World CUP: चौथे नंबर की पहेली नहीं सुलझा पाए कोहली, चौथे नंबर पर ही खत्म हुआ सफ़र!

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 8:08 AM IST
World CUP: चौथे नंबर की पहेली नहीं सुलझा पाए कोहली, चौथे नंबर पर ही खत्म हुआ सफ़र!
सेमीफाइनल में हार के बाद निराश विराट कोहली

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में चौथे नंबर के बल्लेबाज की समस्या के साथ आई थी, और उसकी यह समस्या आखिरी मैच तक कायम रही. सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर जिस खिलाड़ी को तीन साल से नंबर चार के लिए तैयार किया जा रहा था उसे टीम में क्यों नहीं चुना गया.

  • Share this:
टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 में मजबूत दावेदार के तौर पर खेलने आई थी. ओपनर बेहतरीन लय में थे तो मध्यक्रम और निचला क्रम भी अपनी जिम्मेदारियां निभा रहा था. सवाल सिर्फ एक था, चौथे नंबर के बल्लेबाज का. सवाल इसलिए था क्योंकि टीम इंडिया के जिस खिलाड़ी को तीन साल से नंबर चार के लिए तैयार किया जा रहा था, उसे वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया था. ये खिलाड़ी अंबाती रायडू था. विराट कोहली अंत तक चौथे नंबर की पहेली नहीं सुलझा पाए और चौथे नंबर पर ही भारत का वर्ल्ड कप में सफर खत्म हो गया.

वर्ल्ड कप के लिए जब टीम इंडिया का चयन हुआ, तो चौथे नंबर के लिए विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया. विजय शंकर ने तब तक कुल मिलाकर 10 वनडे तक नहीं खेले थे. मौजूदा वर्ल्ड कप में विजय शंकर ने अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच खेले. इनमें उन्होंने क्रमशः 29, 14 और नाबाद 15 रन बनाए. इनमें से केवल अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ वे चौथे नंबर पर खेले, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए.

न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को जीत की बधाई देते विराट कोहली


टीम में न चुने जाने से खफा रायडू ने ले लिया था संन्यास

वर्ल्ड कप की टीम में न चुने जाने से नाराज अंबाती रायडू ने संन्यास ले लिया था.  उन्होंने बीसीसीआई को पत्र लिखकर ये ऐलान किया था. रायडू को विश्व कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली थी. इसके बाद चोटिल शिखर धवन और विजय शंकर के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद भी रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें नहीं चुना गया.

World cup, semifinal, rain, manchester, weather report, वर्ल्ड कप, भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, बारिश, मैनचेस्टर मौसम का हाल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, virat kohli, rohit sharma, kl rahul, रवींद्र जडेजा, ravindra jadeja, फाइनल लॉर्ड्स, lords final, rishabh pant, ऋषभ पंत, ambati rayudu, अंबाती रायुडू

पंत ने न्यूजीलैंड को तोहफे में दे दी जीत
Loading...

विजय शंकर के चोटिल होने के बाद वर्ल्ड कप की टीम में ऋषभ पंत को चौथे नंबर के लिए चुना गया. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेला और 32 रन बनाए. यहां भी वे छक्का लगाने के प्रयास में कैच थमाकर चलते बने. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 48 रन बनाए. श्रीलंका के खिलाफ उनके बल्ले से चार रन निकले. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में एक बार फिर वह 32 रन बनाकर क्रीज पर जमने के बाद विकेट तोहफे में सौंपकर आउट हो गए. जिससे एक बार फिर ये सवाल उठने लगा कि जिस अहम चौथे नंबर पर रायडू को चुना जाना चाहिए था, उस पर टूर्नामेंट के अंत तक असमंजस की स्थिति बरकरार क्यों रही. सवाल जायज भी है, आखिर इसी चौथे नंबर का बल्लेबाज टीम को थोड़ा और सहारा दे देता तो आज फाइनल में न्यूजीलैंड की जगह भारतीय टीम भी हो सकती थी.

अंबाती रायडू का करियर 

वनडे में प्रदर्शन : रायडू ने 55 वनडे में 1694 रन बनाए. उनका औसत 47.05 और सर्वाधिक स्कोर नाबाद 124 रन हैं. उन्होंने तीन शतक और 10 अर्धशतक लगाए. उनका वनडे में स्ट्राइक रेट 79.04 का रहा.

टी-20 : उन्होंने भारत के लिए पांच टी-20 मैच भी खेले. जिसमें 10.50 की औसत से 42 रन बनाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 8:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...