Teachers Day: वो गुरु जिनकी वजह से टीम इंडिया है क्रिकेट की सुपर पावर

प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती 5 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता है

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 7:28 AM IST
Teachers Day: वो गुरु जिनकी वजह से टीम इंडिया है क्रिकेट की सुपर पावर
क्रिकेट के महान खिलाड़ी और उनके कोच की कहानी
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 7:28 AM IST
भारत में हर साल पांच सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day 2019) मनाया जाता है. यह दिन प्रथम उप-राष्ट्रपति का जन्मदिवस है जिन्होंने शिक्षकों की अहमियत बताते हुए उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस (Teachers Day 2019) के रूप में मनाने की इच्छा जाहिर की थी. सभी के जीवन में शिक्षकों की अहमियत बहुत ज्यादा होती है. क्रिकेट की दुनिया में भी ऐसी गुरु-चेले की जोड़ी हैं जो एक मिसाल हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अगर क्रिकेट की दुनिया में इतना नाम कमाया है तो उसकी बड़ी वजह उनके गुरु रमाकांत आचरेकर हैं. आचरेकर सचिन की प्रतिभा को पहचानने वाले पहले व्यक्ति थें. उन्होंने ही सचिन काे क्रिकेट सिखाया. बचपन में जब सचिन नेट्स पर खेलते-खेलते थक जाते थे, तो आचरेकर स्टंप पर एक सिक्का रख देते थे और जो सचिन को आउट करता, वह सिक्का उसका हो जाता था. इसके अलावा उन्होंने विनोद कांबली, प्रवीण आमरे, समीर दिगे और बलविंदर सिंह संधू जैसे क्रिकेटरों को भी निखारा है.

Ramakant achrekar, sachin tendulakar, teachers day
सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का 87 साल की उम्र में पिछले साल निधन हो गया था


विराट कोहली (Virat Kohli) के जीवन में उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा की अहम भूमिका रही है. कोहली ने दिल्ली में रहकर कोच राजकुमार से क्रिकेट की एबीसीडी सीखी. कोहली अपने कोच का बेहद सम्मान करते हैं और उन्होंने साल 2014 में शिक्षक दिवस के मौके पर अपने कोच को स्कोडा रैपिड तोहफे में दी थी. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली की शानदार उपलब्धियों के लिए राजकुमार को 2016 में द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

virat kohli, rajkumar sharma, delhi ranji
विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार फिलहाल दिल्ली रणजी टीम के कोच हैं


महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के कोच केशव बनर्जी  ने ही उन्हें फुटबॉल की फील्ड से निकालकर क्रिकेट की दुनिया में लेकर आए. धोनी बचपन में फुटबॉल खेलते थे और गोलकीपिंग करते थे. केशव ने ही उन्हें फुटबॉल छोड़कर  स्कूल की टीम में विकेटकीपिंग करने को कहा और यहीं से धोनी के क्रिकेट के सफर की शुरुआत की.  स्कूल की टीम के बाद धोनी ने पलट कर नहीं देखा और पहले रणजी और आखिरकार टीम इंडिया (Team India) में पहुंचे और दुनिया भर में अपना नाम पहुंचाया.

MS DHONI, ms dhoni coach, ms dhoni biopic
महेंद्र सिंह धोनी के कोच केशव बनर्जी के किरदार को उनकी बायोपिक में दिखाया गया है

Loading...

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) अपने अंडर19 के दिनों से ही स्टार क्रिकेटर माने जाते थे. इसकी बड़ी वजह थे उनके पिता और कोच योगराज सिंह. योगराज ने उन्हें बचपन से ही कड़ी ट्रेनिंग दी जिसके कारण युवराज उन्हें ड्रैगन कहा करते हैं. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को स्केटिंग का शौक था लेकिन उनके पिता ने उन्हें कोई और खेल खेलने नहीं दिया. योगराज सिंह खुद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं. वो पंजाबी फिल्मों में हीरो रह चुके हैं. लेकिन जिस बात के लिए हाल के बरसों में उनकी ज्यादा चर्चा हुई है, वो उनका उग्र व्यवहार है.

yuvraj singh, yograj singh, cricket news
युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भी पंजाब के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं


अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के कोच प्रवीण आमरे ने उनके करियर में अहम भूमिका निभाई. आज भी जब-जब रहाणे खराब फॉर्म के चलते निशाने पर आते हैं, आमरे हमेशा उनके बचाव के लिए आगे आते हैं.  मुंबई से ताल्‍लुक रखते हैं और घरेलू क्रिकेट में मुंबई के अलावा रेलवे, राजस्‍थान और बंगाल के लिए भी खेल चुके हैं. उन्होंने भी रमाकांत आचरेकर से क्रिकेट के गुर सीखे थे. आचरेकर ने उनको लेकर कहा था कि वह एक दिन सचिन तेदुलकर (Sachin Tendulkar) से भी बड़े क्रिकेटर बनेंगे.

praveen amre, ajinkya rahane, suresh raina
प्रवीण आमरे अजिंक्य रहाणे के अलावा सुरेश रैना के भी कोच रह चुके हैं


प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day 2019) मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

दिमित्रोव ने किया फेडरर का शिकार, US Open में रचा इतिहास

इस खास समय और अलग अंदाज में जारी हुआ 2022 FIFA World Cup का लोगो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 7:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...