Home /News /sports /

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल कुछ घंटे बाद होगा जारी, भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में!

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल कुछ घंटे बाद होगा जारी, भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में!

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. (AFP)

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. (AFP)

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम टूर्नामेंट की मौजूदा चैंपियन भी है. 16 टीमों के बीच कुल 45 मुकाबले खेले जाने हैं. फाइनल मेलबर्न में होना है.

अधिक पढ़ें ...

मेलबर्न. टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना है. टूर्नामेंट के मुकाबले 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होने हैं. कुल 16 टीमें मैदान पर उतर रही हैं और 45 मुकाबले होने हैं. पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम चैंपियन बनी थी. टीम ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया था. ऐसे में इस बार वह घर में होने वाले टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार भी है. टूर्नामेंट का शेड्यूल 21 जनवरी को जारी होगा. पिछली बार भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) एक ही ग्रुप में थे. क्या फिर दोनों टीमों को इस बार भी एक ही ग्रुप में रखा जाएगा, इस पर सभी की नजर रहेगी.

आईसीसी (ICC) ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि 21 जनवरी को शेड्यूल जारी हाेगा. जानकारी के अनुसार, भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 5 बजे कार्यक्रम जारी हो सकता है. यानी अब से कुछ घंटों के बाद. टूर्नामेंट की 12 टीमें तय हो गई हैं. 4 टीमों पर फैसला फरवरी और जुलाई में होने वाले क्वालिफायर से होगा. सुपर-12 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज मुख्य ड्रॉ से पहले क्वालिफायर खेलेंगे. अन्य 4 टीमें भी क्वालिफायर में उतरेंगी.

7 वेन्यू पर होने हैं मुकाबले

टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 7 वेन्यू एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाने हैं. 13 नवंबर को होने वाला फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाएगा. सेमीफाइनल के मुकाबले 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड में होने हैं. वर्ल्ड कप मैचों के लिए टिकटों की बिक्री 7 फरवरी से शुरू होगी. यह टूर्नामेंट का 8वां सीजन है.

वेस्टइंडीज की टीम 2 बार चैंपियन बनी

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें तो अब तक हुए 7 सीजन में सिर्फ एक टीम 2 बार खिताब जीत सकी है. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम सबसे अधिक 2 बार चैंपियन बनी है. इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है. टीम इंडिया (Team India) 2007 के बाद से टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है. यानी उसे 15 साल से टाइटल का इंतजार है. टीम ने अंतिम बार 2013 में कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती थी.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: विराट कोहली के बयान से BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली खफा, भेजने वाले थे नोटिस, लेकिन?

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने टीम को चैंपियन बनाया, लेकिन नहीं मिले पूरे पैसे, अब खेलने से कर दिया इनकार

टी20 और वनडे टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर अब बड़ा दारोमदार होगा. इसके अलावा नए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पर भी निगाहें होंगी. इसके बाद 2023 में भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाने हैं.

Tags: Australia, Cricket news, ICC, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pakistan, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर