिक रन बना सका. (AP)

T20 World Cup 2021: भारत का टॉप-4 में से सिर्फ एक बल्लेबाज 20 से अधिक रन बना सका. (AP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. उसे वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान से हार मिली. मैच में (India vs Pakistan) टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए थे. विराट कोहली (Virat Kohli) ने अर्धशतक लगाया था.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया. वनडे और टी20 वर्ल्ड कप के 29 साल के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने भारतीय टीम को हराया. मैच में (India vs Paksitan) टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने लक्ष्य को 17.5 ओवर में बिना विकेट के हासिल कर लिया. कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने नाबाद 68 और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने नाबाद 78 रन बनाए. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. हार के 5 गुनगारों की बात करें तो इसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव सबसे आगे रहे. हार के 5 कारण इस तरह हैं.

    पहला: दुबई की पिच पर टॉस महत्वपूर्ण होता है. आईपीएल 2020 और आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के मुकाबलों के दाैरान 77 फीसदी मुकाबले लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते. टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने कहा था कि वे भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे.

    दूसरा: भारतीय ओपनर्स मैच में टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके. टीम ने 13 गेंद पर 6 रन के स्कोर पर दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए थे. रोहित खाता भी नहीं खोल सके, जबकि केएल राहुल ने 3 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव भी सिर्फ 11 रन बना सके. इस कारण टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और गेंदबाज दबाव में दिखे.

    तीसरा: नई गेंद से टीम इंडिया के तेज गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले सके. पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने पहले 6 ओवर में बिना विकेट के 43 रन बना लिए थे. बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए नाबाद 152 रन जोड़कर टीम को जीत दिला दी.

    चौथा: आईपीएल में लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 18 विकेट लिए थे. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा और वरुण भी कुछ खास कारनामा नहीं कर सके. टीम इंडिया के पास छठे गेंदबाज की भी कमी दिखी. शमी ने पहले 2 ओवर में 19 और भुवनेश्वर ने पहले 2 ओवर में 18 रन दिए. ऐसे में छठे गेंदबाज की कमी खली.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: श्रीलंका ने सुपर-12 के मुकाबले में बांग्लादेश को हराया, टूर्नामेंट की लगातार चौथी जीत

    पांचवां: पाकिस्तान को अंतिम 8 ओवर में 67 रन बनाने थे. रनरेट 8 से ऊपर का था. इसके बाद भी गेंदबाज पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके. 13वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 16 रन दिए. बाबर और रिजवान ने ओवर में एक-एक छक्का लगाया.

    Tags: Babar Azam, BCCI, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Mohammad Rizwan, Pcb, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर