IND VS ENG: टीम इंडिया ने घर में 27 मैदान पर खेला है टेस्ट, 23 पर मिली जीत

मोटेरा स्टेडियम में टीम इंडिया टेस्ट में इंग्लैंड से नहीं हारी है.

मोटेरा स्टेडियम में टीम इंडिया टेस्ट में इंग्लैंड से नहीं हारी है.

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट की तैयारी में जुटी है. 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में यह मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया की बात की जाए तो उसने घर में अब तक 27 मैदान पर टेस्ट खेला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया तीसरे टेस्ट (India vs England) की तैयारी में जुटी हुई है. तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Test) में होना है. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के बचे दोनों टेस्ट इसी मैदान पर होंगे. चार मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में दोनों टीमें अभी बनी हुई हैं. ऐसे में कोई भी टीम बचे मैच को हल्के में नहीं लेंगी. टीम इंडिया घर में पहली बार 1 लाख से अधिक दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में खेलने जा रही है. हालांकि टीम यहां पहले भी मैच खेल चुकी है. इस स्टेडियम को नए सिरे से तैयार किया गया है. टीम इंडिया घर में अब तक 27 वेन्यू या मैदान पर कम से कम एक टेस्ट मैच खेल चुकी है.

सबसे ज्यादा 42 टेस्ट कोलकाता में खेले हैं

टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 42 टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले हैं. हालांकि मौजूदा सीरीज का कोई मुकाबला यहां नहीं खेला जा रहा है. टीम ने इसमें से 13 में जीत दर्ज की है जबकि 9 में हार मिली है. 20 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. यानी मैदान पर खेले गए 48 फीसदी टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. इसके अलावा टीम ने दो और वेन्यू पर 30 से अधिक टेस्ट खेले हैं. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले 34 मैच में से 13 में हमें जीत मिली है जबकि 6 में हार. 15 मैच ड्रॉ रहे. इसके अलावा चेन्नई के चेपॉक मैदान में टीम ने 34 मैच खेले हैं और 15 जीते हैं. टीम ने सबसे ज्यादा टेस्ट चेपॉक में ही जीते हैं. 7 में हार मिली है जबकि 11 मैच ड्रॉ रहा. टीम ने एक मात्र टाई टेस्ट इसी मैदान पर खेला है.

वानखेड़े में टीम ने 44 फीसदी मुकाबले जीते हैं
टीम इंडिया ने वानखेड़े में खेले 25 में 11 टेस्ट जीते हैं. यानी 44 फीसदी. 7 में हार मिली है जबकि 7 ड्रॉ रहे हैं. इसके अलावा टीम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 23 में से 8, ग्रीन पार्क में 22 में 7, ब्रेबोर्न में 18 में से 5, मोहाली में 13 में से 7 और माेटेरा में 12 में से 4 मैच में जीत दर्ज की है. इसके अलावा मद्रास में और विदर्भ स्टेडियम में 9-9 टेस्ट टीम ने खेले हैं। हालांकि मद्रास में 1965 के बाद कोई टेस्ट नहीं खेला गया है. टीम ने जिन चार मैदान पर एक भी टेस्ट नहीं जीता है. इसमें जालंधर, जिम्खाना, सवाईं मानसिंह और लखनऊ यूनिवर्सिटी ग्राउंड शामिल हैं. यहां टीम ने एक-एक मैच भी खेले हैं। इन मैदान पर सालों से टेस्ट मैच भी नहीं खेल जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज