INDvWI T20 : टीम इंडिया की नजरें जीत की हैट्रिक तो वेस्टइंडीज की साख बचाने पर

पहले मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली नहीं था लेकिन दूसरे मैच में विराट कोहली और उनकी टीम ने पूरी तरह से दबदबा बनाए रखा.

भाषा
Updated: August 6, 2019, 3:04 PM IST
INDvWI T20 : टीम इंडिया की नजरें जीत की हैट्रिक तो वेस्टइंडीज की साख बचाने पर
नवदीप सैनी और क्रुणाल पंड्या. (AP Photo)
भाषा
Updated: August 6, 2019, 3:04 PM IST
टी20 सीरीज में अजेय बढ़त लेने के बाद भारत मंगलवार को गयाना में होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगा. वहीं मेजबान वेस्टइंडीज सूपड़ा साफ होने से बचने का प्रयास करेगा. भारत ने दो मैचों के अमेरिकी चरण का अंत श्रृंखला में 2-0 की जीत के साथ किया. शनिवार को चार विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारत ने रविवार को दूसरा मैच डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 22 रन से जीता.

गेंदबाजी में बदलाव संभव
पहले मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली नहीं था लेकिन दूसरे मैच में विराट कोहली और उनकी टीम ने पूरी तरह से दबादबा बनाए रखा. बिजली कड़कने और फिर उसके बाद हुई बारिश के कारण मैच के नतीजे के लिए डकवर्थ लुईस पद्धति का सहारा लिया गया. भारत बल्लेबाजी क्रम में संभवत: अधिक बदलाव नहीं करेगा लेकिन गेंदबाजों में नए संयोजन को आजमाया जा सकता है.

टीम इंडिया कीओर से टी20 सीरीज में रोहित शर्मा बल्‍ले से सबसे कामयाब रहे हैं.


नए चेहरों को मिल सकता है मौका
कोहली ने रविवार को जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘श्रृंखला जीतने से हमें कुछ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका मिलेगा. सबसे पहले जीतने का प्रयास किया जाता है लेकिन पहले दो मैच जीतने के बाद हमें प्रयोग का मौका मिलता है.’मध्यक्रम में जूझ रहे ऋषभ पंत की जगह अगर अंतिम एकादश में लोकेश राहुल को मौका मिलता है तो यह हैरानी भरा फैसला नहीं होगा. दिल्ली का यह युवा बल्लेबाज पहले दो मैचों में शून्य और चार रन की पारियां ही खेल पाया था.

पंत पर रहेगी सबकी नजरें
Loading...

कप्तान कोहली ने पंत का काफी समर्थन किया है और यह देखना रोचक होगा कि 21 साल के इस उभरते हुए खिलाड़ी को एक और मौका मिलता है या नहीं. रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी को हालांकि आराम दिए जाने की संभावना नहीं है. अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण विश्व कप के बीच से बाहर हुए धवन पहले दो मैचों में बड़ी पारी नहीं खेल पाए और वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट मैचों से पहले रन बनाने के लिए बेताब होंगे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में भी पंत 4 रन ही बना सके, इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया
ऋषभ पंत अभी तक सीरीज में नाकाम रहे हैं.


सैनी-जडेजा को मिल सकता है आराम
संभावना है कि युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की जगह लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है. राहुल के चचेरे भाई दीपक चाहर को भी अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है और इसके लिए रविंद्र जडेजा को आराम दिया जा सकता है.

विंडीज को जीत के टॉनिक की जरूरत
छोटे प्रारूप में दमदार माना जाने वाला वेस्टइंडीज अब तक एकजुट प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है और टीम अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार नहीं खेल पाई है. कायरन पोलार्ड और कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट से टीम को बड़ी पारियों की उम्मीद है. वेस्टइंडीज की टीम अगर मंगलवार को जीत दर्ज करने में सफल रही तो एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला से पूर्व उसका मनोबल बढ़ेगा.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज: जान कैंपबेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, कायरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), कीमो पाल, सुनील नारायण, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस, एंथोनी ब्रेमबल, जेसन मोहम्मद और खारी पियरे.
First published: August 6, 2019, 3:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...