Home /News /sports /

क्‍या मेलबर्न में 37 साल का इंतजार खत्‍म कर पाएगी 'विराट सेना'?

क्‍या मेलबर्न में 37 साल का इंतजार खत्‍म कर पाएगी 'विराट सेना'?

भारत ने फरवरी, 1981 में मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया को 59 रन के अंतर से मात दी थी, जो इस मैदान पर उसकी आखिरी जीत है.

    टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्‍ट शुरू हो चुका है. अब तक चार मैचों की सीरीज के दो मैच खेले गए हैं, जिसमें से एडिलेड में टीम इंडिया ने जीत हासिल की तो मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने पर्थ में जीत दर्ज करके जबर्दस्‍त पलटवार किया. मेलबर्न टेस्‍ट दोनों टीमों के लिए बेहद खास है, क्‍योंकि जो टीम यहां बाजी मारेगी उससे सीरीज में हार खतरा एकदम टल जाएगा.

    बहरहाल, भारत ने मेलबर्न में जनवरी 1948 से अब तक 12 मैच खेले हैं, जिसमें से दो में उसे जीत मिली है तो दो ड्रॉ रहे हैं. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 बार बाजी मारी है. अगर बात बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की करें तो भारत ने यहां सात मैच खेले हैं. इस दौरान उसे पांच बार हार मिली तो दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए. हालांकि मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट (1985) की परम्‍परा शुरू होने से पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी.

    हैरानी की बात ये है कि जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए हैं, तब से भारत जीत दर्ज नहीं कर पाया है. भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाये. उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था और वो ड्रॉ रहा था. यह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था.

    क्‍या खत्‍म होगा इंतजार?
    भारत ने फरवरी, 1981 में मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया को 59 रन के अंतर से मात दी थी, जो इस मैदान में उसकी आखिरी जीत है. भारत ने यह जीत सुनील गावस्‍कर के नेतृत्‍व में हासिल की थी और सामने थी ग्रेग चैपल की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम. जबकि इस जीत का हीरो गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ को चुना गया था. इसके बाद से दोनों टीमों के बीच यहां सात बार भिड़ंत हुई है. ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच बार जीत हासिल की है तो दो मैच ड्रॉ रहे हैं. क्‍या भारत का मेलबर्न में जीत का इंतजार खत्‍म होगा, यह देखने वाली बात होगी.

    Tags: BCCI, Cheteshwar Pujara, India vs Australia 2018, Mahendra Singh Dhoni, Sunil gavaskar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर