UAE में हो सकता हो टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन, आईसीसी 1 जून को करेगा फैसला-रिपोर्ट

इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप होगा. इसमें 16 टीमें हिस्सा लेंगी. (ICC Twitter)

इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप होगा. इसमें 16 टीमें हिस्सा लेंगी. (ICC Twitter)

इस साल अक्टूबर-नवंबर में देश में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को यूएई शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआई के जिम्मे ही होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. इस साल भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हो सकता है. पिछले साल भी कोरोना महामारी के चलते आईपीएल का आयोजन यूएई में किया गया था. इसी वजह से यूएई विकल्प के तौर पर उभरा है और आईसीसी एक जून को इस पर फैसला लेगा. आईसीसी के अंतिम निर्णय से पहले बीसीसीआई भारत में कोरोना महामारी की स्थिति का आकलन करेगा. इसके अलावा बीसीसीआई को नौ राज्य क्रिकेट संघों से भी चर्चा करनी होगी जिन्हें मेजबानी मिली है. पिछले महीने हुई बीसीसीआई की बैठक में अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, धर्मशाला और लखनऊ को टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए चुना गया था.

बीसीसीआई की 29 मई को स्पेशल जनरल मीटिंग होने जा रही है. बीसीसीआई ने बैठक इसलिए बुलाई है, क्योंकि एक जून को आईसीसी की बैठक होनी है. भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इस लिहाज से इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पहले ही टी20 वर्ल्ड कप एक साल के लिए टल चुका है. कई पुराने दिग्गज भारत में कोरोना के बीच टी20 वर्ल्ड कप कराने को लेकर आपत्ति उठा चुके हैं. हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि वर्ल्ड कप होने में समय है और हम इसे भारत में कराने का विकल्प बंद नहीं करेंगे. भारत में दर्शकों के बिना और सीमित स्थानों पर विश्व कप आयोजन की एक संभावना थी, लेकिन बीसीसीआई अधिकारियों ने माना कि आईपीएल निलंबन ने इसे कमजोर कर दिया है.

इस साल भारत में आईपीएल नहीं

आईपीएल के बाकी बचे मैच घर पर नहीं होंगे. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, “हम आईपीएल को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. हम अभी तक विश्व कप के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन आईपीएल यूएई में खेला जा सकता है. विश्व कप से पहले सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल का आयोजन हो सकता है. आईपीएल पर अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत जारी है. इसके अलावा इंग्लैंड भी विकल्प के तौर पर उभरा है. एमसीसी, सरे और वारविकशायर ने लॉर्ड्स, द ओवल और एजबेस्टन में लीग की मेजबानी करने के लिए ईसीबी को पत्र लिखा है. हालांकि बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इंग्लैंड में आईपीएल के लिए विंडो बहुत छोटी है.
यह भी पढ़ें:

भारत की महिला क्रिकेट टीम को उतनी Contract Fee भी नहीं मिलती, जितनी अकेले विराट कोहली को मिलती है

IPL 2021 के बाद पहली बार सामने आया एमएस धोनी का वीडियो, कुत्तों के साथ खेलते दिखे



इस बीच खबर है कि बीसीसीआई और ईसीबी के बीच भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को छोटा करने की बातचीत चल रही है. इसके एवज में बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए मुकाबले इंग्लैंड में आयोजित कराएगी. खबरों के मुताबिक, 'बीसीसीआई और ईसीबी पांच मैचों की सीरीज में बदलाव करने की बातचीत चल रही है. दोनों के बीच हो रही बातचीत की जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं हुई है. अगर ईसीबी टेस्ट सीरीज में बदलाव करता है तो वो चाहेगा कि इंग्लैंड में ही आईपीएल 2021 के बचे मैच हों जिससे उनकी काउंटी पैसा कमाएं.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज