होम /न्यूज /खेल /IND vs SA: क्या भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्षर पटेल के बजाय अश्विन को चुन कर गलती की?

IND vs SA: क्या भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्षर पटेल के बजाय अश्विन को चुन कर गलती की?

टीम इंडिया के सीनियर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन. (एएफपी)

टीम इंडिया के सीनियर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन. (एएफपी)

India vs South Africa: रविचंद्रन अश्विन को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने निशाना बनाया क्योंकि वह सीम-फ्रेंडली ट्रैक प ...अधिक पढ़ें

पर्थ. पर्थ स्टेडियम में टी20 विश्व कप के मैच में रविवार को भारतीय टीम में सीनियर स्पिनर होने और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की मौजूदगी की वजह से रविचंद्रन अश्विन को अक्षर पटेल पर तरजीह दी गई. भारत को दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा, जिसने उस जीत के बाद भारत को सुपर 12 ग्रुप 2 लीग तालिका में दूसरे नंबर पर धकेल दिया.

अश्विन और अक्षर दोनों को 27 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ अधिक स्पिन-अनुकूल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मैच में उतारा गया था, जहां दोनों गेंदबाजों ने भारत के लिए 56 रनों से जीत में अपनी भूमिका निभाई. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर ने मैक्स ओ’डॉड को आउट करने के बाद 18 रन देकर 2 विकेट लिए. बाद में उन्होंने बास डी लीडे को भी पवेलियन भेजा. उन्होंने नीदरलैंड के शीर्ष तीन बल्लेबाजों में से दो को वापस भेज दिया.

वीडियो लीक की विराट कोहली ने BCCI से की शिकायत, जानें किस पर है शक की सुई?

ऑफ स्पिनर अश्विन ने भी 21 रन देकर दो विकेट चटकाए और उनके दोनों शिकार, दो डाउन बैटर कॉलिन एकरमैन और नंबर पांच टॉम कूपर, चार गेंदों के अंतराल में आउट हो गए. दोनों स्पिनर नीदरलैंड के शीर्ष क्रम को चकमा देने में प्रभावी थे और पहले 13 ओवरों के भीतर उनकी स्ट्राइक के साथ ही भुवनेश्वर कुमार के पहले झटके से भारत ने डचों की प्रगति को 9 विकेट पर 123 रन पर रोक दिया. फिर भारत ने लक्ष्य को आसानी से पार कर लिया.

इससे पहले, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ हाई-प्रोफाइल शुरुआती मैच में, अक्षर को एक ओवर में 21 रन पड़ गए थे, मुख्य रूप से इफ्तिखार अहमद ने उन्हें तीन छक्के मारे, जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें दूसरा ओवर नहीं दिया. अश्विन ने भी एक भी विकेट नहीं लिया, हालांकि रोहित द्वारा दो स्पिनरों के संयुक्त चार ओवर के कुल योग में उन्हें चार में से तीन ओवर ही दिए थे. रविवार को दक्षिण अफ्रीका की जीत के बाद, एक सवाल यह उठता है कि क्या अश्विन की जगह पर अक्षर अधिक पसंदीदा विकल्प होते, जो बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ असरदार साबित हो सकते थे.

अमित मिश्रा ने बाबर आजम के लिए किया ट्वीट, बुरी तरह से चिढ़ गए शाहिद अफरीदी

अश्विन को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने निशाना बनाया क्योंकि वह सीम-फ्रेंडली ट्रैक पर भारतीय गेंदबाजी लाइनअप में कमजोर कड़ी थे. एडेन मार्करम और डेविड मिलर दोनों ने अश्विन के चार ओवरों में 41 रन बटोर लिए, जो उनके अपने 62 मैचों के टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में सबसे ज्यादा रन था.

मार्करम ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में टिप्पणी की थी कि अश्विन को विशेष रूप से मैंने और मिलर ने निशाना बनाया था. उन्होंने कहा, ‘हां, ड्रिंक्स ब्रेक में हमने एक गेंदबाज को चुनने की चर्चा की थी. हमें उम्मीद थी कि हम अश्विन को निशाना बनाएंगे, क्योंकि बाकी सारे तेज गेंदबाज हैं. विकेट की प्रकृति के कारण तेज गेंदबाजों पर निशाना बनाना मुश्किल था.’

Tags: Axar patel, Ravichandran ashwin, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें