Home /News /sports /

T20 World Cup: सावधान! इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में तेज़ गेंदबाज़ नहीं, स्पिनर का दिखेगा जलवा

T20 World Cup: सावधान! इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में तेज़ गेंदबाज़ नहीं, स्पिनर का दिखेगा जलवा

आंकड़ों पर नज़र डालें तो 2020 और इस बार के आईपीएल में यूएई के मैदानों पर स्पिनर्स का जलवा रहा है. (फोटो- AP)

आंकड़ों पर नज़र डालें तो 2020 और इस बार के आईपीएल में यूएई के मैदानों पर स्पिनर्स का जलवा रहा है. (फोटो- AP)

T20 World Cup: अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान का भी मानना है कि इस बार स्पिनर की निर्णायक भूमिका हो सकती है. राशिद के मुताबिक यूएई में जिन तीन पिचों पर मुकाबले खेले जाएंगे वहां स्पिनर को अच्छी-खासी मदद मिल सकती है.

    नई दिल्ली.  टी-20 क्रिकेट में आमतौर पर स्पिनर के मोर्चे पर आते ही दर्शकों के मन में खलबली मच जाती है. उन्हें लगता है कि स्पिनर्स के खिलाफ बल्लेबाज़ चौके-छक्के की बारिश करेंगे. लेकिन ऐसा इस बार के वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में नहीं होने वाला है. कुछ टीमें अगर पावर प्ले के दौरान ही स्पिननर्स को गेंदबाज़ी के मोर्चे पर ले कर आ जाए तो हैरान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल इस बार पिच के मिजाज से ऐसा लग रहा है कि स्पिनर्स का ही टी-20 वर्ल्ड कप में जलवा रहेगा.

    अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान का भी मानना है कि इस बार स्पिनर की निर्णायक भूमिका हो सकती है. राशिद के मुताबिक यूएई में जिन तीन पिचों पर सुपर 12, सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबले खेले जाएंगे वहां स्पिनर को अच्छी-खासी मदद मिल सकती है. हाल ही में यहां खेले गए आईपीएल के दौरान भी स्पिनर का दबदबा दिखा था.

    स्पिनर होंगे किंग
    ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए राशिद ने कहा, ‘यहां के हालात हमेशा स्पिनर्स के लिए अच्छे होते हैं. और ऐसे में ये वर्ल्ड कप स्पिनर्स का ही होगा. ये मायने नहीं रखता है कि कैसे पिच तैयार की जाती है. ये हमेशा स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होगी. स्पिनर्स की यहां काफी अहम भूमिका रहेगी. जैसा की आपने आईपीएल में देखा कि स्पिनर्स ने अपनी टीम को हमेशा वापसी कराई. वर्ल्ड कप में भी ऐसा ही होगा.’

    ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: केएल राहुल के चक्कर में फंस गए विराट कोहली! अब इस नंबर पर करेंगे बैटिंग

    आईपीएल में स्पिनर्स का जलवा
    आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले राशिद ने इस बार 18 विकेट लिए. जबकि उनकी टीम प्वाइंट्स टेबल में आखिरी नंबर पर रही थी. युजवेंद्र चहल और वरुण चक्रवर्ती के साथ वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर रहे. बता दें कि राशिद और चक्रवर्ती पिछले साल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने की रेस में टॉप 10 में थे. खास बात ये है कि 2020 में पूरा आईपीएल यूएई में ही खेला गया था.

    अलग-अलग मैदानों पर स्पिनर का रिकॉर्ड
    आंकड़ों पर नज़र डालें तो 2020 और इस बार के आईपीएल में यूएई के मैदानों पर स्पिनर्स का जलवा रहा है. दुबई में स्पिनर्स ने 30.8 फीसदी विकेट लिए. शारजाह में 30.1% विकेट स्पिनर्स के नाम रहे. जबकि आबुधाबी में फिरकी गेंदबाज़ों ने 32.1% विकेट लिए. इन मैदानों पर 23 अक्टूबर से सुपर 12 और नॉकआउट के मुकाबले खेले जाएंगे.

    Tags: ICC T20 World Cup 2021, Rashid khan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर