होम /न्यूज /खेल /बुमराह वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे तो भी भारत खुश! वजह- एक साल में बिना पेसर के जीते हर 4 में से 3 टी20

बुमराह वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे तो भी भारत खुश! वजह- एक साल में बिना पेसर के जीते हर 4 में से 3 टी20

जसप्रीत बुमराह के बिना भी भारत टी20 विश्व कप जीत सकता है. जानिए कैसे? (AFP)

जसप्रीत बुमराह के बिना भी भारत टी20 विश्व कप जीत सकता है. जानिए कैसे? (AFP)

T20 World cup 2022 से ठीक पहले जसप्रीत बुमराह की चोट ने टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी है. उनके टूर्नामेंट में खेलने की सं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चोटिल जसप्रीत बुमराह के टी20 विश्व कप में खेलने की संभावना बेहद कम
बुमराह के बिना भारत ने बीते 1 साल में 70 फीसदी से अधिक टी20 जीते

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में दो हफ्ते से भी कम का वक्त बचा है. हर टीम, खिताब जीतने की तैयारियों में जुटी है. टीम इंडिया के पास भी 15 साल के सूखे को खत्म करने का मौका है. लेकिन, टूर्नामेंट से पहले ही भारत के अहम तेज गेंदबाज जसप्रीत चोटिल हो गए हैं. स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण उनके टी20 विश्व कप में खेलने की संभावना बेहद कम है. यह बताने की जरूरत नहीं कि बुमराह टीम इंडिया के लिए कितने अहम हैं. वो भारत को अकेले दम पर जिताने का माद्दा रखते हैं. अगर वो टी20 विश्व कप नहीं खेलते हैं, तो भारत को जरूर उनकी कमी खलेगी. लेकिन, ऐसा नहीं है कि उनके बिना टीम इंडिया टूर्नामेंट नहीं जीत सकती.

कम से कम बीते 1 साल के टी20 क्रिकेट के आंकड़े तो यही बता रहे हैं कि बुमराह के बिना भी टीम इंडिया जीत रही है और घर-बाहर दोनों जगह रोहित शर्मा की सेना ऐसा करने में सफल रही है.

भारत ने पिछले साल 2 अक्टूबर से अब तक कुल 38 टी20 मुकाबले खेले हैं. इसमें से 28 में जीत हासिल की है जबकि 9 में उसे हार झेलनी पड़ी है. एक मैच बेनतीजा रहा. भारत ने इस अवधि में कुल 73 फीसदी टी20 मुकाबले जीते. इससे बड़ी बात यह है कि भारत ने 28 में से 20 मैच जसप्रीत बुमराह के बिना जीते. यानी उनकी गैरहाजिरी में भारत की जीत का सिलसिला थमा नहीं है. भारत ने अपने सबसे अहम तेज गेंदबाज के बिना भी बीते 1 साल में अपने 71 फीसदी टी20 मैच जीते हैं. जो ओवरऑल विनिंग पर्सेंटेज (73 फीसदी) के बराबर ही है. यानी बुमराह टीम में रहें हो या नहीं. टीम इंडिया की जीतने की रफ्तार कम नहीं पड़ी है.

बुमराह के बिना भारत ने 28 में से 20 टी20 जीते
बुमराह के बिना भारत की जीत का सिलसिला पिछले साल टी20 विश्व कप की नाकामी के बाद से ही शुरू हो गया था. टीम इंडिया ने पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड को घरेलू टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. इस सीरीज में बुमराह नहीं थे. इस साल फरवरी में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी. दोनों देशों के बीच 3 टी20 की सीरीज खेली थी और तीनों ही मुकाबले भारत ने जीते थे. इस बार फिर बुमराह टीम के साथ नहीं थे. लेकिन, टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का पूरी तरह सफाया कर दिया.

इसके बाद बुमराह की गैरहाजिरी में भारत ने श्रीलंका से एक टी20, जून में दक्षिण अफ्रीका से दो टी20 और फिर जुलाई में आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 मैच जीते. जुलाई में हुए इंग्लैंड दौरे पर भी भारत बिना बुमराह के एक टी20 जीतने में सफल रहा था. फिर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 टी20 की सीरीज में 4-1 से हराया. टीम इंडिया यह मुकाबले भी बिना बुमराह के ही जीती.

धोनी का महारिकॉर्ड इस टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं टूटेगा, दुनिया का अन्य कोई कप्तान नहीं कर सका है ऐसा

भारत वनडे और टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला देश, अब तक इतनी टीमें रच चुकी हैं इतिहास

एशिया कप में भारत ने तीन मैच जीते थे
एशिया कप में भी जसप्रीत बुमराह टीम के साथ नहीं थे. इसके बावजूद भारत 3 मैच जीतने में सफल रहा. इन आंकड़ों से एक बात साफ है कि बिना बुमराह के भी  टीम इंडिया जीत रही है. उसके पास ऐसे गेंदबाज हैं, जो बुमराह की बराबरी भले नहीं कर सकते हैं. लेकिन, जीत दिलाने का दम जरूर रखते हैं. ऐसे में टी20 विश्व कप में भारत की दावेदारी को कम करके आंका नहीं जा सकता है.

Tags: Jasprit Bumrah, Rohit sharma, T20, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें