लाइव टीवी

मयंक अग्रवाल का डबल धमाल, भारतीय जमीन पर अपने पहले ही मैच में जड़ा दोहरा शतक

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 10:15 AM IST
मयंक अग्रवाल का डबल धमाल, भारतीय जमीन पर अपने पहले ही मैच में जड़ा दोहरा शतक
मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट से पहले टेस्ट करियर में कोई शतक नहीं लगाया था. (AP)

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) अपने टेस्ट करियर (Test Carrier) का पांचवां मैच खेल रहे हैं. इससे पहले चार टेस्ट उन्होंने विदेशी जमीन पर ही खेले थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट (First Test) मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक ठोक दिया है. उन्होंने भारतीय पारी के 116वें ओवर में यह उपलब्धि हासिल की. 200 रन तक पहुंचने के सफर में मयंक ने 22 चौके और 5 छक्के जड़े हैं. मयंक अग्रवाल का यह पांचवां टेस्ट है, लेकिन दिलचस्प बात है कि भारतीय जमीन पर वह अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे हैं. इससे पहले उन्होंने दो टेस्ट ऑस्ट्रेलिया (Australia) जबकि दो मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले हैं.

सहवाग के बाद दूसरे बल्लेबाज
मयंक अग्रवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे एशियाई ओपनर हैं. हालांकि ये और बात है कि ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी भी भारतीय हैं. मयंक से पहले टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था.

मयंक अग्रवाल के 200 से ज्यादा रन

मयंक अग्रवाल के नाम दो दोहरे शतक और एक तिहरा शतक दर्ज है. उन्होंने नवंबर 2017 में कर्नाटक के लिए महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 304 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने अगस्त 2018 में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए 220 रन बनाए. और अब फिर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के लिए दोहरा शतक जड़ दिया है.

cricket, cricket news, sports news, rohit sharma, mayank agarwal, india vs south africa, indian cricket team, south africa cricket tea, first test, mayank agarwal century, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, मयंक अग्रवाल, मयंक अग्रवाल शतक, रणजी ट्रॉफी, बीसीसीआई, विशाखापत्तनम टेस्ट
मयंक अग्रवाल ने अपना टेस्ट डेब्यू पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. (AP)


भारत में अपने पहले ही टेस्ट में किसी भारतीय की सबसे बड़ी पारीजहां तक भारतीय जमीन पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में किसी भारतीय की सबसे बड़ी पारी के रिकॉर्ड की बात है तो ये कारनामा चेन्नई में साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ करुण नायर ने किया था. उन्होंने नाबाद 303 रन बनाए थे. विनोद कांबली ने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ साल 1992 में 224 रन बनाए थे. वहीं दिलीप सरदेसाई ने मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1964 में नाबाद 200 रन बनाए थे. मयंक अग्रवाल भी अब इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

बड़े शतक लगाते हैं मयंक
मयंक अग्रवाल ने भारत में जो चार शतक लगाए हैं, उनमें सभी में बड़ी पारियां खेली हैं. पिछले चार शतकों में उन्होंने नाबाद 201 (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ), 220, 176 और 161 रन बनाए हैं. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने पिछले साल अपना टेस्ट डेब्यू किया था. तब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम में चुना गया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मयंक ने दो मैचों में 65 की औसत से 195 रन बनाए. इसके बाद 28 साल के इस भारतीय बल्लेबाज ने दो टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के घर में खेले. इन दो मुकाबलों में उन्होंने किंग्सटन टेस्ट में एक अर्धशतक समेत 59 रन बनाए. वहीं दूसरे टेस्ट में उनके बल्ले से महज 5 और 16 रन ही निकल सके.



रवि शास्‍त्री पर सौरव गांगुली का बड़ा 'हमला', कहा-हेड कोच के लिए सही पसंद, लेकिन...

हर टूर्नामेंट में रनों का अंबार, फिर भी टीम में नहीं मिली जगह, मौका मिलते ही छाए मयंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 2:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर