होम /न्यूज /खेल /T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान ही नहीं, 3 और मैच पर पड़ सकती है मौसम की मार; बिगड़ सकता है सुपर-12 का खेल

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान ही नहीं, 3 और मैच पर पड़ सकती है मौसम की मार; बिगड़ सकता है सुपर-12 का खेल

T20 World cup: बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड समेत तीन वॉर्म अप मैच धुले. (BCCI Twitter)

T20 World cup: बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड समेत तीन वॉर्म अप मैच धुले. (BCCI Twitter)

T20 World Cup 2022 में बुधवार को ब्रिसबेन में भारत-न्यूजीलैंड समेत दो और वॉर्म अप मुकाबले खेले जाने थे. लेकिन, तीनों मै ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप: सुपर-12 राउंड के शुरुआती मुकाबलों पर पड़ सकती है मौसम की मार
भारत-पाकिस्तान ही नहीं, मेजबान ऑस्ट्रेलिया को भी झेलनी पड़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में मौसम की मार पड़ती दिख रही है. ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला मैच बारिश में धुल गया. यहां होने वाला यह इकलौता वॉर्म अप मैच नहीं था, जिसे बारिश के कारण रद्द करना पड़ा. ब्रिसबेन में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच भी वॉर्म अप मुकाबला खेला जाना था. वो भी बारिश के कारण बिना एक गेंद फेंके रद्द करना पड़ा. इसके अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हुआ पहला वॉर्म अप मैच भी पूरा नहीं हो पाया. इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तान ने बिना विकेट 19 रन बना लिए थे. तभी तेज बारिश शुरू हो गई और मैच को रद्द करना पड़ा.

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें मैच के लिए गाबा स्टेडियम पहुंच गई थीं. हालांकि, उन्हें वॉर्म अप तक का मौका नहीं मिला. क्योंकि बारिश थोड़ी देर के लिए भी नहीं थमी. मैच का कट ऑफ टाइम शाम 4:16 था. अगर बारिश थमती तो इस समय तक इंतजार किया जा सकता था. हालांकि, लगातार हो रही बारिश को देखते हुए रैफरी ने मैच को रद्द करने का फैसला कर लिया.

ब्रिसबेन में तीनों वॉर्मअप मैच बारिश में धुले
भारत और पाकिस्तान के पास अपने आखिरी वॉर्मअप मैच में टीम कॉम्बिनेशनल जांचने और प्लेइंग-XI फाइनल करने का मौका था. लेकिन, बारिश के कारण दोनों टीमों के हाथ से यह मौका फिसल गया. पाकिस्तान को तो फिर भी गेंदबाजी का मौका मिला और शाहीन अफरीदी ने 2 विकेट लेकर अपने पूरी तरह फिट होने का सबूत दे दिया. हालांकि, भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के जरिए अपनी तैयारियों को आखिरी बार जांचने का मौका नहीं मिल पाया. " isDesktop="true" id="4769321" >

भारत-पाकिस्तान मैच पर भी बारिश का साया
अब भारत और पाकिस्तान की टीमें सीधे 23 अक्टूबर को मेलबर्न में आमने-सामने होंगी. जिस तरह से ब्रिसबेन में भारी बारिश के कारण तीन वॉर्म-अप मैच रद्द करना पड़े. क्या आगे भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और सुपर-12 राउंड के शुरुआती मुकाबले भी बारिश की भेंट चढ़ जाएंगे? ऑस्ट्रेलिया का मौसम विभाग तो सुपर-12 राउंड के कुछ मुकाबलों में मौसम की मार पड़ने की तरफ इशारा कर रही है.

ला नीना का दिख रहा असर
ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त पूर्व और दक्षिण पूर्व ऑस्ट्रेलिया में ला नीना का असर है. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड के मुकाबलों में बारिश के खलल डालने की काफी ज्यादा आशंका है. इसमें सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच होने वाला सुपर-12 का पहला मैच और भारत-पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में होने वाला मैच शामिल है

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच पर भी पड़ सकती है मौसम की मार
ऑस्ट्रेलिया इस शनिवार को सिडनी में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप के अभियान की शुरुआत करेगा. स्थानीय मौसम विभाग ने इस दिन 80 फीसदी बारिश की आशंका जताई है. शनिवार को सिडनी में एक से 3 मिमी तक बारिश हो सकती है.

वहीं, रविवार को मेलबर्न में ही मौसम भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले में खलल डाल सकता है. इस दिन 90 फीसदी बारिश की आशंका है. स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को मेलबर्न में औसतन 10 से 25 मिमी तक बारिश हो सकती है. यानी भारत-पाकिस्तान के मैच में भी बारिश से खलल पैदा हो सकता है. ऐसे में टीमों को इसे ध्यान में रखते हुए ही रणनीति बनानी होगी.

ग्रुप स्टेज के लिए रिजर्व डे नहीं
नियमों के तहत एक टी20 मैच के लिए न्यूनतम 5 ओवर का खेल जरूरी होता है और मौजूदा टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल छोड़कर ग्रुप स्टेज के लिए अलग से रिजर्व डे नहीं रखा गया है. ऐसे में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.

T20 World Cup: सबसे अधिक रन और शतक, आखिर क्यों रोहित शर्मा में टी20 में इतने फिट और फिट?

T20 WC में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज का कमाल, ऑलराउंड प्रदर्शन करके आयरलैंड को दिलाई पहली जीत

क्वालिफायर राउंड पर भी पड़ सकता है असर
सिर्फ सुपर-12 राउंड ही नहीं, बल्कि क्वालिफाइंग राउंड के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भी मौसम मैच में रोड़े अटका सकता है. इस दिन होबार्ट में ग्रुप-बी में आयरलैंड-वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड-जिम्बाब्वे के बीच मैच खेला जाना है. जिस तरह के उलटफेर की शुरुआत टी20 विश्व कप में हुई है. ऐसे में सुपर-12 राउंड में जगह बनाने के लिहाज से इन चारों टीमों के लिए य़ह मुकाबला काफी अहम होगा और अगर बारिश के कारण कोई बाधा पहुंचती है तो फिर इन टीमों की उम्मीदों पर भी पानी फिर सकता है.

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में बारिश की आशंका कम
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से जरूर राहत वाली खबर मिल रही है. यहां के पर्थ में शनिवार को इंग्लैंड का मुकाबला अफगानिस्तान से होना है. यहां बारिश की आशंका नहीं है. सितंबर में, ऑस्ट्रेलिया के ब्यूरो ऑफ मिटियोरोलॉजी ने कहा था कि इस साल ला नीना का असर पूरी गर्मियों में नहीं रहेगा. लेकिन, टी20 विश्व कप के लिहाज से यह फिर भी अच्छी खबर नहीं है. क्योंकि मौसम का असर शुरुआती कुछ मुकाबलों पर पड़ता दिख रहा है.

Tags: Australia vs New Zealand, England, India Vs Pakistan, Scotland, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india, West indies

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें