फिक्सिंग का दोषी पाकिस्तानी खिलाड़ी अब बनेगा मैच रेफरी? ICC लगा चुकी है 10 साल का बैन

सलमान बट्ट बनेंगे मैच रेफरी? (PC-सलमान बट्ट इंस्टाग्राम)

सलमान बट्ट बनेंगे मैच रेफरी? (PC-सलमान बट्ट इंस्टाग्राम)

साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में फिक्सिंग करते हुए पकड़े गए सलमान बट्ट (Salman Butt) अब मैच रेफरी बनना चाहते हैं. उन्होंने पीसीबी के लेवल 1 कोर्स में हिस्सा लिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) अब जल्द ही क्रिकेट में अपना नया करियर बनाने की सोच रहे हैं. सलमान बट्ट अब क्रिकेट मैच रेफरी बनना चाहते हैं. खबरों के मुताबिक सलमान बट्ट ने पीसीबी के ऑनलाइन लेवल 1 के कोर्स में हिस्सा लिया है. पीसीबी ने सोमवार से ही इस कोर्स का आगाज किया है और वो पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों को रोजगार के मौके देना चाहती है. पूर्व तेज गेंदबाज अब्दुल रऊफ ने भी मैच रेफरी कोर्स में हिस्सा लिया है.

सलमान बट्ट (Salman Butt Match Refree) और अब्दुल रऊफ के अलावा बिलाल आसिफ ने भी मैच रेफरी कोर्स में हिस्सा लिया है. पाकिस्तानी अखबार न्यूज इंटरनेशनल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी के मैच रेफरी के कोर्स में कुल 350 लोगों ने हिस्सा लिया है जिसमें सभी प्रतिभागियों को अंपायरिंग नियम, कायदे-कानून सिखाए जाएंगे. इसके बाद सभी का लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद इंटरव्यू होगा. कोर्स पास करने वाले प्रतिभागी क्लब और स्कूल स्तर के खेलों में अंपायर या मैच रेफरी होंगे.

फारुख इंजीनियर बोले- इंग्लैंड के खिलाड़ी IPL की वजह से हमारे तलवे चाटते हैं

सलमान बट्ट ने तबाह कर लिया अपना करियर
बता दें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट अगर मैच रेफरी बन गए तो बवाल होना तय है क्योंकि ये खिलाड़ी साल 2010 में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था. लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सलमान बट्ट, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ ने मैच फिक्सिंग की थी. सलमान बट्ट पर आईसीसी ने 10 साल का बैन लगा दिया था साथ ही साउथवार्क क्राउन कोर्ट ने इस खिलाड़ी को 30 महीने की जेल की सजा भी सुनाई थी. करियर तबाह होने से पहले सलमान बट्ट की तुलना सईद अनवर से होती थी. इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के लिए 33 टेस्ट और 78 वनडे मैच खेले. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 शतक और 27 अर्धशतक भी हैं. लेकिन एक गलत कदम ने सलमान बट्ट का करियर तबाह कर दिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज