होम /न्यूज /खेल /

IND vs SL 2nd Test: भारत ने टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, 40 साल में नौवीं बार खाली हाथ लौटा श्रीलंका

IND vs SL 2nd Test: भारत ने टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, 40 साल में नौवीं बार खाली हाथ लौटा श्रीलंका

IND vs SL 2nd Test: भारत ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया. (AP)

IND vs SL 2nd Test: भारत ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया. (AP)

India vs Sri Lanka: भारतीय टीम ने श्रीलंका से दूसरा टेस्ट मैच भी जीत लिया है. इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में पारी व 222 रन और दूसरे टेस्ट मैच में 238 से हराया. ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

अधिक पढ़ें ...

बेंगलुरू. मेजबान भारत ने श्रीलंका से (India vs Sri Lanka) दूसरा टेस्ट मैच भी जीत लिया है. भारतीय टीम (Team India) ने बेंगलुरू में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रन से हराया. इसके साथ ही उसने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में पारी व 222 रन से करारी शिकस्त दी थी. भारत ने श्रीलंका से दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

इस हार के साथ ही श्रीलंका (Sri Lanka) का 40 का इंतजार फिर अधूरा रह गया. श्रीलंका की टीम 1982 से भारत दौरे पर आ रही है. उसने तब से अब तक भारत में 22 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से उसे 15 में हार मिली है. श्रीलंका ने भारत में आकर 7 टेस्ट मैच ड्रॉ कराए हैं. लेकिन उसे जीत एक भी मैच में नहीं मिली है.

मेजबान भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच दूसरा टेस्ट बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. भारत (Team India) ने इस डे-नाइट टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. गेंदबाजों की मददगार पिच पर भारत ने पहली पारी में 252 रन बनाए. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को पहली पारी में 109 रन पर समेट दिया.

भारत ने पहली पारी से सबक लेते हुए दूसरी पारी में संभलकर बैटिंग की और 300 रन का आंकड़ा पार किया. भारत ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 303 रन बनाकर घोषित की. इस तरह श्रीलंका को 447 रन का लक्ष्य दिया. जो टीम पहली पारी में 109 रन पर सिमट गई हो, उसके लिए यह बहुत बड़ा लक्ष्य था. मेहमान टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (107) ने मैच की आखिरी पारी में शतक लगाकर लड़ने का जज्बा दिखाया. लेकिन उनके दूसरे साथियों ने एक बार फिर निराश किया. श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 208 रन ही बना सकी. इस तरह उसे 238 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: भारत की बड़ी जीत में चमके बुमराह-अय्यर, 5 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो

Women’s World Cup: साउथ अफ्रीका की जीत की हैट्रिक से हुआ भारत को नुकसान, जानें कैसे

भारत की ओर से दूसरे टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन प्रदर्शन किए. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने पहली पारी में 92 और दूसरी पारी में 67 रन बनाए. ऋषभ पंत ने मैच में क्रमश: 39 और दूसरी पारी में 50 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके. श्रेयस अय्यर को उनकी बेहतरीन पारियों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

Tags: Dimuth Karunaratne, India, India Vs Sri lanka, Jasprit Bumrah, Rishabh Pant, Shreyas iyer, Sri lanka, Team india

अगली ख़बर