Home /News /sports /

T20 World Cup: अफगानिस्तान की जीत से दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की लड़ाई, अब क्या होगा टीम इंडिया का?

T20 World Cup: अफगानिस्तान की जीत से दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की लड़ाई, अब क्या होगा टीम इंडिया का?

 पाकिस्तान के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट माइनस 0.973 है. (फोटो- AP)

पाकिस्तान के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट माइनस 0.973 है. (फोटो- AP)

T20 World Cup Semifinal Race: टीम इंडिया को ग्रुप स्टेज में चार मैच और अभी खेलने हैं. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को हर हाल में जीतना होगा. यानी सेमीफ़ाइनल की मंजिल आसान नहीं है. फिलहाल ग्रुप 2 के प्वाइंटस टेबल पर नज़र डालें तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खाते में 2-2 अंक हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कहते हैं क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यहां कोई भी भविष्यवाणी करना जोखिम भरा काम है. इस बार टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) शुरू होने से पहले टीम इंडिया को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार कहा गया. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ एक हार ने टीम इंडिया को फंसा दिया. और अब स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की धमाकेदार जीत ने ग्रुप 2 में हलचल मचा दी है. विराट कोहली की टीम सेमीफाइनल (Semifinal) में पहंचेगी या नहीं फिलहाल इसकी कोई गारंटी नहीं है.

    बता दें कि सुपर 12 में टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है. दोनों ग्रुप में 6-6 टीमें है. और यहां से दो-दो टीमों को सेमीफ़ाइनल में एंट्री मिलेगी. यानी कुल मिलाकर 8 टीमों का सफर सुपर 12 में ही खत्म हो जाएगा. लिहाज़ा नॉकआउट स्टेज में टीमों को पहुंचने के लिए एड़ी चोटी को ज़ोर लगाना होगा.

    क्या है ग्रुप दो में प्वाइंट्स टेबल का हाल?
    फिलहाल ग्रुप 2 के प्वाइंटस टेबल पर नज़र डालें तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खाते में 2-2 अंक हैं. लेकिन स्कॉटलैंड के खिलाफ 130 रनों से बड़ी जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम पहले नंबर पर है. उनका नेट रनरेट प्लस 6.500 है. जबकि पाकिस्तान का नेट रनरेट प्लस 0.973 है. लेकिन पाकिस्तान के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट माइनस 0.973 है. जबकि न्यूज़ीलैंड को अभी अपना पहला मैच खेलना बाकी है.

    प्वाइंट्स टेबल- ग्रुप 2

    टीम इंडिया का आगे का सफर
    भारत को ग्रुप स्टेज में चार मैच और खेलना है. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को हर हाल में जीतना होगा. इसके अलावा विराट की टीम को अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ भी बड़े अंतर से जीतना होगा. अगर टीम इंडिया मैच जीत भी जाती है तो भी सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की गारंटी नहीं होगी. टीम इंडिया को नेट रनरेट और दूसरी टीमों की जीत हार पर निर्भर रहना होगा.

    ये भी पढ़ें:- T20 Word Cup: महज 80 गेंदों में 190 रन, 32 रनों पर 7 विकेट… अफगानिस्तान ने ग्रुप 2 की टीमों को दी कड़ी चेतावनी

    क्या है संभावनाएं?
    अगर आप स्कॉटलैंड और नामीबिया को एक नई टीम होने के नाते सेमीफाइनल की रेस से बाहर भी कर देंते हैं तो भी मुकाबला कड़ा है. अफगानिस्तान अगर एक बड़ी टीम को हरा दे तो फिर मामला फंस सकता है. भारत को स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ आसानी से जीत मिल सकती है. लेकिन बाकी टीमों के खिलाफ जीत आसान नहीं होगी.

    Tags: Cricket news, ICC T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर