होम /न्यूज /खेल /

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में और अधिक भारतीय खेल सकेंगे, आईसीसी के खास नियम का मिलेगा फायदा

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में और अधिक भारतीय खेल सकेंगे, आईसीसी के खास नियम का मिलेगा फायदा

T20 World Cup 2024: अमेरिका की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगी. (AFP)

T20 World Cup 2024: अमेरिका की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगी. (AFP)

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने जा रहा है. इसी के साथ पहली बार अमेरिका के टी20 वर्ल्ड कप में उतरने का रास्ता भी साफ हो गया है. इससे पहले इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में भी होना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) की मेजबानी तय हो गई है. आईसीसी (ICC) की बैठक में वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से इसका आयोजन किए जाने पर फैसला लिया गया. बतौर मेजबान इसी के साथ अमेरिका के पहले टी20 वर्ल्ड कप में उतरने का रास्ता भी साफ हाे गया है. कुल 20 टीमें टूर्नामेंट में उतरेंगी. अमेरिका अभी आईसीसी का एसोसिएट सदस्य है. वहां क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण मैच कराने का निर्णय लिया गया है. अमेरिका की टीम में पहले से कई भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. यानी अब टी20 वर्ल्ड कप में और अधिक भारतीय खेलते हुए दिख सकते हैं.

अमेरिका की ओर से टी20 इंटरनेशनल खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो कुल 27 खिलाड़ी इसमें शामिल हैं. इसमें 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका जन्म भारत में हुआ और बाद में वे अमेरिका चले गए. इसमें पंजाब के जसकरण मल्होत्रा, गुजरात मोनक पटेल, महाराष्ट्र के सुशांत, गुजरात के ही निसर्ग, महाराष्ट्र के सौरभ, पंजाब के सनी और गुजरात के ही तिमिल पटेल शामिल हैं. इसके अलावा 2 से 3 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके माता-पिता कई साल पहले भारत से अमेरिका चले गए थे.

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के भी खिलाड़ी

अमेरिका की टी20 टीम में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के भी खिलाड़ी हैं. कई खिलाड़ी अपने देश में मौका नहीं मिलने के कारण अमेरिका का रुख कर रहे हैं. लेकिन उन्हें वहां खेलने के लिए कुछ साल घरेलू टूर्नामेंट खेलना जरूरी होता है. तभी वे अमेरिका की टीम से खेलने के लिए पात्र हो सकेंगे. अमेरिका की टीम को 2019 से टी20 और वनडे इंटरनेशनल खेलने की मान्यता मिली हुई है. अमेरिका अभी एसोसिएट सदस्य है. ऐसे में वह टेस्ट नहीं खेल सकता है.

T20 World Cup: वेस्टइंडीज और अमेरिका ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए बिना खेले क्वालिफाई किया, टीमों की संख्या भी बढ़ी

IPL 2022: युजवेंद्र चहल को मिली खास लिस्ट में जगह, हरभजन सिंह और मलिंगा के बराबर पहुंचे

उन्मुक्त को भी मिल सकता है मौका

अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले उन्मुक्त चंद पहले ही अमेरिका जा चुके हैं. उन्होंने पिछले साल माइनर लीग के लिए करार किया है. अगर वे वहां अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे तो 2024 के वर्ल्ड कप में वे अमेरिका की टीम से खेलते हुए दिख सकते हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन भी अमेरिकी टीम से जुड़ चुके हैं. इसके अलावा इंग्लैंड की 2019 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम में शामिल रहे तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट भी अमेरिका आ चुके हैं. ऐसे में ये सभी वर्ल्ड कप में खेलते हुए दिख सकते हैं.

Tags: BCCI, ICC, Icc T20 world cup, T20 World Cup, Team india, Unmukt Chand, USA

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर