• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET TEAM INDIA COACH RAVI SHASTRI SAYS CAN NOT COMPARE VIRAT KOHLI FROM 2014 TO NOW

2014 से अब के विराट कोहली की तुलना नहीं हो सकती, आज वे सबसे सफल कप्तान: रवि शास्त्री

रवि शास्त्री भी आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे. (AFP)

विराट कोहली (Virat Kohli) 2014 में इंग्लैंड दौरे पर 10 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके थे. इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले कोच रवि शास्त्री ने कहा कि 2014 से अब के विराट कोहली की तुलना नहीं हो सकती.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली के इंग्लैंड में प्रदर्शन को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि कोहली की 2014 के प्रदर्शन से तुलना नहीं की जा सकती. टीम इंडिया बुधवार देर शाम इंग्लैंड के लिए रवाना हो रही है. उसे वहां 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद टीम मेजबान इंग्लैंड से 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी.

    रवि शास्त्री ने इंग्लैंड रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘अभी के विराट कोहली 2014 से अधिक फिट और स्लिम हैं. वो सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने 5 हजार से ज्यादा रन भी बना लिए हैं.’ उन्होंने कहा कि पहला बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो रहा है. इसलिए यह बड़ा अवसर है. यह खेल का सबसे कड़ा फॉर्मेट है क्योंकि यह लगभग तीन साल तक चला.

    10 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके थे कोहली

    2014 का इंग्लैंड दौरा विराट कोहली के लिए बेहद खराब रहा था. 5 मैचों की 10 पारियों में वे 13 की औसत से सिर्फ 134 रन बना सके थे. वे एक भी अर्धशतक नहीं जड़ सके थे. 39 रन उनका उच्चतम स्कोर था. दो बार वे शून्य पर भी आउट हुए थे. हालांकि ओवरऑल इंग्लैंड में काेहली का प्रदर्शन अच्छा है. उन्होंने 10 मैच की 20 पारियों में 36 की औसत से 727 रन बनाए हैं. दो शतक और तीन अर्धशतक जड़ा है.

    कोहली के पास सबसे सफल कप्तान बनने का मौका

    बतौर कप्तानी कोहली ने इंग्लैंड में 5 में से एक टेस्ट जीता है. 4 में हार मिली है. यदि वे इंग्लैंड के खिलाफ 5 में से दो मैच भी जीत लेते हैं तो इंग्लैंड में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड कपिल देव के पास है. उन्होंने 3 में से 2 मैच जीते हैं. एक मैच ड्रॉ रहा. इसके अलावा राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली और अजीत वाडेकर की कप्तानी में भी टीम को 1-1 टेस्ट में जीत मिली है.

    इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा. स्टैंडबाई: केएस भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, और अरजान नागवासवाला