Home /News /sports /

T20 World Cup: महज 80 गेंदों में 190 रन, 32 रनों पर 7 विकेट... अफगानिस्तान ने ग्रुप 2 की टीमों को दी कड़ी चेतावनी

T20 World Cup: महज 80 गेंदों में 190 रन, 32 रनों पर 7 विकेट... अफगानिस्तान ने ग्रुप 2 की टीमों को दी कड़ी चेतावनी

स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद जश्न मनाते अफगानिस्तान के खिलाड़ी (फोटो- AP)

स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद जश्न मनाते अफगानिस्तान के खिलाड़ी (फोटो- AP)

T20 World Cup 2021: अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड (Afghanistan-vs-Scotland) को 130 रन से करारी शिकस्त देकर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत की. अफगानिस्तान (Afghanistan) की ये रनों के लिहाज से टी20 मैचों में सबसे बड़ी जीत है. इस जीत से अफगान टीम सुपर-12 के ग्रुप-2 में टॉप पर पहुंच गई है. पाकिस्तान ग्रुप में दूसरे नंबर पर है. भारत भी इसी ग्रुप में है और वह पाकिस्तान से हारकर पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर है.

अधिक पढ़ें ...

    शारजाह. आपने टी-20 क्रिकेट (T20 World Cup) के ढेरों मुक़ाबले देखे होंगे. लेकिन ये मुकाबला सबसे अलग था. अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड (Afghanistan-vs-Scotland). एक ऐसा मैच जिसे कई लोगों ने ये सोच कर मिस किया होगा कि ये दोनों छोटी और कमज़ोर टीमें है. इसमें कोई दो राय नहीं कि मैच एकतरफा रहा. अफगानिस्तान (Afghanistan) को 130 रनों से जीत मिल गई. लेकिन इस मुकाबले में टी-20 का पूरा मसाला था. चौके-छक्के की बारिश और फिर विकटों की झड़ी. एक ऐसा मुकाबला जिसने ग्रुप -2 की बाक़ी टीमों को कड़ी चेतावनी दे दी है. यानी भारत, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड जैसी टीमों के लिए सेमीफाइनल तक का सफर आसान नहीं रहने वाला है.

    शारजाह के मैदान पर अफगानिस्तान के बल्लेबाज़ों ने वेस्टइंड़ीज़ के अंदाज़ में बैटिंग की. एक ऐसा आक्रमक अंदाज़ जिसने कैरेबियाई टीम को पिछले तीन में से दो बार टी-20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाया. बेखौफ, बेमिसाल और ताबड़तोड़ बैटिंग. अफगानिस्तान ने इस मैच के बाद क्रिकेट पंडितों को बता दिया है कि वो भी टी-20 वर्ल्ड कप के दावेदार हैं.

    80 गेंदों में 190 रन
    अब ज़रा ये भी जान लेते हैं कि अफगानिस्तान के बल्लेबाज़ों ने किस तरह बाक़ी टीमों को डरा दिया. दरअसल 20 ओवर के खेल में एक तिहाई गेंदे ऐसी थी जिस पर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने कोई रन नहीं बनाया. यानी उनकी पारी के दौरान 40 डॉट गेंदें रही. ऐसे में हिसाब लगाया जाय तो अफगानिस्तान के बल्लेबाज़ों ने सिर्फ 80 गेंदों पर 190 रन ठोक डाले. अफगानी बल्लेबाज़ों के निशाने पर था शारजाह क्रिकेट स्टेडियम का वो हिस्सा जहां बाउंड्री लाइन महज 57 मीटर की थी. अफगानिस्तान की पारी के दौरान कुल 13 चौके और 11 छक्के लगे. जिसमें से 8 बाउंड्री मैदान के इसी हिस्से में लगाई गई.

    ताबड़तोड़ बैटिंग
    जादरान ने पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 59 रन बनाए. जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. उन्होंने रहमनुल्लाह गुरबाज (37 गेंदों पर 42 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े. इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की धमाकेदार पारी खेली.

    ये भी पढ़ें:- हार्दिक पंड्या क्‍या न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए फिट हैं? जानें फिटनेस अपडेट

    गेंदबाज़ों का कमाल
    अब ज़रा गेंदबाज़ी के मोर्चे पर भी अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों का दबदबा देख लिजिए. स्कॉटलैंड का तीसरा विकेट 28 के स्टकोर के विकेट पर गिरा था. लेकिन 32 रनों के अंदर 7 विकेट गिर गए. स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों के पास अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण का कोई जवाब नहीं था. मुजीब ने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिये। इसके बाद लेग स्पिनर राशिद खान का जादू चला जिन्होंने नौ रन देकर चार विकेट हासिल किये. एक विकेट तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने लिया। स्कॉटलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे.

    Tags: Afghanistan Cricket, Cricket news, ICC T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर