Home /News /sports /

T20 World Cup: न्यूज़ीलैंड के फेर में फंसी टीम इंडिया! सेमीफाइनल में पहुंचने के हैं 3 रास्ते

T20 World Cup: न्यूज़ीलैंड के फेर में फंसी टीम इंडिया! सेमीफाइनल में पहुंचने के हैं 3 रास्ते

टीम इंडिया को अपने बाक़ी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. शुक्रवार को भारत की भिंड़त स्कॉटलैंड से है. (फोटो- AP)

टीम इंडिया को अपने बाक़ी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. शुक्रवार को भारत की भिंड़त स्कॉटलैंड से है. (फोटो- AP)

ICC T20 World Cup: टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफ़ाइनल (Semi Final Race) की लड़ाई दिलचस्प हो गई है. 4 मैचों में 4 जीत के बाद इंग्लैंड और पाकिस्तान ने बाक़ी टीमों को फंसा दिया है. ग्रुप 2 में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम तो सेमीफाइनल में पहुंच गई है. लेकिन बाक़ी टीमों की किस्मत दांव पर है. क्या है सेमीफ़ाइनल का समीकरण? कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती है आखिरी 4 में.. और क्या है टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें? आईए विस्तार से नज़र डालते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड (ICC T20 World Cup) के सेमीफाइनल में पहुंचेगी या नहीं ये लाख टके का सवाल है. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम को टूर्नामेंट के नॉटआउट स्टेज में पहुंचने के लिए न सिर्फ बेहतरीन क्रिकेट खेलना होगा बल्कि अच्छे किस्मत की भी जरूरत होगी. सच कहा जाए तो सेमीफाइनल  (Semi Final Race) में पहुंचने की चाबी विराट के हाथों में नहीं है, बल्कि उन्हें न्यूज़ीलैंड की टीम ने फंसा रखा है. सेमीफाइनल के समीकरण पर नज़र डालें तो ग्रुप 2 में टीम इंडिया के पास अगले दौर में पहुंचने के लिए 3 रास्ते हैं. खास बात ये है कि सेमीफाइनल की मंजिल तक पहुंचने के लिए टीम को एक साथ तीनों रास्ते तय करने होंगे. जिसमें से दो की ड्राइविंग सीट पर विराट की टीम बैठी है. जबकि तीसरी न्यूजीलैंड के कब्जे में हैं.

    सेमीफाइल का पूरा समीकरण समझने से पहले एक नज़र डालते हैं ग्रुप 2 के प्वाइंट्स टेबल पर. फिलहाल पाकिस्तान की टीम 4 मैचों में 4 जीत के साथ सेमीफाइनल में पहले ही पहुंच गई है. अब लड़ाई दूसरे नंबर के लिए है. फिलहाल इस पर कब्जा अफगानिस्तान का है और इसके बाद न्यूजीलैंड की बारी आती है. टीम इंडिया फिलहाल पांचवे नंबर पर है. आईए एक नज़र डालते हैं टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के 3 रास्तों पर….

    अगले दोनों मैचों में जीत
    टीम इंडिया को अपने बाक़ी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. शुक्रवार को भारत की भिंड़त स्कॉटलैंड से है. जबकि इसके बाद भारत को नामीबिया से खेलना है. अच्छी बात ये है कि अफगानिस्तान पर धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट प्लस में पहुंच गया है. जबकि अफगानिस्तान की टीम 3.097 से 1.481 पर खिसक गई है. अगर टीम टीम इंडिया स्कॉटलैंड और नामीबिया को कुल मिलाकर 120 रनों के अंतर हरा देती है तो फिर उनका नेट रनरेट अफगानिस्तान से बेहतर हो जाएगा.

    न्यूजीलैंड की जीत, टीम इंडिया की उम्मीदें खत्म
    न्यूज़ीलैंड की टीम अगर अपना आखिरी दोनों मैच जीत जाती है तो फिर नेटरनरेट का सारा खेल ही खत्म हो जाएगा. 8 अंकों के साथ वो सीधे सेमीफाइल में पहुंच जाएंगे. ऐसे में भारत और अफगानिस्तान दोनों की उम्मीदें खत्म हो जाएगी. न्यूजीलैंड को अपने आखिरी दो मैच अफगानिस्तान और नामीबिया से खेलने हैं.

    ये भी पढ़ें:- T20 WC: वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद, श्रीलंका से मिली हार

    अफगानिस्तान की उम्मीदें
    टीम इंडिया से करारी हार के बाद अफगानिस्तान का नेट रनरेट काफी नीचे पहुंच गया है. ऐसे में उन्हें अब उन्हें न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराना होगा. यानी पूरा हिंदुस्तान अफगानिस्तान के लिए जीत की दुआएं मांगेगा. तो बस अब इंतज़ार कीजिए रविवार का.

    Tags: Cricket news, ICC T20 World Cup 2021, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर