होम /न्यूज /खेल /India vs Pakistan: एशिया कप में हुआ टी20 वर्ल्ड कप वाला खेल, जानें क्या रहीं समानताएं

India vs Pakistan: एशिया कप में हुआ टी20 वर्ल्ड कप वाला खेल, जानें क्या रहीं समानताएं

दुबई में पेसर विकेट ले रहे हैं और बल्लेबाजों के सामने मुश्किल खड़ी कर रहे हैं.(PTI)

दुबई में पेसर विकेट ले रहे हैं और बल्लेबाजों के सामने मुश्किल खड़ी कर रहे हैं.(PTI)

Asia Cup 2022: भारत के तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान के सभी 10 विकेट झटके. पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों नसीम शाह, शाहनवाज़ द ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एशिया कप 2022 संयुक्त राज्य अमीरात में खेला जा रहा है.
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है.
एशिया कप 2022 में अबतक पेसरों का बोलबाला नजर आ रहा है.

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को एशिया कप (Asia Cup) में जिस तरह का मुकाबला खेला गया, उसने आगामी टी20 वर्ल्ड कप की झलक दे दी है. भारत-पाक का यह मुकाबला यूं तो यूएई में खेला गया, लेकिन दोनों टीमों का खेल देखकर एकबारगी ऐसा लगा कि यह ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है. तेज गेंदबाजों का दबदबा ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड या दक्षिण अफ्रीका में ही इस तरह दिखता है कि सारे के सारे विकेट तेज गेंदबाज ले जाएं. भारत के तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान के सभी 10 विकेट झटके. पाकिस्तान के नसीम शाह, शाहनवाज़ दहानी, हारिस रउफ ने भी कमाल की गेंदबाजी की. नतीजा, भारत हो या पाकिस्तान, दोनों ही टीमों के बल्लेबाज रन बनाने के लिए तरसते दिखे.

एशिया कप 2022 संयुक्त राज्य अमीरात (UAE) में खेला जा रहा है. इसके बाद अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेला जाना है. आमतौर पर दोनों ही देशों की पिचों में जमीन-आसमान का अंतर होता है. लेकिन एशिया कप में टीमों को ऑस्ट्रेलिया जैसी पिचें ही खेलने को मिल रही हैं. जिस तरह की पिच एशिया कप के भारत-पाक मुकाबले में इस्तेमाल की गई, अगर वैसी आगे रहीं तो यकीनन यह टी20 वर्ल्ड कप से पहले सभी टीमों के लिए अच्छी प्रैक्टिस भी हो जाएगी.

एशिया कप 2022 में अबतक दो मैच खेले जा चुके हैं. पहला मैच अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका का रहा तो वहीं दूसरा मैच भारत बनाम पाकिस्तान. दोनों ही मैचों में तेज गेंदबाजों का सिक्का जमकर बोला. अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका के मैच में अफगानिस्तान के पेसर फजल हक फारुकी ने पहला ओवर फेंका और आते ही कमाल कर दिया. फारुकी ने पहले ओवर में श्रीलंका के 2 विकेट झटके. 21 साल के इस पेसर ने मैच में 3.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 1 मेडन के साथ मात्र 11 रन दिए. उन्होंने कुल 3 विकेट झटके. इसके अलावा नवीन उल हक को 1 विकेट मिला. पेसरों ने मैच में श्रीलंका के कुछ चार विकेट निकाले.

भारतीय पेसरों ने झटके 10 विकेट
भारत-पाकिस्तान मुकाबले में भी तेज गेंदबाजों का जलवा रहा. भारत के भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन देकर 4 विकेट झटके. हार्दिक पांड्या के खाते में 3 विकेट आए हैं. अर्शदीप सिंह ने 2 और आवेश खान ने 1 विकेट हासिल किया. पाकिस्तान के नसीम शाह के खाते में दो विकेट आए. शाह ने 4 ओवर में 27 रन दिए. वहीं, दहानी ने 4 ओवर में 29 रन दिए. हैरिस रऊफ के खाते में विकेट तो नहीं आया, लेकिन उनके सामने रन बनाना भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल रहा. अगर एशिया कप 2022 में आगे के मैचों में भी ऐसी ही पिचें मिलती रहीं तो टीमेों की टी20 वर्ल्ड कप की प्रैक्टिस यहीं हो जाएगी.

Asia Cup: विराट कोहली ने पाकिस्तान पर जीत के बाद की खास फैन से मुलाकात, रोहित शर्मा भी थे साथ

ऑस्ट्रेलिया की पिचें हैं तेज और उछाल वाली
ऑस्ट्रेलियाई विकेटों की सतह स्वाभाविक रूप से कठोर होती है, क्योंकि ट्रैक की मिट्टी और मिट्टी में सूखापन होता है. ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर अतिरिक्त बाउंस देखने को मिलता है. साल 2022 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेला जाएगा. वहां की पिचें तेज मानी जाती हैं. ऐसे में अगर एशिया कप के दौरान यूएई में खिलाड़ियों को तेज और बाउंस वाली पिचें आगे भी मिलती रही तो एशियाई टीमों के लिए टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर खेलना आसान हो जाएगा.

बता दें कि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में साल 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टी20 विश्व कप मैच के दौरान टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से ध्वस्त कर दिया था. अफरीदी ने 31 रन देकर 3 विकेट झटके थे. हैरिस रऊफ ने चार ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया था.

Tags: Asia cup, Bhuvneshwar kumar, T20 World Cup, T20 World Cup 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें