• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • T20 World Cup: 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे मुकाबले, यूएई और ओमान में आयोजन

T20 World Cup: 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे मुकाबले, यूएई और ओमान में आयोजन

टी20 वर्ल्ड कप दो देशों में खेला जाएगा. (सौरव गांगुली इंस्टाग्राम)

टी20 वर्ल्ड कप दो देशों में खेला जाएगा. (सौरव गांगुली इंस्टाग्राम)

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयाेजन की तारीख आईसीसी (ICC) ने घोषित कर दी है. टूर्नामेंट के मुकाबले 17 अक्टूबर से शुरू होंगे. फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. मैच यूएई और ओमान में होंगे. टूर्नामेंट का आयोजक बीसीसीआई (BCCI) ही रहेगा.

  • Share this:
    दुबई. आईसीसी ने भी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयोजन को लेकर पुष्टि कर दी है. टूर्नामेंट का आयोजन यूएई के अलावा ओमान में भी होगा. आईसीसी (ICC) ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी. कोरोना के चलते बीसीसीआई (BCCI) ने एक दिन पहले आईसीसी को इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी थी. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी. फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल के बचे 31 मुकाबले भी यूएई में होने हैं. बीसीसीआई वर्ल्ड कप का आयोजक बना रहा रहेगा.

    आईसीसी ने विज्ञप्ति जारी करके बताया कि टूर्नामेंट के मुकाबले दुबई, शारजाह, अबुधाबी के अलावा ओमान में होंगे. टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें उतर रही हैं. क्वालिफायर राउंड में 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. एक ग्रुप के मुकाबले यूएई में जबकि दूसरे ग्रुप के मुकाबले ओमान में होंगे. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 में जाएंगी. 2016 के बाद पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. पिछले सीजन के फाइनल में विंडीज ने इंग्लैंड को मात दी थी.

    भारत में आयोजन नहीं होने से आईसीसी निराश

    क्वालिफायर राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी की टीमें उतरेंगी. आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलर्डाइस ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि टी20 वर्ल्ड कप को पुरी सुरक्षा के साथ मौजूदा सीजन में कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हालांकि भारत में आयोजन नहीं होने से हम निराश हैं.

    यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल क्रिकेटरों को मिलेगी सड़क पर घूमने की सजा! लग सकता है एक साल का बैन

    भारत में आयोजन होता तो खुशी होती

    बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि हम यूएई और ओमान में वर्ल्ड कप आयोजित करने को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि हम भारत में इसकी मेजबानी करके खुश हाेते. कोरोना के कारण इसे शिफ्ट करना पड़ा. लेकिन यहां भी आयोजन शानदार होगा. अब तक 6 बार टूर्नामेंट के मुकाबले खेले जा चुके हैं. वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा दाे बार खिताब जीता है. इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड को एक-एक बार जीत मिली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज