जिसकी गेंद पर छक्का मारकर धोनी ने जिताया था वर्ल्ड कप, उस गेंदबाज ने 'मजबूरी' में लिया संन्यास

धोनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का मारा था और यह भारत के लिए वर्ल्ड कप फाइनल में विजयी शॉट था

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:41 PM IST
जिसकी गेंद पर छक्का मारकर धोनी ने जिताया था वर्ल्ड कप, उस गेंदबाज ने 'मजबूरी' में लिया संन्यास
नुवान कुलसेकरा
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:41 PM IST
करीब आठ साल पहले दो अप्रैल 2011 के दिन वानखेडे का स्टेडियम का वो लम्हा तो हर किसी को याद होगा. जब एमएस धोनी ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया और स्टेडियम ही नहीं पूरा देश जहां था, वहीं झूमने लगा. जिस गेंदबाज की गेंद पर धोनी ने अपना विजयी शॉट लगाया, वो थे श्रीलंका के नुवान कुलसेकरा. जिन्होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्हें मन मारकर क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा.

अपनी टीम को 2011 वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंचाने वाला यह‌ गेंदबाज खेलते हुए संन्यास लेना चाहता था, लेकिन उसे अपनी अधूरी ख्वाहिश के साथ मैदान छोड़कर जाना पड़ा. नुवान ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड से एक विदाई मैच की व्यवस्‍था करवाने की अपील भी की थी और खेल मंत्री हरिन फर्नांडो इसके लिए तैयार भी थे कि बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में उनको मौका दिया जाए.

टीम में चुनना नहीं चाहते थे चयनकर्ता
खेल मंत्री के तैयार होने के बावजूद चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया कि वे ऐसे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं कर सकते, जिसने हाल फिलहाल में घरेलू क्रिकेट न खेला हो. वहीं तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच लसिथ मलिंगा के वनडे करियर का आखिरी मैच है. इस मैच के बाद वह भी क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

फर्नांडो ने किया दावा
हालांकि इस स्टार गेंदबाज को दुर्भाग्य से वो सम्मान नहीं मिल पाया हो, लेकिन फर्नांडो ने दावा किया ‌कि उनकी विदाई की तैयारियां की जा रही हैं. बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच उनको समर्पित होगा. इसके लिए जरूरी तैयारियां हो रही है. मैं प्रशासन के काम में दखलअंदाजी नहीं करूंगा और उनसे कहूंगा कि वह एक क्रिकेटर को खेलने दें.

टी20 वर्ल्ड कप विनर हैं कुलसेकरा
Loading...

नुवान कुलसेकरा 2014 टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थे. श्रीलंका ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था. खिताबी मुकाबले में उन्होंने कसी हुई गेंदबाजी करते सिर्फ 29 रन दिए थे और युवराज सिंह का अहम विकेट लिया था. जिम्बाब्वे के हाथों पांच मैचों की सीरीज हारने के बाद से ही 37 साल के गेंदबाज को जुलाई 2017 से टीम में जगह नहीं मिली. वहीं मार्च 2018 के बाद से उन्होंने घरेलू क्रिकेट तक नहीं खेला. नुवान ने 184 वनडे, 21 टेस्‍ट और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जिसमें कुल 313 विकेट हासिल किए.
First published: July 24, 2019, 2:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...