होम /न्यूज /खेल /T20 World cup 2022: शमी और चाहर देंगे NCA में फिटनेस टेस्ट, जल्द होगा बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान

T20 World cup 2022: शमी और चाहर देंगे NCA में फिटनेस टेस्ट, जल्द होगा बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के चलते टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. (PIC: AFP)

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के चलते टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. (PIC: AFP)

T20 World Cup: बीसीसीआई अभी भी आईसीसी से विशेष छूट के साथ एक प्रतिस्थापन का नाम ले सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

BCCI ने अभी तक जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है.
जसप्रीत बुमराह के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का ऐलान कई दिन पहले हुआ था.
मोहम्मद शमी और दीपक चाहर में से किसी एक का नाम रिप्लेसमेंट के लिए आ रहा है.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक जसप्रीत बुमराह की जगह टीम इंडिया में किसी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है. इसी के साथ मोहम्मद शमी और दीपक चाहर की फिटनेस को लेकर भी कोई घोषणा नहीं की गई है. दोनों खिलाड़ी वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में हैं. मोहम्मद शमी कोविड-19 के बाद फिटनेस टेस्ट के लिए तैयार हैं. वहीं, दूसरी फ तरफ प्रतिस्थापन के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की समय सीमा बीत चुकी है और भारत को अब अपने दस्ते में बदलाव करने के लिए आईसीसी की मंजूरी लेनी होगी.

हालांकि, बीसीसीआई अभी भी आईसीसी से विशेष छूट के साथ एक प्रतिस्थापन का नाम ले सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहम्मद शमी का इसी हफ्ते फिटनेस टेस्ट होना है. दीपक चाहर फिटनेस टेस्ट भी देंगे, लेकिन उन्हें फिलहाल आराम की सलाह दी गई है. शमी, चाहर और अन्य स्टैंडबाय 12 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे.

India vs Western Australia XI: रोहित शर्मा टी20 विश्व कप के पहले इम्तिहान में फेल, बाएं हाथ के गेंदबाज ने किया खेल

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ”दीपक फिटनेस टेस्ट की स्थिति में नहीं है. वह एनसीए में हैं और उनकी निगरानी की जाएगी. उन्हें आराम की सलाह दी गई है. शमी ठीक हो रहे हैं और उन्हें विश्व कप के लिए फिट होना ही चाहिए. जसप्रीत के लिए जल्द ही प्रतिस्थापन की घोषणा की जाएगी.”

प्रतिस्थापन पर आईसीसी दिशानिर्देश और समय सीमा क्या हैं?
आईसीसी दिशानिर्देशों के अनुसार, भाग लेने वाली टीमों के पास 9 अक्टूबर तक अपनी टीम में बदलाव करने का मौका था. भले ही उनके खिलाड़ी किसी भी चोट से जूझ रहे हों. समय सीमा के बाद टीमों को कोई भी बदलाव करने के लिए आईसीसी की अनुमति लेनी होगी. इसी को समिति द्वारा स्वीकृत किया जाएगा.

मोहम्मद शमी या दीपक चाहर: जानें दोनों की खूबियां
मोहम्मद शमी के पास अनुभव है. वह अपनी विकेट लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया में वह भारत के एसैट साबित हो सकते हैं. उन्होंने नई गेंद के साथ खुद को खतरनाक बॉलर साबित किया है. हालांकि, शमी ने नवंबर 2021 के बाद से भारत के लिए छोटे प्रारूप में प्रदर्शन नहीं किया है. फिटनेस के साथ-साथअंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी कमी एक प्रमुख चिंता का विषय है. वहीं, दूसरी तरफ अगर पिच से कुछ मदद मिलती है तो दीपक चाहर उसका पूरा इस्तेमाल करते हवह डेथ पर और नई गेंद से भी गेंदबाजी कर सकते हैं. निचले क्रम का अच्छे बल्लेबाज हैं, अंत में महत्वपूर्ण रन दे सकते हैं.

India vs South Africa: भारत के उभरते गेंदबाजों के मुरीद हुए मार्करम, अफ्रीका की हार की वजह बताई

भारतीय टीम के लिए इस समय फिटनेस टेस्ट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है. दोनों खिलाड़ियों की प्रतिभा और कौशल में कोई शक नहीं है, लेकिन अब यह उनकी गेंदबाजी करने की क्षमता से कहीं ज्यादा है. यह उनकी फिटनेस को लंबे समय तक बनाए रखने और अपने खेल में शीर्ष पर बने रहने के बारे में है.

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ इस समय ऑस्ट्रेलिया में हैं, लेकिन बुमराह के प्रतिस्थापन को लेकर वह चिंतित होंगे. बुमराह के बिना गेंदबाजी विभाग में भारतीय गेंदबाजों की हाल ही में सामने आई कमियों के कारण यह और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. यहां तक ​​कि भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. डेथ पर उनकी गेंदबाजी और भी परेशानी की वजह बन गई. उनका हाल ही का परफॉर्मेंस ऐसा रहा है कि भारत युवा अर्शदीप सिंह पर अपनी उम्मीदें टिका रहा है.

Tags: Deepak chahar, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, T20 World Cup, T20 World Cup 2022

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें