• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • सिर्फ भारत में है ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ रोकने का दम, चौथी बार तोड़ा कंगारुओं का गुरूर

सिर्फ भारत में है ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ रोकने का दम, चौथी बार तोड़ा कंगारुओं का गुरूर

IND vs AUS Women: भारतीय महिला क्रिकेट टीम 4 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से वनडे मैच जीतने में सफल रही. (फोटो साभार-@BCCIWomen)

IND vs AUS Women: भारतीय महिला क्रिकेट टीम 4 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से वनडे मैच जीतने में सफल रही. (फोटो साभार-@BCCIWomen)

India Women End Australia Women's 26-Match Winning Streak: भारतीय क्रिकेट टीम ने एक बार फिर साबित किया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को रोकने का दम सिर्फ उसी में है. पिछले 20 सालों में भारतीय टीम ने चौथी बार ऑस्ट्रेलिया के विजयीरथ को रोका है. इस बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 26 वनडे मैचों में जीत के क्रम को रोक दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Womens Cricket Team) ने तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हराकर उसके लगातार 26 मैचों में जीत के क्रम को रोक दिया. भारत की जीत में युवा यास्तिका भाटिया के करियर के पहले अर्धशतक और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी का अहम योगदान रहा. ऑस्ट्रेलिया के 265 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए यास्तिका ने 69 गेंद में 64 जबकि शेफाली ने 91 गेंद में 56 रन की पारी खेली. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने तीन गेंद शेष रहते आठ विकेट पर 266 रन बनाकर जीत दर्ज की. इसके साथ ही भारतीय टीम ने 20 साल में चौथी बार ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ रोककर उसका घमंड भी तोड़ा.

    2001 में लक्ष्मण-द्रविड़ ने कोलकाता टेस्ट में रचा इतिहास
    भारतीय टीम ने पहली बार सौरव गांगुली की अगुवाई में कंगारुओं के विजयी अभियान पर साल 2001 में ब्रेक लगाया था.ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार 16 टेस्ट जीत हासिल कर चुकी थी और स्टीव वॉ की अगुवाई वह अजेय दिख रही थी. ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे पर मुंबई में पहला टेस्ट मैच जीता था लेकिन कोलकाता के ईडन गार्डंस में उसे ऐतिहासिक हार मिली. वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की करिश्माई पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जीत का सिलसिला तोड़ा था. फॉलोआन के बाद लक्ष्मण ने 281 जबकि द्रविड़ ने 180 रन बनाए थे.

    2008 में पर्थ टेस्ट में मिली ऐतिहासिक जीत
    इसके बाद 2008 में भारत ने पर्थ टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के एशियाई टीमों के खिलाफ चले आ रहे जीत के क्रम को रोका. ऑस्ट्रेलियाई टीम तब तक एशियाई टीमों के खिलाफ 16 टेस्ट मैच जीत चुकी थी. अनिल कुंबले की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पर्थ के वाका के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से मात दी. भारत ने पर्थ में सिर्फ एक टेस्ट मैच ही जीता है और वह इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को मात देने वाली पहली एशियाई टीम भी है.

    INDW vs AUSW: भारतीय महिलाओं ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ, 4 साल-26 मैच बाद हारी ‘कंगारू ब्रिगेड’

    गाबा में टूटा ऑस्ट्रेलिया का घमंड
    भारत ने इसी साल जनवरी महीने में ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में 3 विकेट से हराया था. ऑस्ट्रेलिया बीते 32 साल से गाबा मैदान पर अजेय थी. उसे आखिरी बार 1988 में वेस्टइंडीज ने हराया था. लेकिन शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजार और ऋषभ पंत की दमदार पारियों की बदौलत भारत ने सिर्फ यह टेस्ट मैच जीता बल्कि सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज